scorecardresearch

Taurus Yearly Horoscope 2023: वृषभ राशि वालों के लिए साल 2023 खोलेगा सफलता का द्वार, बढ़ेगा व्यापार, जानें और क्या-क्या होगा

Vrishabh Varshik Rashifal 2023: वृषभ राशिफल 2023 के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा. विदेश से संबंधित व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे और आपका व्यापार विस्तारित होगा.

वृषभ राशि का वार्षिक राशिफल 2023 वृषभ राशि का वार्षिक राशिफल 2023
हाइलाइट्स
  • मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी नहीं होगी, व्यापार में मुनाफा होगा

  • विदेश जाकर पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों की मुराद हो सकती है पूरी

साल 2023 वृषभ राशि के जातकों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है. इस वर्ष जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी नहीं होगी. व्यापार विदेश तक बढ़ेगा. पारिवारिक जीवन तनाव से बाहर रहेगा. प्रेम संबंध और बेहतर होगा. हालांकि वर्ष 2023 के शुरुआती दिनों में आपके कुछ राज बाहर निकल कर आ सकते हैं जिससे आपको थोड़ा झटका लगेगा और ऐसे में मानसिक तनाव का बढ़ना स्वाभाविक होगा. इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें और मानसिक तनाव को स्वयं पर हावी न होने दें. 

जनवरी में लंबी यात्रा के योग बनेंगे
वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे जिससे लंबी और सुनियोजित यात्राओं के योग बनेंगे. ये यात्राएं पूरे वर्ष के लिए आपको उत्तम फल प्रदान करने का काम करेंगी. यदि आप व्यापारी हैं तो आपको पूरे वर्ष मेहनत का पूरा फल मिलेगा और नई-नई योजनाएं बनाएंगे जो आपके व्यापार की वृद्धि के लिए आवश्यक होंगी.

फरवरी से मई तक का जानें हाल
फरवरी का महीना काम में मजबूती लाएगा. आप काफी व्यस्त रहेंगे. सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना चाहिए. मार्च का महीना अच्छी सफलता लेकर आएगा. विदेशी धन मिलने के योग बनेंगे और जीवनसाथी के माध्यम से भी धन लाभ हो सकता है. अप्रैल का महीना जीवन में खुशी लेकर आएगा. आपके मन में प्यार और रोमांस के फूल खिलेंगे. चारों तरफ का माहौल सकारात्मक नजर आएगा. मई का महीना ठीक-ठाक व्यतीत होगा लेकिन स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना आवश्यक होगा. योजनाओं में सफलता मिलेगी.

जून से दिसंबर तक का जानें हाल
जून के महीने में विशेष कारणों से विदेश जाने के योग बन सकते हैं. इस दौरान लंबी यात्रा की स्थिति भी बन सकती है. जुलाई से लेकर सितंबर के बीच स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी. कार्य में भी आपके आत्मविश्वास की कमी से रुकावट आ सकती है. अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा. आर्थिक स्थिति में इजाफा देखने को मिलेगा जो दिसंबर तक जारी रहेगा.

व्यापार को और ऊपर उठाने के योग बनेंगे
जनवरी में 17 तारीख के बाद से जब शनि देव जी आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे और वहां से आपके द्वादश भाव, चतुर्थ भाव और दशम दृष्टि से सप्तम भाव को देखेंगे तो व्यापार में उत्तम प्रगति के योग बनेंगे. आपका व्यापार विदेशों से भी संपर्क हासिल कर सकता है. यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी या विदेशों से संपर्क करते हुए व्यापार करते हैं तो इस वर्ष व्यापार के और भी ज्यादा ऊपर उठने के योग बनेंगे. हालांकि काम में व्यस्तता आपको पारिवारिक जीवन से दूरी का अनुभव कराएगी लेकिन फिर भी आप अपने व्यापार को लेकर प्रगतिशील रहेंगे. वर्ष के अंतिम महीने के दौरान आपको व्यापार में घाटा और समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए परिस्थितियों को देखकर पूरी तैयारी रखें ताकि व्यापार को सही दिशा में आगे ले जा सकें.

योग्यता साबित करने का मिलेगा मौका  
इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों को अपनी योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा. वर्ष की शुरुआत में जनवरी के महीने में आपका कहीं तबादला हो सकता है. ऐसा भी संभव है कि इस दौरान आप कोई नई नौकरी प्राप्त कर लें. उसके बाद पूरे वर्ष आपको मेहनत करने पर ध्यान देना होगा. इसी वर्ष के दौरान जून से नवंबर के बीच नौकरी में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. इस दौरान नौकरी में बदलाव आने और नई नौकरी प्राप्त करने के योग बनेंगे तथा कुछ महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को विभागीय परिवर्तन और तबादले का सामना करना पड़ सकता है.

