scorecardresearch

अच्छी ख़बर सच्ची ख़बर

जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल हेमंत लोहिया की हत्या, आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी

05 अक्टूबर 2022

जम्मू-कश्मीर के डीजी जेल हेमंत लोहिया की हत्या कर दी गई. जम्मू-कश्मीर पुलिस को अंदर तक हिला देने वाले इस हत्याकांड को लेकर कई तरह की आशंका जाहिर की जा रही है. आशंकाओं के इसी दौर का फायदा उठाने में PAFF यानी पीपल्स फासिस्ट फ्रंट नाम का एक आतंकी संगठन जुटा हुआ है. उसकी तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है. जिसमें डीजी हेमंत लोहिया से जुड़े हत्याकांड को लेकर बड़े-बड़े दावे किए गए हैं.

गृहमंत्री अमित शाह के एलान से पहाड़ी समुदाय में खुशी की लहर, ST को दर्जा देने की तैयारी

05 अक्टूबर 2022

गृहमंत्री अमित शाह तीन दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं. अमित शाह ने अपने दौरे की शुरुआत वैष्णो देवी के दर्शन से की. इसके बाद उन्होंने जम्मू की एक रैली में पहाड़ी समुदाय के लोगों के लिए एसटी आरक्षण दिए जाने का एलान किया. ये समुदाय लंबे वक्त से आरक्षण की मांग कर रहा था. इस एलान के बाद पहाड़ी समुदाय में खुशी की लहर है.

मां सिद्धिदात्री करेंगी सबका कल्याण, माता के जयकारों से भक्तिमय हुआ शहर-शहर

04 अक्टूबर 2022

अच्छी और सच्ची खबरों में आज शारदीय नवरात्र के अलग-अलग रंगों की बात. नवरात्रि का आज आखिरी दिन है. ऐसे में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरा देश देवी दुर्गा की भक्ति में डूबा हुआ है. कहीं गरबा हो रहा है. तो कहीं जगराते का आयोजन किया जा रहा है. भक्त अलग-अलग तरीकों से मां को मनाने में लगे हुए हैं. इस साल बंगाल में दुर्गा पूजा को लेकर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है.

गुजरात से बंगाल तक नवरात्रि की धूम, भक्तों से गूलजार हुए दुर्गा पंडाल

03 अक्टूबर 2022

कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल कोलकाता के दुर्गा पंडालों में रौनक फीकी रही मगर इस साल पाबंदियों को लेकर कोई टेंशन नहीं है. यही वजह है कि कोलकाता समेत राज्य के तमाम दुर्गा पंडाल इस बार भक्तों से गुलजार है. और खासकर कोलकाता में, जहां इस वक्त मैं मौजूद हूं. एक से बढकर एक खूबसूरत पंडाल बनाए गए हैं. जहां लोगों की भारी भीड़ मौजूद है.

जनरल अनिल चौहान ने संभाला सीडीएस का पदभार, चीन संबंधी मामलों के हैं एक्सपर्ट

01 अक्टूबर 2022

जनरल अनिल चौहान ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS का पदभार संभाल लिया है. वो देश के दूसरे CDS बने हैं. नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने और तीनों सेनाओं के साझा गार्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने पदभार ग्रहण किया. अनिल चौहान को जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के इलाकों में आतंकवाद का सफाया करने के लिए जाना जाता है. जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद सीडीएस का पद खाली हुआ था. जिसके बाद सरकार ने रणकौशल में माहिर अनिल चौहान को ये जिम्मेदारी दी है.

Navratri 2022: नवरात्र में मिली अहमदाबाद को सौगात, अहमदाबाद को मेट्रो का तोहफा

30 सितंबर 2022

गुजरात को नवरात्रि के मौके पर केवल वेंद भारत का ही तोहफा नहीं मिला. गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो की भी शुभ शुरुआत हुई है. पीएम मोदी ने अहमदाबाद में मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाने के बाद कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो में मौजूद लड़कियों से बातचीत की और उनके कहने पर एक नोट भी लिखा.

पीएम मोदी ने की अंबाजी मंदिर में पूजा-अर्चना, 51 शक्तिपीठों में से एक है ये मंदिर

30 सितंबर 2022

51 शक्तिपीठों में से एक अंबाजी माता के मंदिर पहुंचे पीएम, विधिवत तरीके से की पूजा. अंबाजी का मंदिर भारत के सबसे प्राचीन धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है. गुजरात दौरे के दौरान पीएम मोदी यहां पहुंचे और पूजा की  यहां हर साल लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचते हैं. पीएम मोदी नवरात्रि में हर साल व्रत रखते हैं.

रेल ट्रैक पर दौड़ती आत्मनिर्भर हिंदुस्तान की नई ताकत, कवच तकनीक से लैस वंदे भारत 

30 सितंबर 2022

गुजरात दौरे के दूसरा दिन पीएम मोदी ने आज गुजरात को कई परियोजनाओं की सौगात दी. नवरात्र के इस पवित्र मौके पर गुजरात में एक शुभ शुरुआत हुई. गांधीनगर से मुंबई के बीच ट्रेन से यात्रा करने वालों को. सुपर फास्ट वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. ट्रेन रूट पर सफर अब ना केवल ज्यादा आरामदायक होगा बल्कि फास्ट भी हो गया है. पीएम मोदी ने आज हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत के अपग्रेडेड वर्जन का उद्घाटन किया. ये ट्रेन गांधीनगर से मुंबई के बीच चलेगी. पीएम मोदी ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और इसमें सफर भी किया. कैसी है ये ट्रेन और इसके चलने से कितना फायदा होने वाला है देखिए इस रिपोर्ट में.

गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, महिलाओं को दिया बड़ा अधिकार

29 सितंबर 2022

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात पर ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. अदालत ने सभी महिलाओं को गर्भपात का अधिकार दे दिया, फिर चाहे वो विवाहित हों या फिर अविवाहित. अदालत ने इस पर दिल्ली हाई कोर्ट का फ़ैसला पलट दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर कोई महिला बिना मर्जी के प्रेग्नेंट हो जाती है तो इसे रेप माना जाएगा और उसे भी गर्भपात कराने का अधिकार होगा. असल में सुप्रीम कोर्ट ने ये बड़ा फ़ैसला 25 साल की एक अविवाहिता की याचिका पर सुनाया. इस महिला ने अदालत से 24 हफ्ते के गर्भ को गिराने की इजाजत मांगी थी. लेकिन, दिल्ली हाईकोर्ट ने जुलाई में इस महिला की मांग को खारिज कर दिया था. महिला की दलील थी कि वो सहमति से सेक्स के चलते गर्भवती हुई, लेकिन बच्चे को जन्म नहीं दे सकती क्योंकि वो अविवाहित है और उसके साथी ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया है.

37 साल की महिला का दिल और फेफड़े दोनों ट्रांसप्लांट किया गया, मिली नई जिंदगी

29 सितंबर 2022

मेडिकल साइंस इतनी तरक्की कर रहा है कि अब मुश्किल हालातों में मरीज को बचाने की पूरी कोशिश होती है. शरीर का कोई अंग खराब हो जाए तो उसे बदलकर दूसरा लगाने की भी तकनीक आ गई है. मेडिकल साइंस में खराब अंग को सही अंग से बदलने की प्रक्रिया को ट्रांसप्लांट कहा जाता है और ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में भारत आगे बढ़ रहा है. पुणे के अस्पताल में 37 साल की महिला का दिल और फेफड़े दोनों का ट्रांसप्लांट किया गया. 11 साल ऑक्सीजन सिलेंडर पर जिंदगी जी रहीं प्राजक्ता को ट्रांस्पलांट ने नई उम्मीद दी.

नहीं लगेगी बीमारी, दिल को युवा रखने के लिए करें ये उपाय

29 सितंबर 2022

खराब लाइफ स्टाइल की वजह से आज के समय में ECG के चार्ट पर हर किसी की हार्ट वाली लाइन गड़बड़ हो रही है. ऐसे में भागती-दौड़ती जिंदगी और टैंशन के बीच अपने दिल को सेहतमंद रखना जरूरी हो गया है. शहरों में रहने वाले 64 फीसदी लोगों में हार्ट रिस्क की बड़ी वजह गलत लाइफस्टाइल ही है. डॉक्टर्स के मुताबिक आज के दौर में दिल की बीमारी की सबसे बड़ी वजह है लाइफ स्टाइल, जंक फुड, ब्लड प्रेशर, आराम तलबी और डिप्रेशन. लाइफस्टाइल यानी हमारी जीवनशैली जो खराब होती जा रही है. जिसमें जंक फूड, एक्सरसाइज ना करना, शराब और सिगरेट जैसी आदतें हैं. चलिए जानते हैं डॉक्टर्स से जानते हैं कि आखिर दिल को युवा रखने के लिए क्या करें