scorecardresearch

लंच टाइम

100 करोड़ से ज्यादा टीकाकरण का कीर्तिमान, प्रधानमंत्री ने दी देश को बधाई

21 अक्टूबर 2021

कोरोना का मुकाबला करने के लिए भारत ने जिस रफ्तार से वैक्सीनेशन किया वो पूरी दुनिया के लिए मिसाल है. 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का सफर शुरू हुआ था और 21 अक्बूटर तक 100 करोड़ के लक्ष्य तक पहुंच गया. ये मौका पूरे देश के लिए जश्न का है.हिंदुस्तान ने वो कर दिखाया है, जो बड़े बड़े देश नहीं कर पाए. कोरोना के खिलाफ हमारा युद्ध एक मुश्किल मोर्चे से शुरु हुआ. देश ने कोरोना की पहली लहर देखी, दूसरी लहर ने भी देश को झकझोर दिया, लेकिन देश हारा नहीं.देश झुका नहीं और देश थका नहीं. हर देशवासी कोरोना को हराने के लिए जी जान से जुट गया.कोरोना के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान देखते देखते जन अभियान में बदल गया और आज नतीजा सामने है.केंद्र की ठोस रणनीति, राज्यों का सहयोग और हेल्थ वर्कर्स की मेहनत से भारत कोरोना पर विजय की दहलीज पर खड़ा है.देखें लंच टाइम.

पुंछ में लोगों को सेना की सलाह- घरों से बाहर न निकलें, राशन जुटा लें, आतंक पर आखिरी प्रहार की तैयारी

20 अक्टूबर 2021

जम्मू कश्मीर में अब होगा आतंक का जड़ से सफाया. एक एक आतंकी का हिसाब करने का इंतज़ाम सरकार ने कर लिया है. घाटी को दहलाने का नापाक मंसूबा पाले आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचाने की योजना पर अमल हो चुका है. पुंछ में सेना ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी है.जंगलों में छिपे बैठे आतंकियों की घेराबंदी कर ली गई है. देखें लंच टाइम.

भारत के विद्युत को मिला 'अर्थशॉट अवार्ड', पर्यावरण बचाने की कोशिश के लिए मिला ख़िताब

19 अक्टूबर 2021

सर्दियां दस्तक देने वाली हैं और सर्दियों के साथ ही शुरू हो जाती है प्रदूषण की समस्या. पराली जलने से हवा की सेहत और खराब हो जाती है, लेकिन अब इस समस्या का हल ढूंढ निकाला है दिल्ली के एक युवक ने. इस युवक की खोज को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और ब्रिटेन में उसे एक करोड़ से ज्यादा के खिताब से नवाजा गया है. ये ऐसी तरकीब है जिससे पराली की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है. देखें लंच टाइम.

सिंदूर के रंग से सौभाग्य की कामना, जानें क्यों महिलाएं खेलती हैं सिंदूर खेला?

15 अक्टूबर 2021

नौ दिन मां की आराधना के बाद आज मां की विदाई का दिन है. दशमी के दिन मां को विदा करना भक्तों के लिए एक भावुक पल होता है. विदाई के दिन महिलाएं मां से सौभाग्य मांगती है. दशमी को सिंदूर खेला की परंपरा के साथ इस पर्व का समापन होता है. कोरोना के दौर ने दो साल तक दुर्गा पूजा को फीका कर दिया था. अब दो साल बाद ये रौनक दोबारा लौटी है तो लोग भी इस जश्न को भरपूर जी लेना चाहते हैं. मां के आशीर्वाद से ही लोगों को सबके साथ मिलकर ये पर्व मनाने का मौका मिल रहा है. देखें वीडियो.

महानवमी पर मां की आराधना के रंग में रंगा है पूरा देश, देखें दिल्ली से पुरी तक नवरात्र के रंग

14 अक्टूबर 2021

महानवमी पर सुबह से ही मां के दरबार में भक्त पहुंच रहे हैं.नवरात्रि की नवमी के दिन भक्त मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना कर रहे हैं. महानवमी के साथ ही आज 9 दिनों का नवरात्र खत्म हो जाएगा और कल यानि 15 अक्टूबर को पूरे देश में दशहरा मनाया जाएगा. नवदुर्गा में मां सिद्धिदात्री का स्वरुप अंतिम और 9वां स्वरुप है. यह समस्त वरदानों और सिद्धियों को देने वाली हैं. यह कमल के पुष्प पर विराजमान हैं और इनके हाथों में शंख, चक्र, गदा और पद्म है. मां दुर्गा के दर्शनों के लिये मंदिरों में सुबह से भीड़ उमड़ रही है. महानवमी पर दुर्गा पूजा की 9 भव्य तस्वीरें आपको दिखा रहे हैं.

