scorecardresearch

चाय पर चर्चा

आपके स्वागत के लिए तैयार सूरजकुंड मेला, जानिए कहां से कितने में खरीदें टिकट

03 फरवरी 2023

हरियाणा के फरीदाबाद में सूरजकुंड मेला आपके स्वागत के लिए तैयार है. मेला 19 फरवरी तक चलेगा. इस मेले में देश-विदेश से भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं. मेले में भारतीय हस्तशिल्प और लोक कलाओं के ढेरों रंग देखने को मिलते हैं. इसके अलावा 19 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में कई खास इंतजाम इस बार किए गए हैं. मेले में घूमने का समय सुबह 10:30 से रात 8 बजे तक है. अब ये भी जान लीजिए कि आप इस मेले की टिकट कहां से खरीद सकते हैं.

पवित्र शालिग्राम के आगमन पर अयोध्या में राम नाम की गूंज, देखें नजारा

02 फरवरी 2023

अयोध्या इस समय राम की भक्ति के सागर में डूबी हुई है. नेपाल से देवशिलाओं के अयोध्या पहुंचने के बाद इन्हें देखने के लिए भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. पूरी अयोध्या नगरी खुद को धन्य मान रही है. अयोध्या में भक्ति-उमंग और उल्लास का अनवरत उत्सव नए सिरे से पारिभाषित हो रहा है. चारो तरफ रामधुन गूंज रही है. लोग राम नाम का जप कर रहे हैं.

राम के धाम अयोध्या की ओर बढ़ चली शालिग्राम शिला यात्रा, रामभक्तों में गजब का जोश

01 फरवरी 2023

पवित्र देवशिला शालीग्राम का पत्थर अब से कुछ देर बाद रामनगरी अयोध्या पहुंच जाएंगे. सोमवार को यात्रा गोरखपुर पहुंची, गोरखपुर में पवित्र पत्थरों के दर्शन के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटी, लोगों ने पवित्र देवशिला शालीग्राम के दर्शन किए, उनपर फूलों की बारिश की. जहां-जहां से यात्रा गुजर रही है वहां रामभक्तों में गजब का जोश दिख रहा है.

बारिश ने बदला दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का रंग, देखें नजारा

30 जनवरी 2023

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का रंग बदला-बदला नजर आ रहा है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है तो मैदानी इलाकों को बारिश ने खूब भिगोया है. बारिश के कारण पारे ने भी गोता लगाया है. हालांकि आज दिल्ली-NCR में धूप खिली है लेकिन उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है. सोमवार जब दिन निकला तो दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए थे. हालांकि दिन चढ़ने के साथ सूरज के भी दर्शन हो गए, लेकिन धूप-छांव का खेल चलता रहा.

श्री रघुनाथ जी की शोभायात्रा, कुल्लू में आई आस्था और उमंग की बहार

27 जनवरी 2023

कार्यक्रम में आज सबसे पहले हम आपको आस्था और उत्सव के रंग दिखाने जा रहे हैं. आपको लिए चलते हैं हिमाचल प्रदेश के कु्ल्लू, जहां भगवान रघुनाथ की शोभायात्रा निकाली गई. पहले पूरे विधि-विधान से पूजा की गई. उसके बाद भगवान रघुनाथ पालकी पर सवार हो कर नगर भ्रमण पर निकले. अपने अराध्य की झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. आपको बता दें बसंत पंचमी के साथ ही कुल्लू में होली उत्सव का भी शुभारंभ हो गया है.

दुनिया ने देखी भारत की सैन्य ताकत, कर्तव्य पथ पर दिखी भारतीय संस्कृति की अद्भुत झलक

26 जनवरी 2023

कर्तव्य पथ पर जब देश के वीर जवानों ने शौर्य की कदमताल की तो हर भारतीय का सिर फक्र से ऊंचा हो गया. सुरक्षा बलों के मार्चिंग दस्ते जब जयघोष करते हुए कर्तव्य पथ से गुजरे तो पूरा माहौल जोश से भर गया. जवानों की कदमताल के अलावा हमारे हथियार और सैन्य साजो सामान आकर्षण का केंद्र रहते हैं. फिर वो चाहें टैंक हों मिसाइल हों या फिर अन्य डिफेंस सिस्टम. जब हिंदुस्तानी इन्हें देखते हैं तो सुरक्षा का अहसास चट्टान सा मजबूत हो जाता है.

