scorecardresearch

Lok Sabha Chunav Phase 2 Voting: दूसरे चरण का थमा प्रचार, 13 राज्यों की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव, Rahul Gandhi से लेकर Arun Govil तक की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इसमें सबसे बड़ा नाम राहुल गांधी का है. अरुण गोविल, हेमा मालिनी, शशि थरूर के भाग्य का फैसला भी दूसरे फेज के चुनाव में होना है. इलेक्शन कमीशन ने पूरी तैयारी कर ली है. 

BJP-Congress High Profile Candidates (Photo: PTI) BJP-Congress High Profile Candidates (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • दूसरे फेज में केरल की सभी 20 सीटों पर वोटिंग

  • चुनाव के नतीजे आएंगे 4 जून को 

दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में 19 अप्रैल 2024 से चुनावी महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) होने हैं. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है. 24 अप्रैल की शाम से दूसरे फेज के लिए चुनाव प्रचार थम गया है. 26 अप्रैल को कुल 13 राज्यों में 88 सीटों पर चुनाव होने हैं.

इनमें यूपी की आठ, बिहार की पांच, असम की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, केरल की 20, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की आठ, मणीपुर की एक, राजस्थान की 13, त्रिपुरा की एक और पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीट शामिल हैं. इन सभी सीटों के नतीजे 4 जून 2024 को आएंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी. 

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
दूसरे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इसमें सबसे बड़ा नाम राहुल गांधी का है. कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. रामायण सीरियल में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल बीजेपी के टिकट से मेरठ से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बीजेपी नेता और एक्ट्रेस हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर से है. सीपीआई के एनी राजा की भी किस्मत दांव पर है.

सम्बंधित ख़बरें

आपको जानकारी हो कि इलेक्शन कमीशन (Election Commission) ने पहले जो शेड्यूल जारी किया था, उसके मुताबिक दूसरे चरण में कुल 89 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा उम्मीदवार के निधन के बाद यहां का चुनाव तीसरे फेज शिफ्ट कर दिया गया है. इसके चलते अब दूसरे चरण में कुल 88 सीटों पर मतदान होगा.

कौन-कौन बड़े नेता हैं मैदान में  
दूसरे चरण के चुनाव में बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट से कांग्रेस से मोहम्मद जावेद, कटिहार से जेडीयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी, पूर्णिया से जेडीयू के संतोष कुमार कुशवाहा, भागलपुर से जेदयू के अजय कुमार मंडल और बांका से जेडीयू के गिरिधारी यादव चुनावी मैदान में हैं. उत्तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट से बीजेपी की हेमा मालिनी, अमरोहा से बसपा के कुंवर दानिश अली, मेरठ से बीजेपी के अरुण गोविल, बागपत से बीजेपी के सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद से बीजेपी के जनरल विजय कुमार सिंह, गौतमबुद्धनगर से बीजेपी के डॉ.महेश शर्मा, अलीगढ़ से बीजेपी के सतीश कुमार गौतम, मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी और बुलंदशहर से बीजेपी के भोला सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. 
 
कर्नाटक की 14 सीटों पर चुनाव 
असम के करीमगंज लोकसभा सीट से बीजेपी के कृपानाथ मल्लाह, सिलचर से बीजेपी के राजदीप रॉय, मंगलदोई से बीजेपी के दिलीप साकिया, नवगोंग से कांग्रेस के प्रद्युत बारदोलोई और कलियाबोर से कांग्रेस के गौरव गोगोई चुनावी मैदान में हैं. छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव से बीजेपी के संतोष पांडे, महासमुद से बीजेपी के चुन्नी लाल साहू, कांकेर से बीजेपी के मोहन मंडावी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जम्मू से बीजेपी के जुगल किशोर शर्मा चुनावी मैदान में हैं.

कर्नाटक की उडुपी चिकमंगलूर लोकसभा सीट से बीजेपी के शोभा करंदलाजे, हसन से जेडीएस के प्रज्ज्वल रेवन्ना, दक्षिण कन्नड़ से बीजेपी के नवीन कुमार कतील, चित्रदुर्ग से बीजेपी के ए.नारायणस्वामी, तुमकुर से बीजेपी के बीएस बसवराज, मंड्या से निर्दलीय प्रत्याशी सुमालता अंबरीश, मैसूर    से कांग्रेस के एम.संकरैया, चामराजनगर से बीजेपी के श्रीनिवास प्रसाद, बेंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस के डीके सुरेश, बेंगलोरु उत्तर से कांग्रेस के केशव अयंगर, बेंगलुरु सेंट्रल से बीजेपी के पीसी मोहन, बेंगलुरु दक्षिण से बीजेपी के तेजस्वी सूर्या, चिकबल्लपुर से बीजेपी के बीएन बचे गौडे, कोलार सीट से बीजेपी के एस मुनिस्वामी चुनावी मैदान में हैं.

वायनाड से राहुल गांधी लड़ रहे चुनाव
केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता शशि थरूर चुनावी मैदान में हैं. कासरगोड से कांग्रेस के राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से कांग्रेस के के.सुधाकरण, वाटकरा से कांग्रेस के के.मुरलीधरन, वायनाड से कांग्रेस के राहुल गांधी, कोझिकोड से कांग्रेस के एमके राघवन, मलप्पुरम से आईआईएमएल के पीके कुन्हालीकुट्टी, पोन्नानी से आईआईएमएल के एट मोहम्मद बशीर चुनाव लड़ रहे हैं.

पलक्कड़ से कांग्रेस के वीके श्रीकंदन, अलाथुर से कांग्रेस के राम्या हरिदास, त्रिशूर से कांग्रेस के टीएन प्रतापन, चलाकुडी से कांग्रेस के बेनी बेहनन, एर्नाकुलम से कांग्रेस के हिबी ईडन, इडुक्की से कांग्रेस के डीन कुरियाकोस, कोट्टायम से केसीएम के थॉमस चजिकादान, मावेलिककारा से कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश, अलाप्पुझा से सीपीआई-एम के एएम आरिफ, पथानामथिट्टा से कांग्रेस के एंटो एंटनी, कोल्लम से आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, अट्टिंगल से कांग्रेस के आदूर प्रकाश चुनाव लड़ रहे हैं.

सतना से बीजेपी ने फिर गणेश सिंह पर जताया है भरोसा 
मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के वीरेंद्र कुमार खटीक, दमोह से बीजेपी के प्रह्लाद सिंह पटेल, खजुराहो से बीजेपी के विष्णु दत्त शर्मा, सतना से बीजेपी के गणेश सिंह, रीवा से बीजेपी के जनार्दन मिश्रा, होशंगाबाद से बीजेपी के उदय प्रताप सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. 

महाराष्ट्र की कुल आठ सीटों पर चुनाव
महाराष्ट्र की बुलढाना लोकसभा सीट से प्रतापराव गणपतराव जाधव, अकोला से संजय धोत्रे, अमरावती से नवनीत कौर राणा, वर्धा से रामदास तड़स, यवतमाल-वाशिम से भावना गवली, नांदेड़     से प्रतापराव गोविंदराव चिखलीकर पाटिल,परभनी से संजय हरिभाऊ जाधव, हिंगोली से राजीव सातव चुनावी मैदान में हैं. मणिपुर की बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट से एनपीएफ के लोरहो एस.पीफोज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

राजस्थान-पश्चिम बंगाल से ये ठोक रहे ताल
राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया, अजमेर से बीजेपी के भागीरथ चौधरी, पाली से बीजेपी के पीपी चौधरी, जोधपुर से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत, बाड़मेर  से बीजेपी के कैलाश चौधरी, जालौर से बीजेपी के देवजी एम पटेल, उदयपुर से बीजेपी के अर्जुनलाल मीना, बांसवाड़ा से बीजेपी के कनक मल कटारा चुनाव लड़ रहे हैं.

चित्तौड़गढ़ से बीजेपी के चंद्र प्रकाश जोशी, कोटा से बीजेपी के ओम बिड़ला, झालावाड़-बारां से बीजेपी के दुष्यन्त सिंह, राजसमंद से बीजेपी की दीया कुमारी, भीलवाड़ा से बीजेपी के सुभाष चंद्र बहेरिया अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. त्रिपुरा की त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट से बीजेपी के रेबती त्रिपुरा चुनाव लड़ रहे  हैं. पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग लोकसभा सीट से बीजेपी के राजू बिस्ता, रायगंज से बीजेपी के देबाश्री चौधरी और बेलूरघाट से बीजेपी के सुकांत मजूमदार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.