पंडाल से हरियाली का संदेश, प्रकृति की गोद में पूजा पंडाल, देखें

14 अक्टूबर 2021

पश्चिम बंगाल के बर्धवान में एक अनोखा पूजा पंडाल बनाया गया है.ये पूजा पंडाल पूरी तरह से पेड़ पौधों से बना है और पंडाल के जरिए पेड़ लगाने का संदेश दिया गया है. पंडाल बनाने के लिए खास कर पेड़ पौधे लगाए गए हैं. पंडाल में उगा हुआ झिंगा , लौकी, कद्दू पेड़ से लटकता नजर आता है. हरियाली से भरे इस पंडाल में सबकुछ प्राकृतिक है.यहां माँ दुर्गा वनस्पति उद्यान में वन देवी के रूप में विराजमान हैं.आप भी देखिए

महाअष्टमी पर देश के 8 शहरों से आई ये खास तस्वीरें, देखें ट्रेंडिग खबरें

13 अक्टूबर 2021

आज नवरात्रि का आठवां दिन है.महाअष्टमी के मौके पर मा दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जा रही है.महाअष्टमी का पर्व 9 दिन तक चलने वाले दुर्गा पूजा में सबसे खास दिन होता है.आम तौर पर ज्यादातर घरों में अष्टमी का पूजन किया जाता है और नवमी के दिन कन्या भोज किया जाता है.महाअष्टमी के शुभ मौके पर आपको दुर्गा मां की आराधना के 8 रंग दिखाते हैं.देश के 8 शहरों से आई ये खास तस्वीरें बेहद खास हैं.देखें लंच टाइम में खास ट्रेंडिग खबरें.

कोयले की कमी से अब नहीं होगी बिजली की किल्लत, दूसरे विकल्पों पर आगे बढ़ रहा भारत

12 अक्टूबर 2021

बिजली संकट की खबरें सुनकर परेशान हैं तो हम आपके लिए ले आए हैं बिजली से जुड़ी गुड न्यूज़. कोयले की कमी की वजह से अब आने वाले दिनों में बिजली की किल्लत नहीं होगी. हिंदुस्तान अब बिजली के दूसरे विकल्पों पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. सोलर एनर्जी हो या विंड प्लांट...बिजली के लिए अब ऐसी तकनीक इस्तेमाल की जा रही है, जो पर्यावरण के लिए भी सेहतमंद है और यही है बिजली के लिए आत्मनिर्भर बन रहे भारत का भविष्य.लंच टाइम में देखें बड़ी खबरें.

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, पीएम मोदी ने किया भारतीय अंतरिक्ष संघ का शुभारंभ

11 अक्टूबर 2021

इंडियन स्पेस एसोसिएशन की शुरुआत के साथ ही भारत अंतरिक्ष अनुसंधान में तेज रफ्तार से आगे बढ़ने को तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी ने आज इस एसोसिएशन की वर्चुअल शुरुआत की.दरअसल, इंडियन स्पेस एसोसिएशन अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का प्रमुख उद्योग संगठन है. ये संघ स्पेस इंडस्ट्री से जुड़ी कंपनियों का सामूहिक तौर पर नुमाइंदगी करेगा. इस संघ में अंतरिक्ष और उपग्रह क्षेत्र की टॉप विदेशी और घरेलू कंपनियां शामिल हैं.आईएसपीए के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को, वनवेब, भारती एयरटेल, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं. इसके अन्य प्रमुख सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अजिस्ता-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, मैक्सार इंडिया शामिल हैं. देखें लंच टाइम में देश की बड़ी खबरें.

Indian Air Force Day 2021: कितनी दमदार है भारतीय वायुसेना, क्यों कांपते हैं दुश्मन?

08 अक्टूबर 2021

भारतीय वायुसेना आज अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है. इस खास मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम रखा गया, जहां वायुवीरों ने फाइटर जेट्स से लेकर कॉमबैट हेलिकॉप्टर का ऐसा दमखम दिखाया जिसे देखने वाले बस देखते रहे गए. आसमानी दमखम के जरिए वायुसेना का सीधा संदेश है कि दुश्मन कितना भी चालाक क्यों न हो. हमारी वायुसेना के अभेद्य, सटीक और चौकस अटैक के आगे वो टिक नहीं सकता. आजादी के 75वें साल के मौके पर इस साल एयर फोर्स डे परेड में 75 जेट्स ने लिया हिस्सा और इस बार की थीम रखी गई है आत्मनिर्भर और सक्षम. जिसका साफ संदेश है कि अब हर मोर्चे पर देश आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है. देखें लंच टाइम.

नवरात्र पर मंदिरों में खास इंतजाम, कोरोना गाइडलाइंस का रखा जा रहा ख्याल

07 अक्टूबर 2021

आज नवरात्र का पहला दिन है और आज पूरे देश में मंदिरों में भक्त मां के दर्शन के लिए आ रहे हैं. कोरोना का मुश्किल वक्त बीतने के बाद पहली बार मंदिरों में पहले जैसी रौनक दिख रही है. महाराष्ट्र में तो आज नवरात्र के शुभ अवसर पर सभी धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं. दिल्ली में भी सभी मंदिरों में भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. अगले नौ दिन मां दुर्गा की आराधना के दिन हैं. इस शुभ अवसर के लिए मंदिरों को खास तौर पर सजाया गया है. हालांकि मंदिर में कोरोना गाइडलाइंस का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. देखें लंच टाइम.