scorecardresearch

IPL 2024: Kohli और Patidar ने बैटिंग में किया कमाल, फिर गेंदबाजों ने मचाया धमाल, RCB ने SRH को 35 रनों से रौंदा, बेंगलुरु ने हैदराबाद से ऐसे लिया हार का बदला

SRH vs RCB: हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 206 रन बनाए. इसके जवाब में हैदराबाद टीम अपने घर में 8 विकेट गंवाकर 171 रन ही बना सकी.

Royal Challengers Bangalore Players (Photo PTI) Royal Challengers Bangalore Players (Photo PTI)
हाइलाइट्स
  • आरसीबी के लिए प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए यह मैच जीतना था जरूरी 

  • आरसीबी को लगातार छह हार के बाद मिली जीत 

आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 41वां मुकाबला गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच खेला गया. इसमें आरसीबी (RCB) ने एसआरएच (SRH) से हार का बदला ले लिया. रजत पाटीदार (Rajat Patidar) की विस्फोटक फिफ्टी और विराट कोहली (Virat Kohli) की संयमित अर्धशतकीय पारी के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते आरसीबी ने हैदराबाद को 35 रनों से हरा दिया. आईपीएल 2024 में पिछले चार मैचों में लगातार जीत मिलने के बाद यह हैदराबाद की पहली हार है. 

हैदराबाद के विजय रथ को रोक दिया
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 206 रन बनाए. इसके जवाब में हैदराबाद टीम अपने घर में 8 विकेट गंवाकर 171 रन ही बना सकी. इस तरह से बेंगलुरु ने हैदराबाद के विजय रथ को रोक दिया. बेंगलुरु ने साथ ही हैदराबाद से मौजूदा सीजन में 25 रनों से मिली शिकस्त का हिसाब चुकता कर लिया. आरसीबी के लिए प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए यह मैच जीतना बहुत जरूरी था. आरसीबी ने लगातार छह हार के बाद जीत की पटरी पर लौटी है. 

मैच में क्या-क्या हुआ 
आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तेजतर्रार शुरुआत की. विराट कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसी (12 गेंदों में 25 रन) ने पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की. यह पार्टनरशिप चौथे ओवर में टूटी. विल जैक्स (6 रन) सस्ते में आउट हो गए. इसके बाद कोहली और पाटीदार ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. पाटीदार 13वें ओवर में 130 के स्कोर पर पवेलियन लौटे.

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने 20 गेंदों में दो चौकों और 5 छक्कों के दम पर 50 रन की तूफानी पारी खेली. कोहली 15वें ओवर में आउट हुए. उनके बल्ले से 43 गेंदों में 51 रन निकले, जिसमें चार चौके और एक सिक्स शामिल रहा. महिपाल लोमरोर ने 7 और ने स्वप्निल सिंह ने 12 रन का योगदान दिया. कैमरून ग्रीन 20 गेंदों में पांच चौकों के जरिए 37 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह से आरसीबी ने हैदराबाद को जीत के लिए 207 रनों का लक्ष्य दिया. हैदराबाद के लिए जयदेव उनादकट ने तीन और टी नटराजन ने दो विकेट चटकाए. मयंक मारकंडे और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट मिला.

हैदराबाद टीम की शुरुआत नहीं रही अच्छी 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ट्रेविस हेड पहले ओवर में एक रन बनाकर आउट हो गए. अभिषेक शर्मा ने (13 गेंदों में 31 रन, तीन चौके और दो सिक्स) ने तेजी से रन जुटाने का प्रयास किया लेकिन वह चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए. एडेन मार्करम सात रन, हेनरिक क्लासेन सात रन, नितीश रेड्डी 13 रन और अब्दुल समद 10 रन ही बना सके.

कप्तान पैट कमिंस ने 15 गेंदों में 31 रन बनाए. इसमें उनके एक चौका और तीन छक्का शामिल रहा. शाहबाद अहमद ने 37 गेंदों में 40 रन बनाए. जयदेव उनादकट 10 गेंदों में 8 रन बनाकर नाबाद रहे. आरसीबी की ओर से स्वप्निल सिंह, कैमरून ग्रीन और कर्ण शर्मा ने दो-दो विकेट लिए. विल जैक्स और यश दयाल के खाते में एक-एक विकेट गया.

कोहली के नाम जुड़ी यह उपलब्धि 
कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज की. कोहली आईपीएल के 10 अलग-अलग सीजन में 400 का आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट इस सीजन एक शतक भी जड़ चुके हैं. विराट आईपीएल 2024 में 9 पारियों में 400 का आंकड़ा पार कर चुके हैं. 2011 में कोहली ने 557 रन बनाए थे जबकि 2013 में उनके बल्ले से 634 रन निकले थे. विराट ने 2015 में 505 रन जुटाए, 2016 में 973 रन जोड़े, वहीं 2018 में उनके बल्ले से 530 रन निकले. 2019 में कोहली ने 464 रन बनाए जबकि 2020 में 466 रन जुटाए थे. 2021 में विराट ने 405 रन बनाए वहीं पिछले साल 2023 में 639 रन जुटाए.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अब करो या मरो के मुकाबले
फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी ने इस सीजन में अब तक 9 मैच खेले हैं. इसमें से सिर्फ दो ही जीते हैं. अब यह मैच जीतकर विराट कोहली की बेंगलुरु टीम जीत की पटरी पर लौट आई है. इसके बावजूद प्वाइंट्स टेबल में आरसीबी सबसे नीचे यानी 10वें नंबर पर है. आरसीबी के लिए अब अपने सभी मैच करो या मरो की स्थिति वाले हैं. यानी एक भी हार उसे प्लेऑफ की रेस बाहर कर देगी. दूसरी ओर पैट कमिंस की कप्तानी वाली हैदराबाद टीम ने 8 में से 5 मैच जीते और 3 हारे हैं. यह टीम अभी अंक तालिका में तीसरे नंबर पर काबिज है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, विल जैक्स, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल और मोहम्मद सिराज.
इम्पैक्ट सबः सुयश प्रभुदेसाई, अनुज रावत, हिमांशु शर्मा, विजय कुमार वैशाक और स्वप्निल सिंह.
सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), अभिषेक शर्मा, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, नीतीश रेड्डी, शाहबाज अहमद, भुवनेश्वर कुमार, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट और टी नटराजन.
इम्पैक्ट सबः ट्रेविस हेड, उमरान मलिक, अनमोलप्रीत सिंह, ग्लेन फिलिप्स और वॉशिंगटन सुंदर.