scorecardresearch

India vs England: Rajkot में किसका रहेगा बोलबाला, कौन बनाएगा रिकॉर्ड, Team India में जानें क्या हो सकता है बदलाव?

India vs England 3rd Test, Rajkot pitch: राजकोट में स्पिनर्स का जादू चलता है. यदि कप्तान रोहित शर्मा चार स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरने का निर्णय लेते हैं तो अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अश्विन और जडेजा को मौका मिल सकता है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • सरफराज का घरेलू रिकॉर्ड है काफी अच्छा 

  • तीसरे टेस्ट मैच में खेलने का मिल सकता है मौका 

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी 2024 से गुजरात के राजकोट में खेला जाना है. दोनों टीमें एक-एक मैच अपने नाम कर बराबरी पर हैं. भारत तीसरे टेस्ट मैच को फतह कर सीरीज में बढ़त हासिल करना चाहेगा. टीम इंडिया (Team India) के प्लेइंग-11 का अभी ऐलान नहीं हुआ है. कई खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हैं.

स्प‍िनर्स या पेसर्स किसका चलेगा सिक्का
अभी तक पांच टेस्ट मैच की सीरीज में से दो मैच हैदराबाद और विशाखापत्तनम में खेला जा चुका है. इन दोनों जगहें की पिचों पर बल्लेबाज के साथ गेंदबाजों को भी फायदा मिला यानी बल्ले और गेंद के बीच बैलेंस कंपटीशन देखने को मिला है. आइए जानते हैं राजकोट की पिच कैसी है. राजकोट की पिच पर स्पिनर्स का जादू चलता है. 

Saurashtra Cricket Association Stadium की पिच पर पहले दो दिन बल्लेबाजों को मदद मिलती है लेकिन इसके बाद स्पिनर्स को खेलना मुश्किल हो जाता है. पिच काफी धीमी हो जाती है. इस मैदान में अबतक दो टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें इंडिया को एक टेस्ट में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को एक टेस्ट में जीत मिली है. 

ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन
रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) इंग्लैंड (England) के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test Series) में अभी तक अच्छी गेंदबाजी किए हैं. वह दो टेस्ट मैचों में कुल 9 विकेट ले चुके हैं. पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 3 और दूसरी में 3 विकेट चटकाए थे. विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में तीन विकेट अपने नाम किए थे. अश्विन अभी तक टेस्ट मैच में 499 विकेट ले चुके हैं. एक खिलाड़ी को आउट करते ही उनके 500 विकेट पूरे हो जाएंगे. यदि वह 4 विकेट लेते हैं तो अनिल कुंबले के एक रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. कुंबले ने 350 विकेट इंडिया में अपने नाम किए हैं. अश्विन इस मामले में 346 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं. अश्विन पांच विकेट लेते ही कुंबले से आगे निकल जाएंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

प्लेइंग-11 में ये हो सकता है बदलाव
केएल राहुल घायल होने के कारण तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. रवींद्र जडेजा का टीम में नाम है लेकिन अंतिम 11 में शामिल होने के लिए उन्हें फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा. श्रेयस अय्यर पहले दो मैच खेले थे, लेकिन अब बाकी मैचों से वह भी बाहर हो गए हैं. ऐसे में इनकी जगह लेने के लिए कई खिलाड़ी ताल ठोक रहे हैं. सरफराज खान का टेस्ट टीम में चयन हुआ है लेकिन वह अभी तक डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं. वहीं देवदत्त पडिक्कल भी टीम से जुड़ चुके हैं. 

केएस भरत का हो सकती है छुट्टी
रजत पाटीदार ने पिछले ही मैच में अपना डेब्यू किया था. हालांकि वह कोई कमाल नहीं दिखा पाए थे. सरफराज (Sarfaraz) का घरेलू रिकॉर्ड काफी अच्छा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि कप्तान रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट मैच में सरफराज को मौका दे सकते हैं. वही केएस भरत कुछ खास नहीं कर सके हैं. ऐसे में उनकी जगह ध्रुव जुरेल को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है.

किन स्पिनर्स की बन रही बात 
तीसरे टेस्ट मैच में यदि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरने का फैसला लेते हैं तो अक्षर पटेल और कुलदीप यादव में से किसी एक को खेलने का मौका मिल सकता है. यदि जडेजा फिट नहीं हुए तो फिर अक्षर और कुलदीप दोनों को आप खेलते देख सकते हैं. अश्विन का तीसरे टेस्ट मैच में खेलना तय है. यदि रोहित शर्मा चार स्पिनर्स के खेलने का मन बनाते हैं तो उपरोक्त चारों स्पिनर्स को मौका मिल सकता है.

टीम इंडिया का स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाशदीप.

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रन से जीता)
दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम (भारत 106 रन से जीता)
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
पांचवां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला