scorecardresearch

IPL 2024: Kohli पर Venkatesh की पारी भारी... KKR ने RCB को दी मात... LSG और PBKS का कैसा है रिकॉर्ड... जानें इकाना की पिच पर किसका होगा राज

LSG vs PBKS: शिखर धवन की कप्तानी में पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 में अभी तक दो मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स को हराया लेकिन RCB के खिलाफ हार मिली थी. उधर, LSG को राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार मिली थी. दोनों टीम जीत के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

Virat Kohli and Venkatesh Iyer (Photo: PTI) Virat Kohli and Venkatesh Iyer (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • विराट के नाम सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड

  • पंजाब के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स का पलड़ा भारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 10वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के सात विकेटों से हरा दिया. आरसीबी की ओर से विराट कोहली (Virat Kohli) ने धमाकेदार पारी खेली थी लेकिन उनकी इस पारी पर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने पानी फेर दिया.

वेंकटेश बेहतरीन बैटिंग से अपनी टीम केकेआर को जीत दिलाने में सफल रहे. आज यानी 30 मार्च को 11वें मुकाबले में केएल राहुल (KL Rahul) की अगुआई वाली लखनऊ सुपर जायंट्स  (LSG) की टीम शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की टीम पंजाब किंग्स (PBKS) से लखनऊ (Lucknow) के इकाना स्टेडियम (Ikana Stadium) में भिड़ेगी. 

कोलकाता अंक तालिका में दूसरे स्थान पर 
आरसीबी ने गुरुवार रात को पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे. इसके जवाब में कोलकाता ने 19 गेंदों के शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ कोलकाता अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. टीम के खाते में चार अंक हैं जबकि आरसीबी दो अंकों के साथ छठे पायदान पर है. 

सम्बंधित ख़बरें

गेल से आगे निकले कोहली
आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में एक मामले में क्रिस गेल से आगे निकल गए हैं. उनके नाम किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड गेल के नाम था. गेल ने आरसीबी से खेलते हुए कुल 85 मैचों में 239 छक्के लगाए थे. विराट कोहली ने 241 छक्के लगाकर गेल से आगे निकल गए. 238 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर आरसीबी के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स हैं. 

रोहित और धवन की बराबरी
विराट कोहली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 59 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 83 रन बनाए. इतना ही नहीं वह इस मैच में नाबाद रहे. केकेआर के खिलाफ यह उनका सातवां 50+ स्कोर था. इस तरह से किंग कोहली ने रोहित शर्मा और शिखर धवन की बराबरी कर ली है. रोहित और धवन ने सात-सात बार केकेआर के खिलाफ आईपीएल में 50+ स्कोर बनाया है. इस मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर डेविड वॉर्नर और सुरेश रैना हैं. 

वेंकटेश अय्यर ने लगाया इस सीजन का सबसे लंबा छक्का
 केकेआर के धाकड़ बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने आरसीबी के खिलाफ शानदार पारी खेली. उन्होंने इस मैच में 3 चौकों और 4 गगनचुंबी छक्कों के मदद से 30 गेंदों पर 50 रन बनाए. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक ऐसा छक्का लगाया जो इस आईपीएल सीजन का सबसे लंबा सिक्स के रूप में दर्ज हो गया. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की पारी का 9वां ओवर मयंक डागर (Mayank Dagar) लेकर आए.

डागर के इस ओवर की चौथी गेंद को वेंकटेश अय्यर ने मिडविकेट के ऊपर से स्टेडियम के बाहर पहुंचा दिया.वेंकटेश का यह छक्का 106 मीटर का था. इससे पहले इस सीजन ईशान किशन के नाम सबसे लंबा सिक्स जड़ने का रिकॉर्ड था. मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले ईशान ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 103 मीटर लंबा छक्का जड़ा था. आंद्रे रसेल ने कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद मैच में 102 मीटर का छक्का लगाया था. एमआई के लिए ट्रेविस हेड भी 95 मीटर का लंबा छक्का लगा चुके हैं. 

लखनऊ सुपर जायंट्स की नजर जीत पर
पंजाब किंग्स से टक्कर देने के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम तैयार है. मैच 30 मार्च को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. लखनऊ सुपर जायंट्स को आईपीएल 2024 में खेले गए अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों शिकस्त मिल चुकी है.

इस बार टीम जब पंजाब किंग्स से भिड़ेगी तो उसकी निगाहें हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन करने पर लगी होगी. पंजाब किंग्स ने अभी तक खेले गए दो मैचों में से एक में जीत हासिल की है जबकि एक में उसे हार मिली है. आईपीएल में अब तक लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स के बीच कुल तीन बार टक्कर हो चुकी है. इसमें से दो बार लखनऊ और एक बार पंजाब ने जीत दर्ज की है. 

गेंदबाजों का रहता है दबदबा
लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच लखनऊ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां की पिच गेंदबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है. शाम को होने वाले मैच में ड्यू का रोल भी अहम होता है. इस स्टेडियम में अब तक कुल 7 आईपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं.

इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को चार बार और बाद में बैटिंग करने वाली टीम को दो बार जीत मिली है. एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. आईपीएल में यहां हाई स्कोर 193/6 रनों का रहा है, जो लखनऊ ने 2023 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे कम स्कोर 108 रन रहा है, जो लखनऊ ने 2023 में आरसीबी के खिलाफ बनाया था. 

दोनों टीमें हैं इस प्रकार 
पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, मैथ्यू शॉर्ट, जितेश शर्मा, सिकंदर रजा, ऋषि धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अथर्व तायडे, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, सैम करन, कागिसो रबाडा, हरप्रीत बरार, राहुल चाहर, हरप्रीत भाटिया , विद्वथ कावेरप्पा, शिवम सिंह, हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, विश्वनाथ प्रताप सिंह, शशांक सिंह, तनय त्यागराजन, प्रिंस चौधरी, रिले रोसोऊ.

लखनऊ सुपर जाइंट्स: केएल राहुल (कप्तान), निकोलस पूरण, क्विंटन डी कॉक, आयुष बडोनी, काइल मेयर्स, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, देवदत्त पडिक्कल, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, क्रुणाल पंड्या, युद्धवीर सिंह, प्रेरक मांकड़, यश ठाकुर, अमित मिश्रा, शमर जोसेफ, मयंक यादव, मोहसिन खान, के. गौतम, शिवम मावी, अर्शिन कुलकर्णी, एम. सिद्धार्थ, एश्टन टर्नर, मोहम्मद अरशद खान.