scorecardresearch

अच्छी ख़बर सच्ची ख़बर

महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा, केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना होगा इतना फायदा, देखें

21 अक्टूबर 2021

दिवाली से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. केंद्रीय कैबिनेट ने तीन फीसदी महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. यानि अब सैलरी में फिर से इजाफा होगा. आपको बता दें कि इसका फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. इस फैसले से 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. खास बात ये है कि महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को हर महीने से लेकर सालाना तक कितना फायदा होगा? इस रिपोर्ट में समझें.

फेसबुक को मिलने वाली है नई पहचान, क्या है जकरबर्ग का प्लान, देखें

21 अक्टूबर 2021

फेसबुक की पहचान बदलने वाली है, नाम और शक्ल सब नया होने वाला है. असली और आभासी दुनिया का फर्क मिटाने वाली है ये ऐप आपकी डिजटल दुनिया को थ्रीडी डिजिटल बनाने वाला है. फेसबुक एक नए नाम के साथ नई शुरुआत करने वाला है. 28 अक्टूबर को फेसबुक का वार्षिक सम्मेलन है, जिसमें फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग कंपनी का नाम बदलने की घोषणा कर सकते हैं. अब फेसबुक की तैयारी सोशल मीडिया से आगे निकलने की है. फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने अपने बयान में इसका इशारा भी किया है. देखिए ये रिपोर्ट.

महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के क्या हैं सियासी मायने, जानें

20 अक्टूबर 2021

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बड़ा ऐलान किया है. एक प्रेस कांफ्रेंस में प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी के आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस का नारा 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' रहेगा. प्रियंका ने कहा कि देश को विकास की ओर ले जाना है तो भागीदारी के लिए महिलाओं को आगे आना होगा. इस रिपोर्ट में जानें चुनाव से पहले कांग्रेस के इस सियासी दांव के क्या मायने हैं.

दिल्ली-NCR में झमाझम बादल बरसे, बेमौसम बारिश आफत या राहत

18 अक्टूबर 2021

समय से पहले पहाड़ों पर सफेद चादर बिछी है, ये देख और सुन सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं. दिल्ली में बारिश ने Pollution level कम कर दिया है ये सुन कर और महसूस कर दिल्ली वाले राहत की सांस ले रहे हैं. ये सब इसलिए हुआ है क्योंकि दिल्ली समेत मैदानी इलाको में झमाझम बारिश हो रही है. तो पहाडों पर बर्फबारी. लेकिन मौसम की करवट में मजे के साथ कुछ परेशानिया भी हैं जिसके बारे में जानना और समझना आपके लिए जरुरी है. अक्टूबर के महीने में जब हम सब गुनगुनी सर्दी की शुरुवात का एहसास करते हैं तब सड़कें मॉनसून वाली बारिश से तरबतर हैं, ये क्या संकेत हैं। क्या हम ये माने कि सर्दी शुरू हो चुकी है. क्या इस बार सर्दी का मौसम लंबा होने वाला है. ये सारे सवाल जो आज दिन भर सोचते रहे , उन सवालों के जवाब हम देंगे. पहले देखिए मौसम का ये तेवर कहां कैसा रहा.

दशहरे के मौके पर देश के कोने-कोने से आईं अद्भुत तस्वीरें, देखें

15 अक्टूबर 2021

विजयादशमी यानि बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व आज देशभर में धूम धाम से मनाया जा रहा है. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध करके इस पृथ्वी से पाप का नाश किया था. देश के हर हिस्से से रावण दहन की तस्वीरें लगातार आ रहीं हैं. देश के कई हिस्सों में रामलीला का मंचन किया गया. एक तरफ जहां देशभर में रावण दहन हो रहा था तो वहीं दूसरी तरफ देश में कई हिस्से ऐसे भी हैं जहां रावण को जलाया नहीं पूजा जाता है. दशहरे के मौके पर देशभर से आईं अद्भुत तस्वीरें देखें.

आखिर क्यों बढ़ाया गया बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र, जानें

14 अक्टूबर 2021

केंद्र ने आतंकवाद और सीमा पार से अपराधों पर लगाम लगाने के मकसद से सीमा सुरक्षा बल यानी BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ा दिया है. BSF अब पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय क्षेत्र के अंदर 50 किमी तक तलाशी अभियान चला सकेगी. साथ ही उसे संदिग्धों को गिरफ्तार करने और संदिग्ध सामग्री को जब्त करने का भी अधिकार होगा. पंजाब, पश्चिम बंगाल, और असम में BSF के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाया गया है. इन राज्यों में बीएसएफ का अधिकार पहले 15 किमी तक था लेकिन अब उसे 50 किमी तक कर दिया गया है. इस रिपोर्ट में समझें आखिर क्यों बढ़ाया गया बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र.

