scorecardresearch

अच्छी ख़बर सच्ची ख़बर

आतंकी घटनाओं के खिलाफ जम्मू में हाईलेवल मीटिंग, आर्मी चीफ ने सुरक्षा पर किया मंथन, देखिए रिपोर्ट

20 जुलाई 2024

जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में बढ़ी आतंकी घटनाओं के खिलाफ आज जम्मू में दो हाईलेवल मीटिंग हुई. आर्मी चीफ ने यहां पुलिस BSF और CRPF के अधिकारियों के साथ सुरक्षा इंतजामों पर मंथन किया. जम्मू के जंगलों में छिपे आतंकियों को तलाशने के लिए अब सेना ने पैरा कमांडोज को भी तैनात कर दिया है.

कांवड़ यात्रा की तैयारियां पूरी, शिव भक्तों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने किए खास इंतजाम, देखें रिपोर्ट

19 जुलाई 2024

कांवड़ यात्रा की बात करते हैं. सावन का महीना शुरू होने वाला है. ये वही महीना है जिसमें शिव भक्ति के शानदार रंग भी दिखते हैं और भगवान भोले शंकर की कृपा भी बरसती है. इसलिए भक्त कांवड़ यात्रा से बाबा को प्रसन्न कर कर उनका आशीर्वाद पाने का जतन करते हैं. ये यात्रा कुशलता से संपन्न हो. इसकी पूरी तैयारी चल रही है. कांवड़ियों की सुविधा से लेकर कांवड़ यात्रा की सुरक्षा तक की भी व्यवस्था की जा रही है.

जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की मरम्मत करेगा ASI, देखिए रिपोर्ट

18 जुलाई 2024

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ के रत्न भंडार के भीतरी कक्ष को आज खोल दिया गया. हाई पावर्ड कमेटी के 11 सदस्यों ने सुबह 9 बजकर 51 मिनट पर शुभ मुहूर्त में रत्न भंडार का आंतरिक कक्ष में प्रवेश किया. यहां से कीमती सामान को शिफ्ट किया जा रहा है और उसके बाद रत्न भंडार के मरम्मत और संरक्षण का काम होगा. जो एएसआई के जिम्मे है. इसके बाद रत्न भंडार में वापस संदूकों और अलमारी को लाया जाएगा. उसके बाद इन्हें खोला जाएगा. तब ये सामने आएगा कि भगवान जगन्नाथ के खजाने में कितना धन है.

आषाढ़ी एकादशी पर भगवान विट्ठल के दर्शन की है परंपरा, मुंबई से लेकर शिरडी और गोवा तक दिखी भक्ति की अद्भुत छटा

17 जुलाई 2024

महाराष्ट्र में जारी पंढरपुर यात्रा के बीच आज आषाढ़ी एकादशी का त्योहार है. इस दिन भगवान विट्ठल के दर्शन की परंपरा है. भक्त उनकी पूजा अर्चना कर उनसे आशीर्वाद हासिल करते हैं. आषाढ़ी एकादशी पर मुंबई से लेकर शिरडी और गोवा तक में भक्ति की अद्भुत छटा देखने को मिल रही. आम से लेकर खास तक... सभी इस विशेष अवसर पर भक्ति के रंग में डूबे नजर आ रहे.

लौट रही है कश्मीर में मंदिरों की रौनक, भक्तों के लिए खुला अनंतनाग का उमा भगवती मंदिर

17 जुलाई 2024

कश्मीर में बंदूक पर आस्था भारी पड़ रही है. वहां अब एक के बाद एक वो मंदिर खुलते जा रहे हैं, जो कभी आतंकवाद के चलते बंद करने पड़े थे. इसी कड़ी में अब अनंतनाग का उमा भगवती मंदिर भी भक्तों के लिए खुल गया है. मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद पूरे विधि विधान से यहां मां उमा की प्रतिमा प्रतिस्थापित की गई. इस अवसर पर भाईचारे की तस्वीर भी देखने को मिली. देखिए ये खास रिपोर्ट.

