scorecardresearch

चाय पर चर्चा

पुरी में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, देखें वीडियो

01 जुलाई 2022

आज हर ओर भगवान जगन्नाथ की जय-जयकार हो रही है. पुरी से लेकर काशी तक हर ओर रथयात्रा की उमंग और तंरग है. तमाम रथयात्रा के तमाम रंग सजाकर लाए हैं. जब बात भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की होती है. आंखों के सामने पुरी की तस्वीरें तैरने लगती हैं. ओडिशा के पुरी में विशाल रथों पर सवार हो कर जब भगवान जगन्नाथ विशाल रथ पर सवार हो कर अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ निकलते हैं तो वो दृश्य दिव्य और भव्य होता है. रथयात्रा में शरीक होने के लिए देश ही नहीं विदेश से भी लोग आते हैं. चाय पर चर्चा में देखिए रथयात्रा की रौनक.

देखिए भारतीय रेलवे की ताकत, एक पुल पर एक साथ गुजरी पांच ट्रेनें

01 जुलाई 2022

भारतीय रेल हर रोज करोड़ों मुसाफिरों को और टनों सामान को मंजिल तक पहुंचाती है. भारतीय रेल हिंदुस्तान का पहिया है जो पूरे देश को गति देता है. उसी भारतीय रेल की क्षमता और ताकत की एक अनूठी तस्वीर बिहार के रोहतास जिले में दिखाई दी है. ये तस्वीरें बिहार के रोहतास जिले ने डेहरी ऑन सोन ब्रिज की हैं. जब एक साथ पांच ट्रेंने ब्रिज से गुजरीं तो सब हैरान रह गए..समन्वय और संयोजन का अनूठा नजारा देखने को मिला. ये पुल सोन नदी पर बना है. पुल पर एक साथ 6 ट्रेनों के परिचालन की क्षमता है. हालांकि रेलवे का कहना है कि पहले भी ऐसा होता रहा है.

बारिश का इंतजार खत्म, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बरसे बादल

30 जून 2022

पिछले तीन चार दिनों से जिस तरह गर्मी और उमस बढ़ने लगी थी. बारिश के आसार बनने लगे थे और मौसम विभाग की संभावनाओं के मुताबिक आज सुबह से दिल्ली एनसीआऱ को राहत दिलाने मानसून आ गया. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून की बारिश की झड़ी लगी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 से 4 दिन दिल्ली का मिजाज यूं ही ठंडा रहने वाला है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आनेवाले दिनों में इसी तरह दिल्ली का मौसम बना रह सकता है और अच्छी बारिश की भी संभावना जताई गई है. देखें चाय पर चर्चा.

जयकारों से गूंजेगा अहमदाबाद, अमित शाह भी होंगे शामिल

29 जून 2022

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का जत्था आज रवाना हो गया है. कोरोना के दो साल बाद हो रही इस यात्रा को लेकर इस बार पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ये यात्रा 43 दिनों तक चलेगी. इस बार यात्री बड़ी संख्या में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं भोले नाथ की नगरी काशी में अब नए जोड़े बाबा का आशिर्वाद ले पाएंगे. जल्द ही काशी विश्वनाथ में जल्द ही शहनाई गूंजेगी और भगवान शिव भी विवाह के साक्षी बनेंगे. वहीं 1 जुलाई को निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथ यात्रा में गृह मंत्री अमित शाह अपने परिवार के साथ शामिल होंगे. इस मेले का आयोजन पूरे दो साल बाद किया जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद के जमालपुर में भगवान जगन्नाथ मंदिर में सुबह करीब 4 बजे मंगला आरती करेंगे और रथ यात्रा सुबह 7 बजे शुरू होगी. दूसरी तरफ पंजाब की दो बेटियों ने जज्बे के दम पर अपने परिवार और शिक्षकों का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है. इन दोनो बेटियों ने न सिर्फ स्टेट टॉपर बनने का गौरव हासिल किया है साथ ही कमजोर हालात में पढ़ाई करके अपने आप में एक मिसाल पेश की है.

G-7 सम्मेलन में छा गए PM Modi, दोस्तों के लिए लेकर पहुंचे खास तोहफे, देखें

28 जून 2022

जी-7 समिट में सदस्य देशों के मुखियाओं के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की कैमिस्ट्री ने दोस्ती की ताकत का अहसास पूरी दुनिया को करा दिया. ये कैमि्स्ट्री ये बताने के लिए काफी है कि इन देशों के साथ के भारत के रिश्ते कितने गहरें हैं. जी-7 समिट के दौरान उन तोहफों की भी चर्चा रही. जो पीएम मोदी अपने दोस्तों के लिए ले गए थे. चाय पर चर्चा में देखें देश की बड़ी खबरें.

दिल्ली-एनसीआर के लिए गुड न्यूज, जल्द जमेगा बादलों का डेरा

27 जून 2022

Monsoon Updates: गर्मी से बेहाल दिल्ली-एनसीआर के लिए गुड न्यूज है. भले दिल्ली-एनसीआर में ये छिटपुट बारिश ब्रेक के बाद हो रही है, लेकिन मॉनसूनी बारिश का इंतजार अभी तक खत्म नहीं हुआ है. दिल्ली में मॉनसून के बादल कब और कैसा बरसने वाले है. चाय पर चर्चा में देखिए देश की बड़ी खबरें.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू ने किया नामांकन, PM मोदी, अमित शाह समेत बड़े नेता रहे मौजूद

24 जून 2022

राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. संसद भवन में मुर्मू ने नामांकन दाखिल किया. इस खास मौके पर द्रौपदी मुर्मू के साथ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा कई बड़े नेता मौजूद रहे. 8 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. द्रोपदी मुर्मू की और से नामांकन के चार सेट दाखिल किए गए. पहले सेट में पीएम मोदी और बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्यों को प्रस्तावक बनाया गया. जबकि दूसरे सेट में प्रस्तावक की भूमिका में जेपी नड्डा और राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल थे. तीसरे सेट में हरियाणा और हिमाचल के विधायक प्रस्तावक बने और चौथे सेट में गुजरात के विधायकों को प्रस्तावक बनाया गया. खास बात ये रही कि ज्यादात्तर प्रस्तावक आदिवासी समाज से हैं.

पीएम मोदी ने वाणिज्य मंत्रालय की नई बिल्डिंग का किया उद्घाटन, जानिए क्या है इसमें खास

23 जून 2022

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए ऑफिस का उद्धाटन किया. इस इमारत में पर्यावरण संरक्षम की सोच झलकती है तो आधुनिकता की तस्वीर भी दिखती है. इस इमारत को बनाने में कुल लागत 226 करोड़ रुपए आई है. ये इमारत क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया की सोच को आगे बढ़ाती है. इस इमारत के साथ ही देश को निर्यात पोर्टल का भी तोहफा मिला है.

साइकिल पर खाकी, वडोदरा पुलिस ई-साइकिल से कर रही पेट्रोलिंग

23 जून 2022

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया का सपना तभी पूरी तरह साकार हो सकता है जब हमें वाहनों से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिले. इसलिए आजकल ई-वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. बाकी ई-वाहनों के साथ ई-साइकिल भी एक ऑप्शन है. ई-साइकिल्स का चलन बढ़े इसके लिए दिल्ली सरकार ने इन पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. दिल्ली में ई-साइकिलों पर सब्सिडी मिल रही तो वडोदरा में पेट्रोलिंग के लिए इनका इस्तेमाल हो रहा है. दरअसल वडोदरा पुलिस ने अपनी शी-टीम को पेट्रोलिंग के लिए ई-साइकिल दी हैं. इस फैसले के पीछे कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की सोच भी काम कर रही है.

ग्रीन एनर्जी की अनूठी मिसाल, विशाखापट्टनम में बिल्डिंग के चारों तरफ लगाए गए सोलर पैनल

23 जून 2022

ग्रीन एनर्जी की गूंज केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है. सौर ऊर्जा का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है. भारत में लगातार सौर ऊर्जा के दायरे का विस्तार हो रहा है. सौर ऊर्जा को लेकर नए प्रयोग और नई तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. इसी की एक तस्वीर विशाखापट्टनम से सामने आई है. विशाखापट्टन में एक शख्स ने अपने गेस्ट हाउस की पूरी बिल्डिंग को ग्रीन एनर्जी से लैस कर दिया है. पूरी बिल्डिंग में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होता है. खास बात ये है कि सोलर पैनल छत पर नहीं लगाए गए हैं, बल्कि बिल्डिंग के फ्रंट को शीशे के बजाए सोलर पैनल से ढक दिया गया है.

नारी शक्ति को सलाम! द्रौपदी मुर्मू से लेकर 105 साल की दादी की कहानी जानिए

22 जून 2022

आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ रही हैं. कामयाबी का परचम लहरा रही हैं और उनकी इस ताकत को सब सलाम करते हैं. इसमें एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से लेकर 105 साल की धावक दादी की बात होगी. उस महिला समूह के बारे में भी बताएंगे, जिनका मकसद महिलाओं के हुनर को पहचान और उनके बनाए उत्पादों को बाजार दिलाना है. उन बेटियों की कहानी भी आपको बताएंगे, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपने सपने को पूरा किया है.