दिल्ली-NCR के लिए मेगा प्लान तैयार, ऐसा होगा 2041 का NCR, देखें

14 अक्टूबर 2021

दिल्ली-एनसीआर के लिए अगले 20 साल का रोडमैप तैयार कर लिया गया है. दरअसल, एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने ड्राफ्ट रीजनल प्लान-2041 को मंजूरी दे दी है. इस प्लान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर को झुग्गी मुक्त कर दिया जाएगा, हेलीटैक्सी, एयर एंबुलेंस, बुलेट ट्रेन जैसा अत्याधुनिक ट्रांसपोर्ट रहेगा. दिल्ली-एनसीआर योजना बोर्ड ने जिस ड्राफ्ट रीजनल प्लान-2041 को मंजूरी दी है उसमें दिल्ली एनसीआर की रफ्तार पर फोकस है. तेज रफ्तार रेल के जरिये 30 मिनट में एनसीआर के बड़े शहरों के बीच आवागमन और मास ट्रांजिट रेल सिस्टम के जरिये एनसीआर के नजदीकी सीमाओं से 30 मिनट में दिल्ली पहुंचने की तैयारी है. देखिए ये रिपोर्ट.

दिल्ली के प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए ये है सीएम केजरीवाल का तीन सूत्रीय फॉर्मूला, जानें

12 अक्टूबर 2021

दिल्ली में प्रदूषण के स्तर पर लगाम लगाने के लिए 18 अक्टूबर से केजरीवाल सरकार "रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ" अभियान शुरू करने जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि वे रेड लाइट पर गाड़ियों को बंद करके और सप्ताह में कम से कम एक बार गाड़ियों का उपयोग न करके प्रदूषण कम करने में मदद करें. दिल्ली में दम घोंटने वाले प्रदूषण का फिर से आपातकाल ना लगे इसके लिए तैयारी की जा रही है. प्रदूषण के खिलाफ जंग में मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से 3 अपील की है. देखिए ये रिपोर्ट.

Coal Crisis: कई राज्यों में बिजली संकट, कोयले की कमी कैसे पूरी करेगा केंद्र?

11 अक्टूबर 2021

देश में बिजली का बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. कई राज्यों में बिजली की कटौती शुरू भी हो गई है. गांव तो गांव शहरों में भी कई कई घंटे बिजली नदारद है. सवाल है कि क्या हमारे देश में चीन की तरह बिजली का संकट भयावह हो सकता है? सरकार इस बात से साफ इनकार कर रही है. उर्जा मंत्री का दावा है कि देश में कहीं भी बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी. यानी सरकार के मुताबिक हालात पूरी तरह कंट्रोल में है. बिजली घरों में यानी थर्मल पावर प्लांटस में कोयले की कमी है. रिपोर्ट के मुताबिक 135 थर्मल पावर प्लांटस में आधे के पास तीन दिन से भी कम का कोयला बचा है. क्या है बिजली संकट का पूरा समीकरण, देखें सच्ची बात, अच्छी बात.

एअर इंडिया की 68 साल बाद हुई घर वापसी, देखें क्या बोले रतन टाटा

09 अक्टूबर 2021

आज से एअर इंडिया टाटा की हो गई है. टाटा संस ने कर्ज में डूबी सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया के अधिग्रहण के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने टाटा संस को एअर इंडिया की कमान सौंप दी है. 68 साल के बाद एअर इंडिया वापस टाटा संस के पास लौट आई है. एअर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप ने 18,000 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी. एअर इंडिया के लिए दो बोली लगी थीं. एक टाटा संस ने लगाई थी और दूसरी बोली स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने लगाई थी. देखें इस खास मौके पर क्या बोले रतन टाटा.

सत्ता के 20 साल और उपलब्धियां अनगिनत, एक नजर पीएम मोदी के बड़े फैसलों पर

07 अक्टूबर 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. क्योंकि ठीक बीस साल पहले आज ही के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार सत्ता की बागडोर संभाली थी. इन 20 सालों में वे 12 साल से ज्यादा गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और अभी 7 साल से अधिक समय से देश के प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी का सत्ता का सफर 7 अक्टूबर 2001 को शुरू हुआ था. तब उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. तब से लेकर अबतक पीएम मोदी लगातार संवैधानिक पद पर हैं. इस कालखंड में चुनावी जीत उनकी हमराह रही है. देखिए ये रिपोर्ट.