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक बिखरे हैं भारतीय गणतंत्र के रंग, देखिए वायुवीरों का शौर्य

25 जनवरी 2023

श्रीनगर के लालचौक से लेकर पटना के गांधी मैदान तक. पटना के गांधी मैदान से लेकर मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान तक. हर ओर भारतीय गणतंत्र के रंग बिखरे हैं. खास बात ये है कि इस राष्ट्रीय पर्व के रंग महज राजपथ तक नहीं सिमटे हैं पूरा हिन्दुस्तान देशभक्ति की उमंग और जज्बे से सराबोर है. देश के कोने-कोने से इन तमाम रंगों को समेटकर हम लाए हैं. शहर-शहर, गांव-गांव गणतंत्र दिवस की उमंग है. हर ओर राष्ट्रीय पर्व की रौनक दिख रही है. सबसे पहले देखिए गोरखपुर में वायुवीरों का शौर्य.

पिथौरागढ़: न दहेज..न शराब...न जश्न, सादगी के साथ कराई जाएगी शादी

24 जनवरी 2023

कार्यक्रम में आज सबसे पहले हम आपको नए भारत की नई सोच दिखाने जा रहे हैं. एक ऐसा भारत जो नई परपंराएं बना रहा है. ऐसी ही एक कोशिश उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में हुई है और इसमें पिथौरागढ़ के 6 गांव शामिल हैं. दरअसल इन गांव ने शादी ब्याह को सादे तरीके से मनाने का फैसला किया है. ना तो डीजे बजेगा. ना शराब परोसी जाएगी. दहेज को भी नकार दिया गया है. दुल्हा दुल्हन को शगुन के तौर पर केवल 1 रुपया दिया जाएगा और मुंह भी टॉफी से मीठा कराया जाएगा. मतलब फिजूलखर्च बंद और पूरा ध्यान अपने सांस्कृतिक मूल्यों को सहेजने पर रहेगा.

पंत की तबीयत की अरदास लिए उज्जैन पहुंचे क्रिकेट सितारे, भस्म आरती में भी हुए शरीक

23 जनवरी 2023

कार्यक्रम में आज सबसे पहले बात करेंगे किक्रेट सितारों की और दिखाएंगे उनकी भक्ति, टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने आज महाकाल मंदिर में पूजा अर्जना की. ये खिलाड़ी तड़के भस्म आरती में शरीक हुए और उसके बाद महाकाल का अभिषेक भी किया. अब उन खिलाड़ियों के नाम भी आपको बता देते हैं जो महाकार के दर पर पहुंचे- सूर्य कुमार यादव, कुलदीव यादव और वाशिंगटन सुंदर ने आज महाकाल मंदिर में दर्शन पूजन किया. सभी खिलाड़ियों ने महाकाल से आशीर्वाद लिया और ऋषभ पंत के जल्द ठीक होने की कामना की.

उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी, यमुनोत्री, गंगोत्री और टिहरी का प्रकृति ने किया श्रृंगार

20 जनवरी 2023

उत्तराखंड की के कई इलाकों में खूब बर्फबारी हुई है. आसमान से गिरती बर्फ की सुंदर तस्वीरें कैमरे में कैद हुई हैं. चारों तरफ ऐसा नजारा कि मानो सपनों के किसी शहर में पहुंच गए हों. यमुनोत्री का न्यूनतम तापमान माइनस 5 जबकि गांगोत्री का माइनस 2 दर्ज किया गया है. हालांकि लगातार बर्फबारी की वजह से कुछ दुश्वारियां भी पेश आ रही हैं. बर्फबारी की वजह से गंगोत्री नेशनल हाईवे जांगला , भेरोघाटी, धराली पास बंद हो गया है. लिहाजा सीमा सड़क संगठन के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ आवाजाही दुरुस्त करने के काम में जुट गए हैं. देखें चाय पर चर्चा.