scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: Gautam Gambhir नहीं लड़ेंगे चुनाव... लेकिन क्यों... क्या राजनीति में एंट्री करेंगे Yuvraj Singh... जानें 'सिक्सर किंग' का जवाब

Gautam Gambhir Quit Politics: पूर्वी दिल्ली से बीजेपी) सांसद गौतम गंभीर ने अब राजनीति नहीं करने का फैसला किया है. वह इस साल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. उधर, युवराज सिंह ने गुरदासपुर सीट से चुनाव लड़ने को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है. आइए जानते हैं भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर ने क्या जवाब दिया है?

Gautam Gambhir and Yuvraj Singh (file photo) Gautam Gambhir and Yuvraj Singh (file photo)
हाइलाइट्स
  • गौतम गंभीर अभी पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के टिकट पर हैं सांसद 

  • गुरदासपुर से युवराज सिंह के मैदान में उतरने की जताई जा रही थी संभावना 

लोकसभा चुनाव 2024 में जहां बड़े-बड़े नेता सीट पाने के लिए तमाम तरह के जुगाड़ अपना रहे हैं, वहीं बीजेपी (BJP) सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है. भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने भी राजनीति में एंट्री को लेकर अपना जवाब सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए दिया है. 

पूर्वी दिल्ली से सांसद हैं गंभीर
मौजूदा समय में पूर्वी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद गौतम गंभीर है. गंभीर ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है. इस संबंध में गंभीर ने पीएम मोदी (PM Modi), बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा  और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से अनुरोध किया है. क्रिकेट पर ही गंभीर अपना पूरा ध्यान देना चाह रहे हैं. इसलिए उन्होंने ऐसा निर्णय लिया है.  गंभीर अभी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर हैं. वह 2019 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. गौतम गंभीर को भारत सरकार ने 2008 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया था. 2019 में गंभीर को पद्मश्री से नवाजा गया था.

क्या है लिखा है गंभीर ने 
गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा है, मैंने माननीय पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से अनुरोध किया है कि वो मुझे मेरे राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करें ताकि मैं अपनी आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं. मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं. इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को टैग करते हुए लिखा- मुझे लोगों की सेवा करने का अवसर देने के लिए, धन्यवाद. जय हिन्द.

गंभीर का ऐसा रहा क्रिकेट करियर
1. गौतम गंभीर ने अपने इंटरनेशनल करियर में 58 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है. 
2. वह 41.95 के एवरेज से 4154 रन बना चुके हैं. इसमें नौ शतक शामिल हैं. 
3. गंभीर के नाम 147 वनडे इंटरनेशनल में 5238 रन हैं. वनडे में 11 शतक उनके नाम हैं. 
4. गंभीर ने टी-20 इंटरनेशनल मैच में 932 रन बनाए हैं. 
5. गौतम गंभीर टी-20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भारतीय टीम का सदस्य रह चुके हैं. 
6. टी-20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे. 
7. वनडे वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में 91 रन बनाए थे. 
8. गंभीर अभी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर हैं. 

लोकसभा चुनाव लड़ने की खबरों पर युवराज सिंह ने तोड़ी चुप्‍पी
टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने लोकसभा चुनाव 2024 में गुरदासपुर सीट से चुनाव लड़ने को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है. 42 वर्षीय युवराज सिंह ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल के जरिए यह जानकारी दी है कि राजनीति में एंट्री करने का उनका कोई इरादा नहीं है. वह अपनी फाउंडेशन यू वी केन के जरिए लोगों के लिए भलाई का काम जारी रखेंगे. कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि युवराज सिंह बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से चुनाव लड़ सकते हैं. मौजूदा सांसद सनी देओल के उस सीट फिर से चुनाव लड़ने की संभावना बेहद कम है. 

युवराज ने क्या लिखा है 
युवराज सिंह ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर लिखा है कि 'मेरा जुनून विभिन्न क्षमताओं में लोगों का समर्थन करने और उनकी मदद करने में निहित है और मैं अपनी फाउंडेशन के माध्यम से ऐसा करना जारी रखूंगा. आइए अपनी क्षमताओं के साथ मिलकर बदलाव लाना जारी रखें. युवराज सिंह का यू वी केन (YouWeCan) फाउंडेशन कैंसर रोगियों की मदद करता है. युवराज भी कैंसर के शिकार हो चुके हैं. उन्होंने इसका इलाज अमेरिका में जाकर कराया था. इसी के बाद उन्होंने अपने फाउंडेशन की शुरुआत की थी, जो कैंसर पीड़ित लोगों की मदद करता है.

युवराज सिंह ने भारत को जिताए दो वर्ल्ड कप
1. युवराज सिंह टी-20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम इंडिया के हिस्सा रह चुके हैं. 
2. युवराज को वर्ल्ड कप 2011 में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड दिया गया था.
3. साल 2000 में केन्या के खिलाफ नैरोबी में अपना वनडे डेब्यू किया था.
4. भारत के लिए 304 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं. इसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं. 
5. वह वनडे में 111 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं. 
6. युवी ने 40 टेस्ट मैचों में 1900 रन बनाए हैं. इसमें तीन शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में युवराज के नाम नौ विकेट हैं.
7. युवराज सिंह 58 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 1177 रन बनाए हैं. इसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं. टी-20 में उन्होंने 28 विकेट लिए हैं.
8. साल 2019 में युवी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था.