scorecardresearch

OpenAI ने यूजर्स के लिए लॉन्च किया नया AI मॉडल, जानिए क्या है GPT 4o की खासियत

OpenAI ने ChatGPT के लिए एक मुफ्त AI मॉडल GPT-4o लॉन्च किया है, जो रियल-टाइम इंट्राक्शन और हारमोनाइज्ड स्पीच सिंथेसिस जैसे एडवांस्ड फीचर्स ऑफर करता है. जानिए इस नए एआई मॉडल के बारे में.

GPT 4o launched GPT 4o launched

OpenAI ने अपने लोकप्रिय चैटजीपीटी प्लेटफॉर्म के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की है. यह अपडेट GPT-4o पेश करता है, जो एक पावरफुल नया AI मॉडल है जो ऐप में "GPT-4-क्लास चैट" लाता है. यह आपकी न केवल बात सुन सकता है बल्कि आपके साथ बातचीत कर सकता है और आपके सवालों का सटीक जवाब देने की कोशिश करता है. चैटबोट चैटजीपीटी का नया एडवांस वर्जन GPT-4o कई विषयों का एक्सपर्ट है. यह इमेज देखकर उसको डिस्क्राइब कर सकता है और आपको सलाह दे सकता है.

GPT-4o में 'o' क्या है 
GPT-4o में - "ओ" का अर्थ ओमनी है - वॉइस, टेक्स्ट, और विजन को एक ही मॉडल में जोड़ता है, जिससे यह पहले मॉडल्स की तुलना में तेज़ हो जाता है. कंपनी ने कहा कि नया मॉडल दो गुना तेज और काफी ज्यादा एफिशिएंट है. GPT-4o मॉडल एक इंसान की तरह ही बातचीत करने में सक्षम है. GPT-4o को कंपनी ने एक दोस्त की तरह तैयार किया है जो आपके हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करता है. 

GPT-4o की नई ऑडियो क्षमताएं उसे पहले से ज्यादा उपयोगी बना रही है. किसी भी सवाल का जवाब एक टीचर की तरह आपको मिल सकता है. चैटजीपीटी बात करते हुए, बिना किसी देरी के समाधान देने में सक्षम है. कोई भी कठिन सवाल हो या फिर कोई ग्राफ उसकी सटीक जानकारी आपको मिल जाएगी, वो भी ठीक उसी तरह जैसे आपके साथ बैठकर कोई सॉल्यूशन सॉल्व कर रहा हो.

सम्बंधित ख़बरें

ओपन AI कंपनी ने अपने ChatGpt प्रोडक्ट के नए अपडेटेड वर्जन GPT-4o को पहले से ज्यादा क्रिएटिव, भरोसेमंद और सटीक जानकारी देने वाला बनाया है. पहली बार इसमें एआई वॉयस चैटबॉट्स का विकल्प भी दिया गया है. ओपनएआई रिसर्चर्स ने लाइवस्ट्रीम इवेंट में इसका इस्तेमाल किया.