scorecardresearch

पहली बार Miss Universe में हिस्सा लेगा सऊदी अरब, जानिए कौन हैं Rumy Alqahtani, करेंगी देश का प्रतिनिधित्व

सऊदी अरब या दूसरे इस्लामिक राष्ट्र के बारे में अक्सर लोगों की धारणा होती है कि वहां महिलाओं को आजादी नहीं मिलत है. लेकिन अब धीरे-धीरे ये रूढियां टूटने लगी है. इस साल Miss Universe 2024 Pageant में पहली बार सऊदी अरब हिस्सा लेने जा रहा है.

Rumy Alqahtani to represent Saudi Arabia in Miss Universe 2024 (Photo: Instagram/@rumy_alqahtani) Rumy Alqahtani to represent Saudi Arabia in Miss Universe 2024 (Photo: Instagram/@rumy_alqahtani)

Miss Universe Pageant हर साल आयोजित की जाती है और ग्लैमरस वर्ल्ड और इंडस्ट्री में यह प्रतियोगिता बहुत अहम है. लगभग हर साल भारत से भी इस प्रतियोगिता में कोई न कोई देश का प्रतिनिधित्व करता है. हालांकि, इस बार मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता में कुछ खास होने जा रहा है. दरअसल, पहली बार सऊदी अरब इस प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहा है. 

रूढ़िवादी माने जाने वाले इस देश से 27 वर्षीय रूमी अलकाहतानी प्रतियोगिता में भाग लेंगी और सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करेंगी. यह पूरे देश के लिए किसी अचीवमेंट से कम नहीं है. किसी इस्लामिक राष्ट्र से इस तरह की सौंदर्य प्रतियोगिता में भागीदारी बहुत ही बोल्ड कदम है. 

कौन हैं रूमी अलकाहतानी
रियाद के रहने वाली रूमी अलकाहतानी कंटेंट क्रिएटर हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके बताया कि वह Miss Universe Pageant का हिस्सा बनेंगी और साथ ही, उन्होंने सौंदर्य प्रतियोगिता में देश की ऐतिहासिक शुरुआत के महत्व पर भी प्रकाश डाला. 

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, अलकाहतानी एक डेंटिस्ट हैं और वह अंग्रेजी, फ्रेंच और अरबी सहित कई भाषाओं में स्किल्ड हैं. उन्हें मिस सऊदी अरब, मिस मिडिल ईस्ट (सऊदी अरब), मिस अरब वर्ल्ड पीस 2021 और मिस वुमन (सऊदी अरब) का ताज जीत चुकी हैं. उन्होंने कई विश्व स्तर की प्रतियोगियाओं में भी भाग लिया है, जिनमें सबसे हालिया प्रतियोगिता फरवरी में मलेशिया में मिस एंड मिसेज ग्लोबल एशियन थी. 

सम्बंधित ख़बरें

ये हैं अलकाहतानी की प्रेरणा 
अलकाहतानी ने यह भी शेयर किया कि लुजैन याकूब उनकी प्रेरणा हैं, जिन्होंने पिछले साल की मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में बहरीन का प्रतिनिधित्व किया था. यह गल्फ रीजन से किसी भी प्रतियोगी की इस प्रतियोगिता में पहली उपस्थिति थी. मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता 18 सितंबर को मैक्सिको में होगी और इसमें ईरान भी पहली बार हिस्सा लेगा. 

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता 2023 में भी कुछ ऐसे प्रतियोगी थे जो सबके लिए प्रेरणा बने. साल 2023 में दो ट्रांसजेंडर प्रतियोगी और सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली प्लस-साइज़ प्रतियोगी शामिल थीं. निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स 2023 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया, जो प्रतियोगिता में निकारागुआ की पहली जीत थी.