scorecardresearch

IPL 2024: आईपीएल का धूम-धड़ाका जारी! बैंटिग में Virat Kohli और बॉलिंग में Mustafizur Rahman सभी पर भारी, प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची ये टीम

IPL 2024 Points Table: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग में हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. रनों के मामले में RCB टीम के खिलाड़ी विराट कोहली पहले स्थान पर कायम हैं. इसके बाद दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रियान पराग हैं. प्वाइंट्स टेबल में सबसे अंतिम पायदान पर मुंबई इंडियंस टीम है.

Virat Kohli and Mustafizur Rahman (PTI) Virat Kohli and Mustafizur Rahman (PTI)
हाइलाइट्स
  • विराट कोहली ऑरेंज कैप की रेस में हैं टॉप पर

  • 181 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं रियान पराग 

इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL 2024) का धूम-धड़ाका जारी है. 10 टीमों के बीच एक कप के लिए टक्कर हो रही है. अभी तक कुल 15 मुकाबले खेले जा चुके हैं. बैंटिंग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाड़ी विराट कोहली का दबदबा कायम है. उन्होंने सबसे अधिक 203 रन बनाए हैं.

कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रियान पराग को पीछे छोड़ा है. कोहली ऑरेंज कैप की रेस में टॉप पर हैं. बॉलिंग में पहले स्थान पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान हैं. रहमान कुल सात विकेट के साथ पर्पल कैप होल्डर हैं.

आईपीएल 2024 के 15 मुकाबले तक टॉप पांच बल्लेबाज
1. आरसीबी के खिलाड़ी विराट कोहली ने चार मैचों में 203 रन बनाए हैं. इसमें उनका बेस्ट स्कोर नॉटआउट 83 रन है.
2. राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रियान पराग तीन मैचों में 181 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 
3. सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज हेनरिक क्लासन तीन मैचों में 167 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.
4. लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाड़ी निकोलस पूरन 146 रनों के साथ चौथे स्थान पर हैं.
5. लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक 139 रनों के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ये हैं टॉप पांच गेंदबाज
1. चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान तीन मैचों में सात विकेट के साथ टॉप पर हैं. इनका बेस्ट 29 रन देकर चार विकेट है.
2. लखनऊ सुपर जायंट्स के बॉलर मयंक यादव छह विकेट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं. इनका बेस्ट 14 रन देकर तीन विकेट है. इकोनॉमी रेट 5.12 है.
3. राजस्थान रॉयल्स  के गेंदबाज युजवेंद्र चहल तीन मैचों में 6 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं. इनका बेस्ट 11 रन देकर तीन विकेट है. इकोनॉमी रेट 5.15 है.
4. गुजरात टाइटंस के बॉलर मोहित शर्मा छह विकेट के साथ चौथे स्थान पर हैं. इनका इकोनॉमी रन रेट 7.75 है.
5. दिल्ली कैपिटल्स के खलील अहमद तीन मैचों में पांच विकेट लेकर पांचवें स्थान पर काबिज हैं.

राजस्थान रॉयल्स सबसे आगे
आईपीएल 2024 के सीजन में राजस्थान रॉयल्स (RR) 6 अंकों के साथ शीर्ष पर है. आरआर के बाद दूसरे नंबर पर 4 अंकों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स है. एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स तीसरे नंबर पर है. सीएसके के खाते में भी चार अंक हैं, लेकिन टीम एक मैच हार चुकी है. लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) ने बेंगलुरु में खेले गए मैच में रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु को (RCB) को 28 रनों से हरा दिया. इस जीत से लखनऊ प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर आ गई. लखनऊ सुपर जाएंट्स के चार अंक हैं. 

गुजरात टाइटन्स को टॉप-4 से होना पड़ा बाहर
गुजरात टाइटन्स को टॉप-4 से बाहर होना पड़ा है, क्योंकि लखनऊ सुपर जाएंट्स का नेट रन रेट बेहतर है. हालांकि गुजरात के खाते में भी चार अंक है. यह टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर कायम है. 6वें स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद टीम है. इसके कुल अंक दो हैं. इस टीम को अभी तक तीन में से एक मैच में जीत मिली है. दिल्ली कैपिटल्स दो अंकों के साथ सातवें स्थान पर है.

इसके बाद 8वें स्थान पर पंजाब किंग्स टीम है. ये टीम भी दो अंक हासिल कर चुकी है. यह टीम तीन में से एक ही मैच जीत पाई है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) चार में से एक मैच जीत पाई है. आरसीबी के पास दो अंक हैं, लेकिन टीम का नेट रन रेट बहुत ही ज्यादा खराब हो चुका है. प्वाइंट्स टेबल में सबसे अंतिम पायदान पर मुंबई इंडियंस टीम है. यह टीम अभी तक तीन मैच खेल चुकी है लेकिन एक भी में उसे जीत नसीब नहीं हुई है. 

इन दो मैचों का बदला शेड्यूल
आईपीएल 2024 के दो मैचों का शेड्यूल बदल दिया गया है. कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 17 अप्रैल को मुकाबला होना था लेकिन राम नवमी की वजह से ये मैच अब एक दिन पहले 16 अप्रैल को होगा. दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस का मुकाबला भी अब 16 अप्रैल को नहीं होगा. ये मैच अब 17 अप्रैल को खेला जाएगा.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में कोलकाता पुलिस ने बीसीसीआई और बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन को पत्र लिखकर ईडन गार्डन्स मैदान पर होने वाले मैच का शेड्यूल बदलने की मांग की थी. कोलकाता पुलिस ने कहा था कि राम नवमी में सुरक्षा देने की वजह से वो मैच में सुरक्षा नहीं दे पाएगी. इसके बाद बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है.