scorecardresearch

Sunil Chhetri Retirement: महान फुटबॉलर सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान...कुवैत के साथ इस दिन खेलेंगे आखिरी मैच

Sunil Chhetri ने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. वो Kuwait के खिलाफ 6 जून को मैच खेलने के लिए आखिरी बार मैदान में उतरेंगे. छेत्री ने 16 मई को एक वीडियो शेयर कर इस बात की जानकारी दी है.

Sunil Chettri (Photo: PTI) Sunil Chettri (Photo: PTI)

इंडियन स्टार फुटबॉल आइकन सुनील छेत्री ने गुरुवार 16 मई को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लेने की घोषण की. उन्होंने एक सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी.

6 जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के बाद  सुनील अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे. इसी के साथ ही उनके दो दशक के करियर का अंत हो जाएगा.भारत वर्तमान में ग्रुप ए में चार अंकों के साथ शीर्ष पर चल रहे कतर के बाद दूसरे स्थान पर है.  भारत को कुवैत के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2026 का ये क्वालीफायर मैच 6 जून को खेला जाएगा.

इमोशनल भी हुए
39 वर्षीय छेत्री ने संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा, "पिछले 19 वर्षों में मुझे जो एहसास याद है,वह कर्तव्य,दबाव और अपार खुशी का एक बहुत अच्छा संयोजन है." 9 मिनट के इस वीडियो में छेत्री बोलते समय काफी इमोशनल भी दिखाई दिए.

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने कहा,“मैं उस फीलिंग को बयां नहीं कर सकता हूं, जब डेब्यू मैच में ही मैंने पहला गोल किया था. जब उन्होंने नेशनल टीम की जर्सी पहनी, तो वो एक अलग ही फीलिंग थी. डेब्यू वाले दिन को मैं कभी भी नहीं भूल सकता हूं.” “मैंने अपने माता-पिता और पत्नी को सबसे पहले इस फैसले के बारे में बताया. मेरे पिता खुश थे लेकिन मेरी मां और पत्नी रोने लगी. मैंने उनसे कहा कि आप मुझे हमेशा कहते थे कि मुझे खेलते हुए देखकर आप बहुत दबाव महसूस करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.”

सुनील ने कहा, "मैं राष्ट्रीय टीम के साथ जो भी ट्रेनिंग करता हूं, उसका आनंद लेना चाहता हूं. कुवैत के खिलाफ अगला गेम खेल में दबाव की मांग करता है,हमें अगले दौर में क्वालीफाई करने के लिए तीन अंकों की जरूरत है. यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है." लेकिन अगले ही पल मुझे ये दबाव महसूस नहीं होता क्योंकि ये 15-20 दिन राष्ट्रीय टीम के साथ हैं और कुवैत के खिलाफ मैच मेरा आखिरी मैच होगा."

चौथे नंबर पर हैं सुनील
सुनील ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. इसी मैच में उन्होंने भारत के लिए अपना पहला गोल दागा था.छेत्री ने अपने इस करियर में भारत के लिए अब तक 145 मैच खेले हैं और 20 साल के करियर के दौरान 93 गोल दागे हैं.इस मामले में वो इंटरनेशनल फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उनसे ज्यादा गोल सिर्फ क्रिस्टियानो रोनाल्डो (128 गोल), ईरान के अली डेई (108) और लियोनल मेसी (106 गोल) ही कर पाए हैं.