scorecardresearch

Katihar Lok Sabha Election: पटना में चलाते थे ऑटो, 50-100 रुपए रोजाना होती थी कमाई... जानिए बिहार में ऑटो से प्रचार करने वाले सांसद Dulalchand Goswami की कहानी

Lok Sabha Election 2024: कटिहार के सांसद दुलालचंद गोस्वामी को जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने फिर से उम्मीदवार बनाया है. दुलालचंद ऑटो से प्रचार कर रहे हैं. गोस्वामी कभी पटना की सड़कों पर ऑटो चलाते हैं. ऑटो चलाने से जो कमाई होती है, उससे उनके परिवार का खर्च चलता था. रोजाना ऑटो चलाने से 50 से 100 रुपए की कमाई होती थी.

JDU candidate Dulalchand Goswami campaigning by auto in Katihar JDU candidate Dulalchand Goswami campaigning by auto in Katihar

लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है. पहले चरण के लिए नामांकन हो चुका है. सियासी दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के प्रचार के लिए मोर्चा संभाल लिया है. उम्मीदवार भी अलग-अलग तरीके से प्रचार कर रहे हैं. अनोखे अंदाज से प्रचार की एक तस्वीर बिहार के कटिहार से भी आई है, जहां जेडीयू उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी ऑटो से प्रचार कर रहे हैं. दुलालचंद मौजूदा सांसद भी हैं. 

सांसद का ऑटो वाला प्रचार-
बिहार के कटिहार में जेडीयू के उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी अलग अंदाज में जनता से संवाद कर रहे हैं. दुलालचंद कटिहार की सड़कों पर ऑटो चलाकर अपना जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं. इस अनोखे प्रचार के चलते लोग उनको ऑटो वाला MP कहने लगे हैं.

ऑटो से प्रचार क्यों?
कटिहार के जेडीयू उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी ऑटो से प्रचार क्यों कर रहे हैं? ये देखने में अजीब लग सकता है, लेकिन इसके पीछे सांसद का तर्क है. उन्होंने इस अनोखे प्रचार के पीछे की कहानी खुद बताई. उन्होंने बताया कि साल 1987-88 के दौरान सीमांचल क्षेत्र में और कटिहार में भीषण बाढ़ आई थी, जिसके कारण उनका परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गया था, घर-परिवार चलाने और कमाने के लिए उनको पटना आना पड़ा. उन्होंने बताया कि दो साल तक उन्होंने पटना की सड़कों पर ऑटो चलाया.

सम्बंधित ख़बरें

50 से 100 रुपए तक होती थी कमाई-
सांसद दुलालचंद गोस्वामी ने पटना की सड़कों पर ऑटो चलाया. जिससे रोजाना 50 से 100 रुपए तक की कमाई हो जाती थी. इन पैसों से उनके परिवार का खर्च चलता था. दुलालचंद बताते हैं कि 1990 के बाद वह सक्रिय राजनीति की ओर बढ़े और फिर शुरुआती कुछ सालों में वह बीजेपी में रहे और कई बार विधायक भी रहे. उसके बाद साल 2013 में जब नीतीश कुमार बीजेपी से अलग हुए तो वह नीतीश कुमार के साथ आ गए.

साल 2019 में पहली बार चुने गए सांसद-
साल 2019 में दुलालचंद गोस्वामी पहली बार जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर लोकसभा चुनाव कटिहार से ही लड़ा और सांसद चुने गए. इस बार फिर नीतीश कुमार ने दुलालचंद गोस्वामी को कटिहार से अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनाया है. दुलालचंद बताते हैं कि इस बार वह कटिहार से फिर से कांग्रेस के उम्मीदवार तारिक अनवर को हराएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 400 प्लस का टारगेट पूरा होगा. इन सबसे बीच इस ऑटो वाले सांसद के प्रचार-प्रसार का तरीका शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: