scorecardresearch

Iran: टाई पहनना, गैरमर्द से हाथ मिलाना, महिलाओं का टाइट कपड़े पहनना... ईरान को बाकी दुनिया से अलग बनाती हैं ये 10 चीजें

Weird Laws of Iran: ईरान में महिलाएं पति के अलावा दूसरे मर्द से हाथ नहीं मिला सकती है. ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है. इस देश में टाई पहनने पर पाबंदी है. इसके अलावा पब्लिक प्लेस में कुत्तों को घुमाना भी बैन है. ईरान में महिलाओं का टाइट कपड़े पहनना अपराध है.

President of Iran Ebrahim Raisi  (X@Iran_GOV) President of Iran Ebrahim Raisi (X@Iran_GOV)

ईरान ने इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए. इस हमले के बाद इलाके में तनाव बढ़ गया है और बड़े युद्ध की आहट सुनाई देने लगी है. ईरान हमेशा से सुर्खियों में बना रहता है. गाजा को लेकर अपनी भूमिका और देश के भीतर छिड़ी जंग से लेकर अपने नागरिकों पर पाबंदियों तक को लेकर ईरान चर्चा में रहता है. चलिए आपको ईरान के बारे में कुछ ऐसी चीजें बताते हैं, जो इसको बाकी देशों से अलग बनाती हैं.

पहले फारस था ईरान-
ईरान पश्चिम एशिया का एक देश है.  इसे साल 1935 तक फारस के नाम से जाना जाता था. इसकी राजधानी तेहरान है. इस देश की सीमा उत्तर-पूर्व में तुर्कमेनिस्तान, उत्तर में कैस्पियन सागर और अजरबैजान, दक्षिण में फारस की खाड़ी, पश्चिम में इराक और तुर्की, पर्व में अफगानिस्तान और पाकिस्तान से लगती है.

क्या हैं ईरान के अजीब कानून-
1960 के दशक तक ईरान की अलग तस्वीर थी. ईरान खुले विचारों वाला देश था. महिलाओं को आजादी थी. लेकिन साल 1979 में इस्लामिक क्रांति के बाद ईरान पूरी तरह से बदल गया. ईरान में कई पाबंदियां लगा दी गईं. चलिए आपको बताते हैं कि ईरान के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स बताते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

  • ईरान में महिलाओं पुरुषों का फुटबॉल मैच नहीं देख सकती हैं. अगर महिलाएं ऐसा करती हुई पकड़ी जाती हैं तो उनको सजा दी जाती है. हालांकि इस नियम में कभी-कभी छूट मिलती है.
  • ईरान में साल 2013 में एक कानून पास हुआ, जिसके तहत पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है. इसके लिए लड़की की उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए.
  • ईरान में अस्थाई शादियों का प्रचलन है. कानून के मुताबिक कुछ घंटों में इन शादियों को तोड़ भी सकते हैं. 
  • इस देश में कोई महिला किसी गैर मर्द से हाथ नहीं मिला सकती हैं. ऐसा करने पर उनको सजा मिलती है. हाथ मिलाने का हक सिर्फ महिलाओं के पतियों को है.
  • भले ही आप सूट-बूट  पहनते होंगे. लेकिन ईरान में टाई नहीं पहन सकते हैं. क्योंकि इस देश में टाई पहनने पर बैन है.
  • ईरान में पब्लिक प्लेस पर पालतू कुत्तों को घुमाने पर पाबंदी है. अगर कोई ऐसा करता दिखाई देता है तो पुलिस फौरन उसे गिरफ्तार कर लेती है.
  • ईरान में महिलाओं का टाइट कपड़े पहनना अपराध है. महिलाएं अगर ऐसा करती हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है.
  • ईरान में सिर्फ पुरुषों को तलाक लेने का अधिकार दिया गया है. इस देश में महिलाओं को तलाक लेने का अधिकार नहीं है.
  • इस देश में महिलाओं को काम करने के लिए अपने पति से इजाजत लेनी पड़ती है. पति के बिना इजाजत के महिलाओं के काम करने पर पाबंदी है.
  • ईरान में सड़क पर खड़े होकर गाना गाना अपराध माना जाता है. ऐसा करने पर पुलिस एक्शन ले सकती है.

ये भी पढ़ें: