scorecardresearch

बोर्ड एग्जाम्स के बाद कैसे करें CUET UG की तैयारी, फॉलो करें ये टिप्स

CUET UG 2024 एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी बना सकते हैं. इससे आपको लास्ट-मिनट पर परेशानी नहीं होगी.

CUET UG Preparation Tips CUET UG Preparation Tips

12th क्लास के बोर्ड एग्जाम्स खत्म होते ही छात्र CUET UG परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं. हालांकि, बोर्ड परीक्षा और एंट्रेस एग्जाम के बीच ज्यादा समय नहीं रह जाता है. ऐसे में, छात्रों को अच्छी स्ट्रेटजी के साथ तैयारी करनी चाहिए. यह परीक्षा छात्रों के लिए बहुत अहम है क्योंकि इससे उनके करियर की राह संवरेगी. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी तैयारी में मदद करेंगे.

सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझें
आपको CUET UG सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को अच्छे से समझना होगा. इससे आपको अपने लिए एक अच्छी स्टडी प्लान बनाने में मदद मिलेगी. सिलेबस को एनालाइज करने के बाद, उन टॉपिक्स को लिख लें जो सबसे ज्यादा जरूरी हैं. इससे आप तय कर सकेंगे कि किन टॉपिक्स को पहले पढ़ना है और किन पर बाद में ध्यान दे सकते हैं. 

अच्छा स्टडी मैटेरियल चुनें
सीयूईटी यूजी परीक्षा में अच्छा परसेंटाइल स्कोर करने में सही स्टडी मैटेरियल का चयन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको स्टडी मैटेरियल का चयन सोच-समझकर करना होगा. हमेशा विशेषज्ञों और टॉपर्स की सलाह मानें और उस मैटेरियल का ऑनलाइन रिव्यू भी देखें. 

सम्बंधित ख़बरें

एक स्ट्रक्चर्ड स्टडी प्लान बनाएं 
स्टडी मैटेरियल के चयन के बाद, अगला कदम यह है कि आप अपनी तैयारी कैसे करते हैं. अगर आप किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला चाहते हैं तो आपको एक स्ट्रक्चर्ड स्टडी प्लान बनाना होगा. सबसे पहले अपने स्ट्रॉन्ग और वीक टॉपिक्स को अलग-अलग करके तैयारी शुरू करें.

सबसे पहले बेसिक्स क्लियर करें
सिर्फ चीजों को याद करने के बजाय, हर एक विषय के मूलभूत सिद्धांतों को समझने पर ध्यान केंद्रित करें. आपकी क्वांटिटेटिव, वर्बल और लॉजिकल रीजनिंग में अपने फंडामेंटल्स को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा. CUET UG सिलेबस को कवर करें. फॉर्मुला पर ध्यान दें और समस्याओं को हल करने का अभ्यास करें.

रिवीजन नोट्स बनाएं
तैयारी के साथ-साथ नोट्स बनाते रहें. परीक्षा के कुछ दिन पहले यही नोट्स रिवीजन में मदद करते हैं. जिससे आप पूरा सिलेबस कई बार रिवाइज कर पाते हैं. 

पिछले साल के पेपर्स को हल करें
पिछले साल के CUET UG पेपर्स को हल करें. इससे आपको परीक्षा पैटर्न को समझने और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार से परिचित होने में मदद मिलेगी. इससे आपको अपने टाइम मैनेजमेंट स्किल्स में सुधार करने में भी मदद मिलेगी. 

मॉक टेस्ट हल करें 
परीक्षा पैटर्न और टाइम मैनेजमेंट को समझने के लिए मॉक टेस्ट भी जरूर हल करें. मॉक टेस्ट हल करने से आपको वास्तविक परीक्षा का अभ्यास होता है. इससे आपको यह भी पता चलता है कि आपकी कितनी तैयारी हुई है और कौन से टॉपिक से जुड़े प्रश्न हल करने में परेशानी हो रही है.