scorecardresearch

UPSC Toppers 2023: दिन में RBI की नौकरी और रात में IAS बनने के लिए पढ़ाई...मिलिए UPSC में छठी रैंक लाने वाली दिल्ली की सृष्टि डबास से

सृष्टि डबास ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 ऑल इंडिया रैंक 6 के साथ पास की है. खास बात ये है कि सृष्टि ने इसके लिए किसी इंस्टीट्यूट की मदद नहीं ली. न ही किसी कोचिंग सेंटर में पढ़ने गईं.

Srishti Dabas/Photo:NEXT IAS Srishti Dabas/Photo:NEXT IAS
हाइलाइट्स
  • आरबीआई में ग्रेड बी ऑफिसर हैं सृष्टि

  • सेल्फ स्टडी की बदौलत हासिल की छठी रैंक

इंसान अगर मेहनत करें तो क्या कुछ हासिल नहीं हो सकता. दिल्ली की रहने वाली सृष्टि डबास (Srishti Dabas) की जिंदगी इसी कहावत को सच साबित करती है. UPSC ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस परीक्षा (CSE) 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. क्वालिफाई करने वाले 1016 उम्मीदवारों में दिल्ली की सृष्टि डबास भी शामिल हैं.

सेल्फ स्टडी की बदौलत हासिल की छठी रैंक
सृष्टि डबास ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 ऑल इंडिया रैंक 6 के साथ पास की है. खास बात ये है कि सृष्टि ने इसके लिए किसी इंस्टीट्यूट की मदद नहीं ली. न ही किसी कोचिंग सेंटर में पढ़ने गईं. उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही ये मुकाम हासिल किया है. सृष्टि फिलहाल मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक में कार्यरत हैं. 

आरबीआई में ग्रेड बी ऑफिसर हैं सृष्टि
सृष्टि ने अपनी स्कूली शिक्षा और स्नातक की पढ़ाई दिल्ली से की. इसके बाद, उन्होंने Ministry of Social Justice and Empowerment  में काम किया और फिलहाल सृष्टि मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ काम कर रही हैं. सृष्टि भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेड बी ऑफिसर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

दिन में नौकरी रात में पढ़ाई
आरबीआई में काम करने के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी. वो दिन में नौकरी करती थीं और रात में पढ़ाई करती थी. सृष्टि अच्छी कथक डांसर भी हैं. सृष्टि उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा हैं जो जॉब के साथ दूसरा कोई काम नहीं कर पाते. उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा था कि उनका चयन सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए हो गया.

आदित्य श्रीवास्तव 2023 के टॉपर बने
इस बार आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने परीक्षा में टॉप किया है. वहीं अनिमेश प्रधान (Animesh Pradhan) ने दूसरा स्थान हासिल किया है.  तीसरे स्थान पर अनन्या रेड्डी (Donuru Ananya Reddy) हैं. यूपीएससी के मुताबिक अलग-अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे. इस बार 25 उम्मीदवारों में 10 महिलाएं और 15 पुरुष शामिल हैं. टॉप 25 कैडिंडेट्स में से ज्यादातर ने देश के प्रमुख संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, दिल्ली विश्वविद्यालय और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग, ह्यूमैनिटिज, विज्ञान, वाणिज्य और लॉ में ग्रेजुएशन किया है.