सर्वे सुलझाएगा 'भोजशाला' का विवाद? परिसर के खंभों पर भी प्रतिमाओं के प्रमाण की पुष्टि...देखिए रिपोर्ट

15 जुलाई 2024

भोजशाला मंदिर है या मस्जिद... इसको लेकर दो समुदायों में विवाद का मामला कोर्ट में है. कोर्ट के आदेश पर भोजशाला परिसर का सर्वेक्षण हुआ. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी ASI ने तीन महीने से ज्यादा वक्त तक सर्वे का काम किया. इसके बाद अब उसने अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है. अब मामले की अगली सुनवाई 22 जुलाई को होनी है. देखिए अच्छी खबर सच्ची खबर.

'अंबानी परिवार' में आज शादी की शहनाई, 'जियो वर्ल्ड सेंटर' में देश-दुनिया की नामचीन हस्तियां बनीं बाराती

12 जुलाई 2024

मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में आज अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी हो रही है. इस खास शादी में तमाम सितारे जमीं पर उतरे हैं. देशभर की नामचीन हस्तियां इस शादी में शरीक हो रही है और अंबानी परिवार के जश्न को और भी खास बना रही है. अनंत-राधिका की शादी हिंदू रीति-रिवाज से हो रही है. इस शादी में आए मेहमानों का आदर-सत्कार भी शाही अंदाज में किया जा रहा है और द ग्रेट अंबानी वेडिंग की चर्चा पुरी दुनिया में हो रही है. देखें अच्छी और सच्ची खबरें.

सावन माह में काशी विश्वनाथ धाम आएंगे लाखों शिव भक्त, सुरक्षा को लेकर कैसी है प्रशासन की तैयारी?

11 जुलाई 2024

काशी विश्वनाथ धाम में यूं तो साल भर भक्ति की बहार बहती है...लेकिन सावन के महीने में शिव के इस पावन धाम लाखों की तादाद में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. हाथरस हादसे से सबक लेते हुए आस्था के इस मार्ग पर चलकर धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को हर तरीके से सुरक्षित रखने की तैयारी चल रही है. वाराणसी जिला प्रशासन की तरफ से शिवभक्तों की सुरक्षा पर खास फोकस है...ताकि आस्था के मार्ग पर बिना किसी बाधा के वो देवाधिदेव महादेव पर जलाभिषेक कर पाएं. देखिए रिपोर्ट.

वियना के साथ भारत की दोस्ती की नई उड़ान, आतंक,युद्ध से लेकर वैश्विक विकास पर चर्चा

11 जुलाई 2024

पीएम मोदी के ऑस्ट्रिया दौरे का आज दूसरा दिन है. वियना में भारतीय पीएम का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वॉन डेर बेलन और चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई. साथ ही पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात की. भारत और ऑस्ट्रिया के बीच संबंधों की नई शुरूआत हो गई.

पहाड़ से लेकर मैदान तक... बाढ़ के संकट से जूझ रहे लोग, बिहार-यूपी में कैसे हैं ताजा हालात?

09 जुलाई 2024

देश के ज्यादातर हिस्सों में इस वक्त या तो भारी बारिश हो रही है...या फिर भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. लगातार हो रही इस बारिश के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक लोग बाढ़ संकट से जूझ रहे हैं. ऐसे में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए तमाम सरकारी एजेंसियों को मोर्चे पर लगाया गया है. जो लोगों के रेस्क्यू और राहत सामग्री पहुंचाने में जुटी हैं. वहीं, मुसीबत की घड़ी में कई सामाजिक संस्थाएं और लोग भी बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं. देखिए अच्छी खबर सच्ची खबर.

22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, समझिए भारत के लिए कितना अहम है ये दौरा

08 जुलाई 2024

प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के रूस यात्रा पर मॉस्को पहुंचे हैं. वहां वो 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. दोनों देशों के बीच साल 2000 में ये वार्षिक सम्मेलन शुरु हुआ था. खास बात ये है कि ये पहला मौका होगा, जब प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन जंग के बाद रूस का दौरे पर हैं. मौजूदा हालात को देखते हुए इस दौरे पर दुनिया भर की निगाहें टिकी हुई हैं और ये दौरा भारत के लिहाज से भी कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है.