scorecardresearch

चाय पर चर्चा

100 करोड़ टीके का टारगेट पूरा करते ही खुशी से झूम उठा भारत, देखें

21 अक्टूबर 2021

वैक्सीनेशन के मोर्चे पर देश ने आज वो मुकाम छू लिया जिसकी कल्पना कुछ महीने पहले तक संभव नहीं थी. आज 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का टारगेट पूरा हो गया और इसी के साथ ये साफ हो गया कि कोरोना से जंग में भारत ना केवल सर्वश्रेष्ठ है बल्कि सदी की सबसे खतरनाक महामारी के खिलाफ मुस्तैदी से खड़ा है. देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई और केवल 279 दिनों के भीतर ही भारत ने 100 करोड़ का जादुई आंकड़ा छू लिया है. इस मौके राज्यों से शानदार तस्वीर आईं. देखें चाय पर चर्चा.

महाराष्ट्र में डेढ़ साल बाद इन शर्तों के साथ खुले कॉलेज और यूनिवर्सिटी, देखें

20 अक्टूबर 2021

कोरोना की रफ्तार सुस्त है और पाबंदियों का दायरा सिकुड़ता जा रहा है. महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में से एक है जहां कोरोना की मार सबसे ज्यादा पड़ी है. लेकिन अब हालात बदल रहे हैं सूबे में वायरस काबू में दिख रहा है और पाबंदियां कम हो रही हैं. इसी कड़ी में आज से महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेज खोल दिए गए हैं. कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र में डेढ़ साल से कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद पड़े थे. आपको बता दें कि 4 अक्टूबर से राज्य में स्कूलों को पहले ही खोला जा चुका है. इस रिपोर्ट में जानें किन शर्तों के साथ खोले गए यूनिवर्सिटी और कॉलेज.

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप लागू, बंद रहेंगी ये गतिविधियां

19 अक्टूबर 2021

दिल्ली को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रैप यानी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू करने के निर्देश दिए हैं. अगर कोई नियम का उल्लंघन करेगा को उसे जुर्माना भुगतना होगा. आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर की हवा में धुएं और धूल का जहर घुल सकता है. ऐसा ना हो और हवा को खतरनाक होने से बचाया जा सके इसके लिए सीपीसीबी के निर्देश पर दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप यानी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया गया है. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का मकसद प्रदूषण को काबू में रखना है. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के हालात को देखते हुए ग्रैप को अमल में लाया जाता है. देखें चाय पर चर्चा.

चाय पर चर्चा: बारिश के बाद साफ हुई दिल्ली की हवा, मौसम हुआ खुशगवार

18 अक्टूबर 2021

बारिश आई और देश की राजधानी के लिए गुड न्यूज लाई. बरसात से दिल्लीवालों को डबल फायदा हुआ. एक तो मौसम खुशगवार हो गया है और दूसरा प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है. दरअसल बारिश के बाद दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स कम हो गया है. दिल्ली के जो इलाके प्रदूषण के कारण हांफते दिखते थे. जहां की हवा खराब श्रेणी में थी.वहां बारिश के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स लोगों को फील गुड करवा रहा है.

दशहरे पर जश्न के रंग में डूबा देश, कोरोना काल में कैसे मनाया जा रहा है त्योहार, देखें

15 अक्टूबर 2021

आज पूरा देश दशहरे का त्योहार मना रहा है. शक्ति के इस त्योहार पर पूरा देश जश्न के माहौल में डूबा है. देश में दशहरे का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध करके इस पृथ्वी से पाप का नाश किया था. देश के कई शहरों में रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकीं हैं. इस बार कोरोना की पाबंदियों की वजह से बड़े आयोजन तो नहीं हो रहे लेकिन त्योहार को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं है. इस बार रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन तो जरूर होगा लेकिन अलग ढंग से. एक तरफ पुतलों का कद घटा दिया गया है तो साथ ही साथ बम-पटाखों के इस्तेमाल से भी परहेज किया जा रहा है ताकि प्रदूषण न फैले. देखें चाय पर चर्चा.

देशभर में महानवमी की धूम, सीएम योगी, शिवराज सिंह चौहान समेत अन्य नेताओं ने ऐसे की पूजा, देखें

14 अक्टूबर 2021

7 अक्टूबर से शुरू हुए शारदीय नवरात्र का आज नौवां दिन है. नवमी तिथि पर देशभर में मां दुर्गा की महापूजा हो रही है. आज देशभर में हर ओर मंत्रों और भक्ति गीतों की गूंज है. नेताओं के पास वैसे तो फुर्सत कम होती है लेकिन मां की भक्ति के लिए तो वक्त निकल ही आता है. महानवमी के मौके पर सीएम योगी ने आज कन्या पूजन किया और देवी स्वरुप बच्चियों की अराधाना की. योगी आदित्यनाथ हर साल गोरखपुर में नवरात्र के पर्व को पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ मनाते हैं. वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी महानवमी के अवसर पर कन्या पूजन किया. देखिए चाय पर चर्चा.

पूरे देश में नवरात्रि की धूम, मां दुर्गा की हो रही महापूजा, देखें दिल्ली से लेकर कोलकाता की तस्वीरें

14 अक्टूबर 2021

7 अक्टूबर से शुरू हुए शारदीय नवरात्र का आज नौवां दिन है. नवमी तिथि पर देशभर में मां की महापूजा हो रही है. देशभर में मां दुर्गा की आराधाना, उपासना हो रही है. देश का शहर कोई भी हो हर तरफ मां के जयकारे गूंज रहे हैं. दिल्ली, कोलकाता, झारखंड, गुजरात और ओडिशा समेत हर तरफ मां की भक्ति के दृश्य देखने को मिल रहे हैं. मां के दर्शन-पूजन के लिए मदिरों और पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. कल दशमी के दिन मां को बिदाई दी जाएगी. आज प्रार्थना हो स्वीकार में देखें नवमी तिथि पर देश ने कैसे की मां की उपासना.

देशभर में दुर्गा पूजा की धूम, अलग-अलग थीम पर बने पंडाल दे रहे सामाजिक संदेश, देखें

13 अक्टूबर 2021

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. अष्टमी तिथि पर देशभर के मंदिरों के साथ-साथ पूजा पंडालों की रौनक देखते ही बनती है. देश के अलग-अलग हिस्सों में पूजा पंडालों की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. देश भर में भव्य दुर्गा प्रतिमाओं से लेकर अलग अलग थीम पर बने पंडाल सबका मन मोह रहे हैं. पंडालों में इस बार आस्था के साथ समाजिक संदेशों की भी झांकी सजाई गई है. कहीं ईको फ्रेंडली प्रतिमा, कहीं अनाज से बनीं मां दुर्गा, तो कहीं माता के जरिए टीकाकरण में देश की सफलता दिखायी जा रही है.

त्योहारी सीजन में आतंकी हमले की आशंका! दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई चौकसी, देखें

12 अक्टूबर 2021

त्योहारी सीजन को देखते हुए दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है. बाजारों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंताजाम किए गए हैं. खुफिया अलर्ट के बाद दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है. गाड़ियों की चेकिंग के अलावा पुलिस पेट्रोलिंग को भी बढ़ा दिया गया है. राजधानी के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट्स पर सख्त तलाशी हो रही है. अलर्ट में दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर भी आतंकी हमले की आशंका जताई गई है. सुरक्षा एजेंसियों की चौकसी के चलते ही हाल ही में एक पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार किया गया है और आतंक की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया. देखें चाय पर चर्चा.

Coronavirus: भारत में हारेगा कोरोना, 100 करोड़ लोग होंगे जल्द वैक्सीनेटेड!

11 अक्टूबर 2021

त्योहारी सीजन में अगर कोरोना की टेंशन कम हो तो इससे अच्छी खबर क्या हो सकती है. कोरोना से जारी जंग के बीच वैक्सीनेशन के मोर्चे पर अच्छी खबर है. देश में कोरोना टीकाकरण तेजी से हो रही है और ये ही वजह है कि अब तक 95 करोड़ से ज्यादा को टीका लग चुका है. और यहीं से एक उम्मीद जन्म लेती है. उम्मीद ये है कि अक्टूबर खत्म होते होते और दिवाली से पहले हिंदुस्तान 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य हासिल कर सकता है. ये टारगेट हासिल करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं लगता क्योंकि पूरी दुनिया में सबसे तेज रफ्तार से हिंसुद्स्तान में टीके लगाए जा रहे हैं. देखें चाय पर चर्चा.

टाटा ग्रुप को मिली एअर इंडिया की कमान, जानें कितने में फाइनल हुई डील

08 अक्टूबर 2021

आज से एअर इंडिया टाटा की हो गई है. टाटा संस ने कर्ज में डूबी सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया के अधिग्रहण के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने टाटा संस को एअर इंडिया की कमान सौंप दी है. 68 साल के बाद एअर इंडिया वापस टाटा संस के पास लौट आई है. एअर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप ने 18,000 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी. एअर इंडिया के लिए दो बोली लगी थीं. एक टाटा संस ने लगाई थी और दूसरी बोली स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने लगाई थी. देखें चाय पर चर्चा.