scorecardresearch

होटल, मॉल और दुकान से मिलने वाली Printed Slips पहुंचा रही नुकसान, जानें कैसे इसमें मौजूद केमिकल बिगाड़ रहे आपके Hormone System को

प्रिंटेड स्लिप में मौजूद फिनोल (Phenols) आसानी से स्किन में प्रवेश कर सकते हैं. इन केमिकल के साथ स्किन का कॉन्टैक्ट होने पर ये हमारे खून में पहुंच सकते हैं. इतना ही नहीं कैंसर, दिल की बीमारियां, प्रजनन से जुड़ी समस्या आदि हो सकती हैं. यू

Printed Paper (Photo: Unsplash) Printed Paper (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बीपीए और बीपीएस जैसे केमिकल हैं खतरनाक 

  • बचाव करना है जरूरी

खाने या खरीदारी के बाद प्रिंटेड रसीदें लेना काफी नॉर्मल है. लेकिन इस स्लिप को पकड़कर आप बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं. इसकी  सतह के नीचे स्वास्थ्य से जुड़ा बड़ा खतरा छिपा होता है. चमकदार पेपर रिसीप्ट, जिन्हें आमतौर पर थर्मल पेपर के रूप में जाना जाता है, में बिस्फेनॉल ए (BPA) सहित जहरीले केमिकल होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. 

बीपीए और बीपीएस जैसे केमिकल हैं खतरनाक 

थर्मल पेपर पर बिस्फेनॉल एस (BPS) और BPA जैसे केमिकल लगे होते है. ये दोनों ही काफी खतरनाक हैं. मीरा रोड के वॉकहार्ट अस्पताल की डॉ. अनिकेत मुले ने इसके बारे में फर्स्टपोस्ट को बताया. उन्होंने बताया कि ये केमिकल आसानी से स्किन के अंदर जा सकते हैं. ऐसा होने पर वे आपके हार्मोन सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं. जो बाद के लिए आपके सामने मुश्किलें खड़ी कर सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

पर्यावरण पर काम करने वाले एक एनजीओ इकोलॉजी सेंटर ने भी इससे जुड़ी स्टडी की है. इकोलॉजी सेंटर के एक विश्लेषण से पता चला है कि अमेरिका के प्रमुख खुदरा विक्रेताओं में लगभग 80% ऐसे हैं जो अपनी रसीद में बिस्फेनॉल शामिल करते हैं. वॉलमार्ट से लेकर  मैकडॉनल्ड्स तक, वो हैं जो जिनकी रसीदों में बीपीएस और बीपीए शामिल है.

फिनोल कैसे पहुंचाता है नुकसान 

थर्मल पेपर में मौजूद फिनोल (Phenols) आसानी से स्किन में प्रवेश कर सकते हैं. इन केमिकल के साथ स्किन का कॉन्टैक्ट होने पर ये हमारे खून में पहुंच सकते हैं. इतना ही नहीं कैंसर, दिल की बीमारियां, प्रजनन से जुड़ी समस्या आदि हो सकती हैं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बीपीए से जुड़े खतरों पर ध्यान दिया है. इसे लेकर उन्होंने एक स्टडी भी की, जिसमें पाया कि उन्होंने जिसका भी टेस्ट किया है उसके पेशाब में इस केमिकल के निशान मिले हैं.  

कई देशों ने लगा दिया है इसपर बैन 

हालांकि, कुछ रिटेलर्स ने केमिकल-फ्री रसीद पेपर अपनाने का संकल्प लिया है. वाशिंगटन रिसीप्ट पेपर में बिस्फेनॉल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया है. इसकी जगह वे लोग अब पेर्गाफास्ट 201 जैसे सुरक्षित विकल्पों को चुन रहे हैं. इसके अलावा, वालग्रीन्स, बेस्ट बाय, कॉस्टको, सीवीएस हेल्थ और टारगेट जैसे रिटेलर्स ने भी अपनी रसीदों से बीपीए और बीपीएस को हटाने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. फ्रांस, कनाडा, बेल्जियम, डेनमार्क और स्वीडन सहित कई देशों ने बीपीए पर बैन लगा दिया है. 

आप बचने के लिए क्या कर सकते हैं?

रसीदों में जहरीले केमिकल के खतरे को कम करने के लिए, जहां भी हो सके वहां प्रिंटेड रिसिप्ट को लेने से मना करा दें, या फिर लेने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं. इसके अलावा, आप रसीद में जिस साइड लिखा है उसी साइड से अंदर की तरफ मोड़कर रख दें, इससे भी आपका केमिकल से कॉन्टैक्ट कम होगा. साथ ही छोटे बच्चों से इन रसीदों को एकदम दूर रखें.