scorecardresearch

अच्छी ख़बर सच्ची ख़बर

मां महागौरी के दर पर उमड़ा आस्था का सैलाब, देखें नवरात्रि के आठवें दिन शहर-शहर में कैसी रही धूम

16 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि का आज आठवां दिन है यानी आज अष्टमी है. आज के दिन देवी दुर्गा के 8वें स्वरूप मां महागौरी की पूजा अर्चना की गई. मां का स्वभाव बेहद शांत है, सिर पर मुकुट और हाथों में डमरू और त्रिशूल लिए माता बैल की सवारी करती हैं. कहा जाता है कि मां महागौरी की पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

कोई कर रहा आरती तो कोई लगा रहा जयकारा, देखें नवरात्रि के सातवें दिन देशभर में कैसी रही धूम

16 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि का आज सातवां दिन है और आज देवी दुर्गा के 7वें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा की गई. माता कालरात्रि की पूजा करके व्रत रखने से मां अपने भक्तों की सभी बुरी शक्तियों से रक्षा करती हैं और भक्तों को अकाल मृत्यु का भी भय नहीं रहता है. आज मां के महायोगिनी स्वरूप की पूजा के लिए देशभर के मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और मां से सुख-समुद्धि का आशीर्वाद मांगा.

राजस्थान के पोखरण में स्वदेशी एंटी-टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण, जानिए इसकी खासियत

14 अप्रैल 2024

डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण में MPATGM यानि मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस हथियार प्रणाली को DRDO ने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया है. ये मिसाइल इंफ्रारेड लाइट को ट्रैक करती है और अपने टारगेट पर अचूक निशाना लगाने में सक्षम है. जानिए इसकी खासियत

रामलला के ललाट पर सूर्यदेव ने किया तिलक, सामने आया ट्रायल का पूरा VIDEO

12 अप्रैल 2024

राम मंदिर में रामलला के विराजने के बाद पहली रामनवमी 17 अप्रैल को पड़ रही है. हर स्तर पर इसे विशेष बनाने की तैयारी चल रही है. इस बार रामनवमी पर रामलला के प्राकट्य होने के बाद सूर्य की किरणें साक्षात उनका अभिषेक करेंगी. कुछ देर पहले जिसका ट्रायल पूरा हो चुका है. जिसके बाद रामलला के सूर्य तिलक का एक्सक्लूसिव वीडियो सामने आया. जिसमें सूर्यवंशी भगवान राम के ललाट पर सूरज चमकता दिखा.

Navratri: पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक, हर जगह आस्था और भक्ति का उत्सव, देखें शहर-शहर की तस्वीरें

11 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन है. आज देवी दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की गई. मस्तक में घंटे के आकार का अर्धचंद्र विराजमान होने के कारण ही इन्हें चंद्रघंटा कहा जाता है. देवी चंद्रघंटा दस भुजाओं वाली हैं, जिनके हर हाथ में अलग-अलग अस्त्र-शस्त्र विभूषित हैं. मान्यता है कि मां के इस स्वरूप की उपासना करने से पाप नष्ट होते हैं, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है और दांपत्य जीवन में भी खुशहाली आती है.

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा उपासना के लिए देशभर के मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, देखें नवरात्रि के दूसरे दिन का नजारा

10 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि का आज दूसरा दिन है. आज मंदिरों में मां ब्रह्मचारिणी के जयकारों की गूंज रही. ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी यानी आचरण करने वाली. इस प्रकार ब्रह्मचारिणी का अर्थ हुआ तप का आचरण करने वाली. इनके दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमण्डल रहता है. आज देशभर के मंदिरों में भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा के लिए पहुंचे.

देशभर के मंदिरों में आस्था का सैलाब, नवरात्रि के पहले दिन कुछ ऐसा रहा शहर-शहर का नजारा

09 अप्रैल 2024

नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में आस्था और भक्ति का सैलाब उमड़ आया. मां वैष्णो देवी से लेकर मां मैहर देवी तक, मां विंध्यवासिनी से लेकर करणी माता के मंदिर तक, हर ओर सिर्फ मां के जयकारे गूंज रहे हैं. सुबह-सुबह मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही दर्शन और पूजन के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें मंदिरों के अंदर और बाहर देखने को मिली.

कहां से दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्या नवरात्रि पर पड़ेगा इसका कोई असर?

08 अप्रैल 2024

आज लगने वाला सूर्य ग्रहण 50 सालों के बाद ऐसा सूर्य ग्रहण होगा जो सबसे लंबा ग्रहण होगा. इस पूर्ण सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी. ग्रहण के दौरान दुनिया के कई हिस्सों में करीब सात मिनट तक पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति होगी, जब धरती पर अंधेरा छा जाएगा. विज्ञान कहता है कि सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. ये तब होती है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है.

इंडियन कोस्टगार्ड ने जलती नाव से 9 लोगों को बचाया, जांबाजी के साथ समंदर में किया रेस्क्यू

07 अप्रैल 2024

समंदर की सरहदों की सुरक्षा में जुटे कोस्टगार्ड्स के जवानों ने जांबाजी की नई मिसाल पेश की है. दो अलग अलग रेस्क्यू ऑपरेशन में कोस्टगार्ड्स ने 15 लोगों की जान बचा ली. इनमेंं श्रीलंका की एक फिशिंग बोट पर सवार 6 मछुआरे भी शामिल हैं. खास बात ये है कि रेस्क्यू के दौरान दिल की बीमारी से परेशान श्रीलंका के शख्स को हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया गया.

घुसपैठ की सूचना मिलते ही एक्शन में आए सुरक्षाबल, दो आतंकियों को किया ढेर, जानिए पूरी डिटेल

05 अप्रैल 2024

बारामूला के उरी सेक्टर में आज सुबह-सुबह दो आतंकियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया. बताया गया कि उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास रूस्तम पोस्ट इलाके में आतंकियों का एक ग्रुप घुसपैठ की कोशिश कर रहा था. जिसकी भनक लगते ही सुरक्षाबल के जवान फौरन एक्शन में आए और उन्होंने इलाके की घेराबंदी कर दी. तभी आतंकियों ने सुरक्षाबल पर फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मौके पर ही ढेर कर दिए गए जबकि बाकी के आतंकी मौके से भाग खड़े हुए.

अग्नि-प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

04 अप्रैल 2024

न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण किया गया है. बड़ी बात ये है कि इस नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल का टेस्ट रात में किया गया, जो सभी पैमानों पर खरी उतरी. बताया जा रहा है कि अग्नि सीरीज की मिसाइलों में ये बेहद घातक, आधुनिक और मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है. जिसके सफल परीक्षण से हिंदुस्तान के तरकश में एक नया हथियार शामिल हो गया है.