scorecardresearch

देश की बात सुनाती हूं

चंदौली में नक्सिलयों से मुठभेड़..फिल्मों से मिल चुका है ऑफर, जानिए डीएसपी अनिरुद्ध सिंह की कहानी

26 नवंबर 2022

यूपी के चंदौली जिले में तैनात डीएसपी अनिरुद्ध सिंह की पहचान रीयल लाइफ में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर होती है. लेकिन वो रील लाइफ में भी नजर आते हैं. हीरो लुक वाले अनिरुद्ध सिंह फिल्मों में भी पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभा चुके हैं. और तो और पुलिस की ड्यूटी करने के साथ ही वो बेसहारा लड़कियों की शादी करवाने जैसे सोशल वर्क भी करते हैं. देखें देश की बात सुनाती हूं.

फिटनेस पसंद लोगों के लिए प्रेरणा बनीं 66 साल की पुष्पा, अब 100 किमी मैराथन में हिस्सा लेने की है तैयारी

26 नवंबर 2022

इंसान अगर फिट रहे तो बढ़ती उम्र उसके लिए सिर्फ एक नंबर नजर आती है. मुंबई में रहने वाली 66 साल की पुष्पा भट्ट के लिए भी उम्र कोई मायने नहीं रखती. वो इस उम्र में भी मैराथन दौड़ती हैं. कई मैराथन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकीं पुष्पा का अगला टारगेट जैसलमेर में होने वाली बॉर्डर 100 किमी मैराथन में हिस्सा लेना है, जिसकी तैयारी वो जोर शोर से कर रही हैं.

मैन इन खाकी बने बेजुबानों की आवाज, शेल्टर होम में देते हैं घायल जानवरों को आसरा

25 नवंबर 2022

पुलिसवालों की छवि को आम तौर पर सख्त समझा जाता है. पब्लिक के बीच ये माना जाता है कि पुलिसवाले ज्यादा संवेदनशील नहीं होते. लेकिन आज मैं आपको मिलवाती हूं कुछ ऐसे पुलिसवालों से, जो बेसहारा जानवरों के दर्द को महसूस करते हैं. अपनी ड्यूटी के साथ ही बेजुबानों के लिए एक आसरा भी चलाते हैं. लखनऊ में पुलिस की इस टीम ने जानवरों के लिए एक शेल्टर होम बनाया है, जहां तमाम तरह के घायल बेसहारा जानवरों की देखभाल की जाती है.

देखिए फेमस मैथेमेटीशियन आरडी शर्मा सर की कहानी, 28 साल की उम्र में लिखी पहली किताब

25 नवंबर 2022

आज गुड न्यूज़ टुडे आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहा है जिसके काम को आप बहुत अच्छे से जानते हैं. ये शख्स मैथमेटिक्स का जादूगर हैं. और ये गारंटी है कि अगर आप स्कूल गए हैं तो कभी ना कभी इस जादूगर का जादू आपकी जिंदगी में भी जरूर चला होगा. हम पहुंच गए हैं आर डी शर्मा सर के पास. देश से लेकर विदेश तक आर डी शर्मा सर की मैथ की किताब मशहूर हैं. सर ने अब तक गणित में 28 किताबें लिखी है. इनमे क्लास 6th से लेकर 12th तक सीबीएसई बोर्ड की मैथ की किताबे हैं.

8 सालों से चला रहे मुफ्त लंगर की सुविधा, जानिए शिमला के सरबजीत सिंह की कहानी

25 नवंबर 2022

शिमला के सरबजीत सिंह, जो कि बॉबी वेला नाम से लोकप्रिय हैं. बरसों से समाजसेवा कर रहे सरबजीत सिंह शिमला के IGMC Hospital में मुफ्त लंगर की सुविधा चला रहे हैं. इसके साथ ही वो मरीजों के तीमारदारों को मुफ्त कंबल और बेडिंग की सुविधा भी देते हैं. सरबजीत लंबे समय से फ्यूनरल वैन चलाकर भी लोगों की सेवा करने में जुटे हैं. देखें ये रिपोर्ट.

