scorecardresearch

RCB vs PBKS: विराट ने तोड़ा रैना और रोहित का रिकॉर्ड, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने IPL में चखा जीत का स्वाद, पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हराया

IPL 2024: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले खेलते हुए पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया था. आरसीबी ने 6 विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में ही मैच जीत लिया. विराट कोहली ने 49 बॉलों पर 77 रनों की पारी खेली. उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए.

IPL 2024 (Image Credit-PTI) IPL 2024 (Image Credit-PTI)
हाइलाइट्स
  • विराट कोहली ने 49 बॉलों पर बनाए 77 रन

  • आरसीबी दो अंकों के साथ अंक तालिका में पहुंची छठे नंबर पर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को चार विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही आरसीबी ने पहली जीत दर्ज की. इस मैच में विराट कोहली ने तूफानी अंदाज में अर्धशतकीय पारी खेली. इसके बाद दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने बेहतरीन बैटिंग से बाजी पलट दी और पंजाब के जबड़े से जीत छीन ली. इस जीत के साथ आरसीबी दो अंकों के साथ अंक तालिका में छठे नंबर पर पहुंच गई है जबकि पंजाब किंग्स पांचवें स्थान पर है. 

धवन ने बनाए इतने रन 
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले खेलते हुए पंजाब किंग्स ने बेंगलुरु को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया था. टीम के लिए कप्तान धवन ने 37 गेंदों पर सबसे ज्यादा 45 रन बनाए. जबकि जितेश शर्मा ने 27, प्रभसिमरन सिंह ने 25 और सैम करन ने 23 रन बनाए. आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल ने 2-2 विकेट झटके. आरसीबी ने 177 रनों के टारगेट के जवाब में 6 विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में ही मैच जीत लिया. 

कोहली ने आईपीएल में 51वां अर्धशतक जमाया
177 का टारगेट चेज करने उतरे विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 26 रन की साझेदारी करके बेंगलुरु को बेहतरीन शुरुआत दी. विराट कोहली ने 49 बॉलों पर 77 रनों की पारी खेली. उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए. इस तरह से विराट ने आईपीएल में 51वां अर्धशतक जमाया. कोहली के टी-20 करियर की बात करें तो यह 100वां 50+ का स्कोर उनका है. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. 

सबसे ज्यादा  कैच लेने का रिकॉर्ड विराट के नाम
विराट कोहली ने मैच के दौरान पंजाब किंग्स के ओपनर जॉनी बेयरस्टो का कैच लपकने के साथ ही एक उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह टी-20 में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले भारतीय बन गए. इससे पहले सुरेश रैना पहले स्थान पर काबिज थे.कोहली के नाम इंडिया की तरफ से टी-20 में 174 कैच लेने का रिकॉर्ड हो गया है. सुरेश रैना ने 172 कैच के साथ दूसरे स्थान पर हैं. रोहित शर्मा 167 कैच के साथ तीसरे और मनीष पांडे टी-20 में अब तक कुल 146 कैच लेकर चौथे स्थान पर हैं. 

... और इस तरह कार्तिक और लोमरोर ने दिला दी जीत
आखिरी 18 गेंदों पर आरसीबी को जीत के लिए 36 रन चाहिए थे. उस समय मैदान पर दिनेश कार्तिक 6 रन और महिपाल लोमरोर 5 रन बनाकर खेल रहे थे. मुकाबला पंजाब के पक्ष में जाता दिख रहा था. इसके बाद 18वां ओवर अर्शदीप सिंह ने किया. इस ओवर में महिपाल ने एक छक्का और एक चौका लगाते हुए 13 रन निकाले. जब 12 गेंदों पर 23 रनों की जरूरत थी, उस समय कार्तिक ने अपना बल्ला चलाया.

उन्होंने भी हर्षल पटे के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाते हुए 13 रन निकाले. इस तरह आखिरी ओवर में 10 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर कार्तिक थे. आखिरी ओवर अर्शदीप ने ही किया. इसमें कार्तिक ने पहली दो गेंदों पर ही एक छक्का और एक चौका लगाते हुए मैच पंजाब के जबड़े से छीन लिया. विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. पंजाब के लिए कगिसो रबाडा और हरप्रीत बरार ने दो-दो विकेट चटकाए. विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

RCB और PBKS की प्लेइंग-11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अनुज रावत, अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, यश दयाल और मोहम्मद सिराज.

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, सैम करन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर.