scorecardresearch

Sugar Intake and Weight Gain: क्या सच में मीठा खाना आपके शरीर को पहुंचा रहा है नुकसान, जानें एक दिन में कितनी चीनी खाना है ठीक

जब किसी फूड प्रोडक्ट में चीनी मिलाई जाती है, तो यह उनके स्वाद को बढ़ा देती है, जिससे वे ज्यादा स्वादिष्ट और आकर्षक लगने लगते हैं. इससे लोग उन्हें ज्यादा खाते हैं. हालांकि, ऐसा करने से बचना चाहिए.

Sugar Intake (Photo: Unsplash) Sugar Intake (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • चीनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाती है

  • मोटापे को बढ़ा सकती है चीनी

सदियों से एक सवाल सभी के दिमाग में चलता रहता है कि आखिर क्या चीनी खाने से वजन बढ़ता है? हालांकि, चीनी में कुछ ऐसा नहीं होता है जिससे फैट बढ़े, लेकिन यह अप्रत्यक्ष रूप से आपका वजन बढ़ा सकता है. डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम में इसे लेकर एक स्टडी भी पब्लिश हुई है. इस स्टडी से पता चला है कि चीनी खाने से कैलोरी भी बढ़ती है. ऐसे में प्रोसेस्ड फूड में जल्द से जो शुगर डाला जाता है वो कहीं न कहीं नुकसान पहुंचाता है. 

अमेरिका में किए गए शोध से पता चला है कि पिछले कई दशकों से लोग ज्यादा चीनी के रूप में ज्यादा कैलोरी लेने लगे हैं. इससे पता चलता है कि चीनी अपने आप में स्वाभाविक रूप से मोटापा नहीं बढ़ाती है लेकिन प्रोसेस्ड फूड में जितना भी मीठा होता है वो वजन बढ़ाता है. 

चीनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाती है

सम्बंधित ख़बरें

चीनी कैलोरी बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है. जब किसी फूड प्रोडक्ट में चीनी मिलाई जाती है, तो यह उनके स्वाद को बढ़ा देती है, जिससे वे ज्यादा स्वादिष्ट और आकर्षक लगने लगते हैं. इससे लोग उन्हें ज्यादा खाते हैं. हालांकि, जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जब चीनी का अलग से खाया जाता है, तो तो व्यक्ति उतनी कैलोरी नहीं लेता है. ऐसे में लोगों का तेजी से वजन बढ़ने लगता है. 

कितनी चीनी खा सकते हैं? 

आम धारणा के विपरीत, चीनी अपने आप में स्वाभाविक रूप से मोटापा बढ़ाने वाली नहीं है. ज्यादा चीनी वाला खाना खाते हुए भी लोग अपना वजन कम कर सकते हैं, बशर्ते कैलोरी कम रखें. 

इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है. सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, भोजन और पेय पदार्थों में शामिल की जाने वाली शुगर से कैलोरी का दैनिक सेवन 5% से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इसका मतलब यह है कि लोगों को प्रतिदिन 30 ग्राम या लगभग 7 चम्मच से ज्यादा शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए. 

इसी तरह, बच्चों में चीनी का सेवन सीमित होना चाहिए, उम्र के आधार पर हर दिन 19 ग्राम से 24 ग्राम तक ही होना चाहिए. ऐसे में प्रोसेस्ड फूड में छिपे हुए शुगर के बारे में जागरूक होना जरूरी है. अगर इससे ज्यादा आप चीनी लेते हैं तो वजन आपका वजन बढ़ सकता है. इतना ही नहीं आपको डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है.