किताब बेचते-बेचते खड़ा किया शिक्षा का साम्राज्य! जानिए Lexicon Group की क्या है कहानी

25 नवंबर 2022

कामयाब लोगों को देखकर हर कोई प्रभावित होता है, उनके जैसी शोहरत पाना चाहता है. लेकिन हर किसी के लिए ये आसान नहीं होता. साधारण परिवार में जन्मे व्यक्ति जब कामयाबी की ऊंचाई पर पहुंचते हैं तो उसके पीछे कड़ी मेहनत होती है, जज्बा होता है, कुछ करने का जुनून होता है. इसी की मिसाल है Lexicon Group, जो कि Education Sector में बड़ा नाम है. 1999 में Academic Visionary Sukh Dev Sharma ने इस ग्रुप की नींव रखी थी, आज इस ग्रुप का नेतृत्व उनके बेटे Pankaj Sharma और परिवार के दूसरे सदस्य कर रहे हैं. इस Education Group की शुरुआत सिर्फ एक Building में उन्नीस बच्चों से हुई थी, पर आज इस ग्रुप के तमाम Schools और Institutes में लगभग पंद्रह हजार छात्र पढ़ते हैं.

ऐप समेत कई सेवाएं देती है कंपनी, दुर्घटना से आया हुसैन को आइडिया

25 नवंबर 2022

एक युवा एंटरप्रेन्योर जो सिर्फ बारहवीं पास है, लेकिन उसके बिजनेस का टर्नओवर पांच करोड़ के आसपास है. हुसैन सैफी नाम के इस लड़के ने बारह साल की उम्र में सेकंड हैंड कंप्यूटर पर हाथ चलाना शुरू किया था. पंद्रह साल की उम्र तक खेल खेल में गेम्स और म्यूजिक से जुड़ी कुछ वेबसाइट बना डालीं.

सीतापुर की पहचान बन रहा है 'कुंभी' उत्पाद, जलकुंभी से महिलाएं बना रहीं खूबसूरत सामान

25 नवंबर 2022

कहते हैं जहां समस्या होती है, वहां समाधान भी निकलता है. जैसे गांवों के तालाबों में जलकुंभी एक बड़ी समस्या है. लेकिन यूपी के सीतापुर में एक गांव की महिलाओं ने इस समस्या से निजात पाने का ऐसा समाधान ढूंढा, जो दूसरे गांवों को रास्ता दिखा रहा है. इलाके की महिलाएं इसी जलकुंभी से कई खूबसूरत चीजें बना रही हैं, जिनकी ब्रांडिंग कुभी प्रॉडक्ट के रूप में हो रही है. इलाके की पहचान बन रहे ये प्रॉडक्ट इसलिए भी खास हैं क्योंकि ये जीरो कॉस्ट प्रॉडक्ट्स हैं, यानी इन्हें बनाने में कोई लागत नहीं आती.

पलटन की राह दिखाने वाले 'फौजी' चाचा, बच्चों को मुफ्त में ट्रेनिंग दे रहे गुरदीत सिंह

24 नवंबर 2022

जब फौज में थे तो देश की सरहद पर मुस्तैदी से डटे रहे. पाकिस्तान के खिलाफ करगिल की जंग भी लड़ी. फिर रिटायर हुए तो गांवों के नौजवानों को फौज में जाने की ट्रेनिंग देने लगे, वो भी अपनी पेंशन के खर्चे पर. ये Inspiring Story है पंजाब के फरीदकोट में रहने वाले Gurdeet Singh की. आज आलम ये है कि इस रिटायर्ड फौजी के पास सौ किलोमीटर दूर तक बसे गांवों के गरीब लड़के लड़कियां ट्रेनिंग के लिए आते हैं, जिन्हें जमकर पसीना बहाने के बाद दूध, बादाम भी मुफ्त दिया जाता है. देखें देश की बात सुनाती हूं.

राम की नगरी में गाते हैं रामकथा से जुड़े गीत, करण-अर्जुन की जोड़ी का शानदार गायन

23 नवंबर 2022

अवधी लोकगीतों को युवा पीढ़ी के भी बहुत से गायक गा रहे हैं. उनमें अयोध्या के दो भाई करण और अर्जुन अवधी में भी गाते हैं. करण कहते हैं कि अवध के राम लोकगीतों में भी हैं.हर गीत कहीं न कहीं से राम से जुड़ा है.

अवधी गीतों के सरोवर की कमला, अवधी का मान बढ़ाने वालीं लोकगायिका

23 नवंबर 2022

लोक गीतों की परंपरा में अवधी गीतों की ख़ास जगह है. हर मौसम और मौके पर गाने जाने वाले अवधी गीत अपनी मिठास के लिए जाने जाते हैं. अवधी लोक गीतों की लोकप्रियता की वजह से ही हिंदी फिल्मों में भी इन गीतों के आधार पर कई गाने बनाए गए हैं. आज आपको मिलवाते हैं अवधी की जानी-मानी गायिका कमला श्रीवास्तव से, जो 12 साल की उम्र से ही अवधी लोक गीतों को गाती आ रही हैं.