अध्ययन में रुचि बनी रहेगी
वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी. बृहस्पति महाराज की कृपा से आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों का सपना कुछ विलंब के साथ पूरा होने के योग बनेंगे. ऐसी संभावना भी है कि नवंबर का महीना विशेष रूप से आपको सफलता दिला सकता है. उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का उचित प्रतिफल प्राप्त होगा और पसंदीदा विषयों को पढ़ने का मौका मिलेगा. विदेश जाकर पढ़ने का सपना देख रहे विद्यार्थियों की मुराद इस वर्ष अवश्य पूरी हो सकती है. अप्रैल से जून के बीच उनके देश जाने के योग विशेष रूप से बनेंगे.

प्रियतम से नजदीकियां बनी रहेगी
वृषभ राशि के लोग प्रेम संबंधों में अनुकूलता महसूस करेंगे. विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक आपका रिश्ता बहुत मजबूत रहेगा. एक दूसरे पर अच्छा विश्वास भी रहेगा और आप एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में भी बन सकते हैं. अविवाहित लोगों को भी इस दौरान विवाह की सौगात मिल सकती है. अक्टूबर का महीना आपके रिश्ते में विशेष रूप से रोमांस बढ़ाने वाला साबित होगा लेकिन दिसंबर के महीने में थोड़ी सी सतर्कता रखें. इस दौरान कम्युनिकेशन गड़बड़ होने से एक दूसरे से विरोधाभास हो सकता है और रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है. हालांकि यह पूरा वर्ष आपको आपके रिश्ते के लिए काफी हद तक अच्छा अनुभव कराएगा और आपकी अपने प्रियतम से नजदीकियां बनी रहेगी.

स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा 
आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना ही पड़ेगा क्योंकि यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कमजोर रहने की संभावना है. बृहस्पति महाराज की कृपा से पहली तिमाही में तो आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन अप्रैल के बाद से स्वास्थ्य में गिरावट आने के योग बन सकते हैं क्योंकि शनि महाराज आपके दशम भाव में बैठकर आपके द्वादश भाव को देखेंगे, जहां पर पहले से ही राहु महाराज विराजमान होंगे और बृहस्पति भी स्थित होंगे. राहु और बृहस्पति की युति गुरु-चांडाल दोष का निर्माण करेगी और शनि की दृष्टि और भी ज्यादा परेशानी जनक रहेगी और आपको अपने स्वास्थ्य को सही दिशा में बनाए रखने के लिए काफी प्रयास करने पड़ेंगे. 17 जून से 4 नवंबर के बीच जब शनि वक्री अवस्था में रहेंगे, तब स्वास्थ्य में ज्यादा गिरावट हो सकती है क्योंकि इसी दौरान बृहस्पति महाराज भी वक्री अवस्था में होंगे. आपको स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा और आवश्यकता होने पर चिकित्सीय उपचार का सहारा लेना पड़ता है.

वृषभ राशि के लिए भाग्यशाली अंक
वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और वृषभ राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 7 माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार 2023 राशिफल बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग भी 7 ही होगा. इस प्रकार यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा साल साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार फायदे के योग भी बनाएगा. आप अपनी मेहनत, बुद्धिमानी और दूरदर्शिता के कारण अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को लगातार उन्नत बनाए रखने के लिए सतत प्रयत्नशील नजर आएंगे. इसी के परिणामस्वरूप आप वर्ष के अंत तक बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे और खुद को एक सही जगह पर स्थापित करने में कामयाब रहेंगे.

माता महालक्ष्मी के श्री सूक्त का करें पाठ
प्रत्येक शुक्रवार को माता महालक्ष्मी के श्री सूक्त का पाठ करें. गुलाबी और चमकदार सफेद रंग का अधिक प्रयोग करें और माता महालक्ष्मी जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें.अलौकिक श्रीयंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें.शनिवार के दिन चीटियों को आटा खाने के लिए डालें और मछलियों को दाना डालें.आपको स्फटिक की माला धारण करनी चाहिए. इसके अतिरिक्त उत्तम गुणवत्ता का ओपल रत्न धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा.
स्वास्थ्य उत्तम हो तो शुक्रवार का व्रत रख सकते हैं.