scorecardresearch

Bihar Lok Sabha Election: बिहार में पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों पर तस्वीर साफ, 38 उम्मीदवार मैदान में

Bihar Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में बिहार में 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद में 38 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. नवादा को छोड़कर सभी तीनों लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी दे दिए गए हैं.

Jitan Ram Manjhi and Arun Bharti Jitan Ram Manjhi and Arun Bharti

बिहार में पहले चरण की जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, उसके लिए उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है. 2 अप्रैल को नाम वापस लेने की समय सीमा खत्म होने के बाद चार लोकसभा सीटों में कुल 38 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में 19 अप्रैल को जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद में मतदान होना है. नाम वापसी का समय सीमा खत्म होने के बाद उम्मीदवारों की अंतिम लिस्ट जारी कर दी गई है. नाम वापसी के अंतिम दिन गया लोकसभा सीट से एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापस लिया. सबसे अधिक उम्मीदवार भी गया सीट पर ही हैं. नवादा सीट को छोड़ कर बाकी 3 सीटों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी दे दिए गए हैं. नवादा के डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी का तबादला होने की वजह से चुनाव चिह्न आवंटन के लिए राज्य निर्वाचन कार्यालय को भेजा गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज यानी 3 अप्रैल को नवादा में भी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह जारी हो जाएगा.

गया लोकसभा सीट-
गया लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री और 'HAM' के उम्मीदवार जीतन राम मांझी और RJD के कुमार सर्वजीत के बीच माना जा रहा है. इनके अलावा 5 अन्य दलीय उम्मीदवार और बाकी 7 निर्दलीय भी मैदान में हैं.

नवादा लोकसभा सीट पर मुकाबला-
नवादा लोकसभा सीट पर कुल 8 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी के विवेक ठाकुर और आरजेडी के श्रवण कुमार के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. इसके अलावा बीएसपी के उम्मीदवार भी मैदान में हैं. कुल 8 उम्मीदवारों में 2 निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं. पहले निर्दलीय उम्मीदवार आरजेडी के बागी विनोद यादव हैं तो वहीं दूसरे भोजपुरी गायक गुंजन सिंह हैं. आज इन सभी को चुनाव चिन्ह जारी कर दिया जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

जमुई में 7 उम्मीदवार-
जमुई लोकसभा सीट से कुल 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. यहां भी मुख्य मुकाबला एनडीए में शामिल LJPR और आरजेडी के बीच है. इस सीट पर चिराग पासवान ने अपने जीजा अरुण कुमार भारती को उम्मीदवार बनाया है, उनका मुकाबला आरजेडी की महिला उम्मीदवार अर्चना रविदास से है. बीएसपी ने भी इस सीट पर उम्मीदवार उतारा है. जमुई में केवल एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं. सुभाष पासवान निर्दलीय मैदान में उतरे हैं, पिछले चुनाव में इन्हें 16 हजार से ज्यादा वोट हासिल हुए थे.

औरंगाबाद में 9 उम्मीदवार-
औरंगाबाद लोकसभा सीट से कुल 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. कुल 9 में से 3 निर्दलीय हैं. यहां भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और आरजेडी के बीच है. बीजेपी ने सिटिंग सांसद सुशील कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं आरजेडी ने जेडीयू छोड़ कर आए पूर्व विधायक अभय कुशवाहा को मैदान में उतारा है.
(पटना से शशि भूषण कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: