scorecardresearch

7 बजे 7 सवाल

RRB NTPC: इतने बड़े पैमाने पर हंगामा होना क्या प्रशासन की चूक है?

27 जनवरी 2022

रेलवे भर्ती परीक्षा में हुई कथित अनियमितता के ख़िलाफ़ बिहार और उत्तर प्रदेश में छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया. प्रदर्शनकारी छात्र सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक पर उतर गए. कई जगहों पर ट्रेनों को रोका गया और कुछ जगहों पर ट्रेन की बोगियों में आगजनी की भी घटना हुई.रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव ने प्रतियोगी छात्रों को इस बात का भरोसा दिया कि उनके साथ कोई नाइंसाफी नहीं होगी...लेकिन इस भरोसे के बाद भी छात्रों का आक्रोश कम नहीं हुआ. लेकिन सवाल है कि इस हंगामे की वजह क्या है? आखिर रेलवे परीक्षा में ऐसा क्या हुआ, जिसकी वजह से छात्र उत्तेजित हो गए. ऐसे में सात सवाल इसी मुद्दे पर होंगे.

क्यों हुई टीम इंडिया की शर्मनाक हार? कोच राहुल द्रविड़ ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कही ये बड़ी बात

24 जनवरी 2022

भारतीय टीम जब दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जा रही थी.तो ये माना जा रहा था कि भारत इस बार अपने फाइनल फ्रंटियर पर फतेह पा लेगी. दक्षिण अफ्रिकी टीम युवा और अपेक्षाकृत अनुभवहीन टीम थी और इस बात की पूरी संभावना थी कि जो काम पिछले तीन दशक से टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में नहीं कर पाई थी वो इस बार पूरी हो जाएगी, लेकिन जिस टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को उनके घर में हराया उसी टीम ने दक्षिण अफ्रीका में सरेंडर कर दिया. इतना ही नहीं वनडे सीरीज में तो भारत का खाता ही नहीं खुल सका. ऐसे में सात सवाल इसी मुद्दे पर होंगे.

अमर जवान ज्योति की जगह बदलने पर विवाद क्यों? समझिए पूरा मामला

21 जनवरी 2022

देश की सरहद की रक्षा करते हुए अपनी जान कुर्बान कर चुके शहीदों को नमन करने के लिए 2019 में वार मेमोरियाल बनाया गया था. इस वार मेमोरियल पर इंडिया गेट पर पिछले 50 साल से प्रज्जवलित अमर जवान ज्योति का विलय कर दिया गया लेकिन, सरकार के इस फैसले पर विवाद खड़ा हो गया. विपक्षी दलों ने इसे शहीदों को अपमान बता दिया. ऐसे में हमारे आज के सात सवाल इसी मुद्दे पर होंगे और हमारा पहला सवाल है कि अमर जवान ज्योति की जगह बदलने पर विवाद क्यों?

आजादी के अमृत महोत्सव के मंच से शिकायत वाली सियासत क्यों?

20 जनवरी 2022

राजनेताओं का काम होता है सियासत करना, लेकिन कई बार वो सियासत करने के लिए ऐसे मौकों का चयन कर लेते हैं. जो लोगों को हैरान कर देता है. ताजा मामला राजस्थान का है. यहां आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअली एक मंच पर मौजूद थे. यहां पर अशोक गहलोत ने पीएम के सामने कह दिया कि देश में हिंसा और तनाव का माहौल है. आज के सात सवाल इन्हीं मुद्दों पर है.

बड़ी खिताबी जीतों से दूर है टीम इंडिया! विराट की कप्तानी छोड़ने का टीम पर कितना असर?

19 जनवरी 2022

टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज और भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान विराट कोहली का कप्तानी युग आज से समाप्त हो गया है. वनडे में कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट कोहली आज पहली बार मैदान में बतौर बल्लेबाज उतरेंगे. कोहली का बल्ला पिछले कुछ महीनों से खामोश रहा है.ऐसे में उनके पास फिर से बल्लेबाज के रुप में जलवा बिखेरने का मौका रहेगा.आज के सात सवाल हम इसी विषय होंगे.

गणतंत्र दिवस की झांकियों पर विवाद क्यों? ममता,स्टालिन ने लिखा पीएम को पत्र

18 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस के मोके पर राजपथ पर हर साल एक भव्य परेड का आयोजन होता है. इसी परेड का हिस्सा होती हैं राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों ओर विभागों की झांकियां...जो कि न केवल आकर्षक होती हैं बल्कि देश की संस्कृति, पंरपरा, वैभव और गौरव को भी प्रदर्शित करती है. इसलिए इस परेड में शामिल होना किसी भी राज्य के लिए गर्व की बात होती है. लेकिन इन झांकियों में चाहकर भी सभी राज्यों की झांकियों को शामिल नहीं किया जा सकता है. ऐसे में हर साल एक विशेषज्ञ कमेटी झाकियों का चयन करती है, लेकिन इस बार झांकियों के चयन पर विवाद है. इसलिए आज के सात सवाल इसी से जुड़े हुए हैं.

13 तारीख के बाद से कोरोना के मामलो में गिरावट, क्या दिल्ली में कोरोना का पीक गुजर चुका है?

17 जनवरी 2022

दिल्ली में 13 जनवरी को एक दिन में 28 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए थे.ये मामला इसलिए चौंकाने वाला था, क्योंकि 28 हजार का आंकड़ा तो दिल्ली ने दूसरी लहर में भी नहीं छुआ था..लेकिन 13 तारीख के बाद से कोरोना के मामले लागातार कम हो रहे हैं. पिछले तीन दिनों से कोरोना के केस में गिरावट दर्ज की जा रही है और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने अनुमान जताया है कि आज भी मामले 14-15 हजार केसों के बीच ही होंगे. आंकड़ों से ऐसा लग रहा है कि दिल्ली को तीसरी लहर से राहत मिलनी शुरु हो गई है ...लेकिन क्या वाकई ऐसा है.....आज के सात सवाल इसी मुद्दे पर होंगे.

क्या अलवर में हुई दरिंदगी के बाद नाबालिग को मिलेगा इंसाफ? देखें इसी मुद्दे पर 7 बजे 7 सवाल

14 जनवरी 2022

राजस्थान के अलवर में दिल्ली के निर्भाया कांड जैसा हादसा हुआ है. यहां एक नाबालिग मूक बधिर लड़की से हैवानों ने दरिंदगी करके उसे सड़क पर मरने के लिए छोड़ दिया था. इस लड़की के साथ इस कदर दरिंदगी बरती गई थी कि इलाज करने वाले डॉक्टर भी हैरान रह गए. इस भयावह घटना के बाद अपराधियों को पकड़ने के लिए एक एसआईटी का गठन किया गया. लेकिन घटना के तीन दिन बीत जाने के बाद अब तक पुलिस के हाथ खाली है. आज के सात सवाल हम इसी मुद्दे पर पूछेंगे. देखें जीएनटी 7 बजे 7 सवाल.

देश में कोरोना की तीसरी लहर खत्म करने की क्या है सरकार की तैयारी?

13 जनवरी 2022

देश में कोरोना की रफ्तार भयावह होती जा रही है. तीसरी लहर के दौरान पहली बार एक दिन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा ढ़ाई लाख के करीब पहुंच गया है.देश में महाराष्ट्र दिल्ली और यूपी जैसे राज्यों में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों की वजह से चिंता बढ़ गई है.कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू जैसी कई पांबदियां लागू की गई हैं .लेकिन बावजूद इसके कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे .ऐसे में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक किया है. आज के सात सवाल इसी मामले पर होंगे.