scorecardresearch

लंच टाइम

पुष्पक ने लगाई कामयाबी की हैट्रिक, समझें इस सफलता के मायने

24 जून 2024

अंतरिक्ष की दुनिया में हिंदुस्तान कामयाबी की नई कहानी लिखने को तैयार है. इसरो के री-यूजेबल लॉन्च व्हीकल पुष्पक ने सफलता की हैट्रिक लगा ली. रविवार को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में पुष्पक ने तीसरी सफल उड़ान भरी. इस कामयाबी से अंतरिक्ष में भारत अपने मिशन लॉन्च करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया.

दिल्ली-NCR में बदला मौसम, चढ़ते पारे पर लगा ब्रेक, मौसम विभाग ने बताया कब तक रहेगी ये राहत

20 जून 2024

बेतहाशा गर्मी और हीटवेव से परेशान दिल्ली एनसीआर को राहत की आहट बुधवार रात से ही मिलने लगी थी. रात के वक्त आसमान में बादलों की आवाजाही शुरु हुई और हवा की रफ्तार ने चढ़ते पारे पर ब्रेक लगा दिया. सुबह दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो लोगों में राहत की उम्मीद और बढ़ गई. बारिश ज्यादा देर तो नहीं हुई लेकिन इस बारिश से तापमान पर कुछ फर्क जरूर पड़ा.

'आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं', देखें नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के उद्घाटन पर क्या बोले पीएम मोदी

19 जून 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया. नए कैंपस में 40 नए क्लासरूम हैं. आधुनिक सुविधाओं से लैस नए कैंपस में 1900 छात्रों के एक साथ बैठने की क्षमता है. आज के उद्घाटन कार्यक्रम में 17 देशों से विदेशी मेहमान आए जो इस खास मौके का गवाह बने.

एयरफोर्स और आर्मी को मिलेंगे 156 प्रचंड हेलिकॉप्टर, जानिए पूरी डिटेल

18 जून 2024

हिंद की सरहदों की तरफ आंख उठाने वाले दुश्मनों पर प्रचंड प्रहार की तैयारी कर ली गई है. रक्षा मंत्रालय ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड को 156 नए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड का निर्माण करने को कहा है. करीब 45 हजार करोड़ के इस नए ऑर्डर से एयरफोर्स और आर्मी दोनों को नई ताकत मिलेगी.

बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में ट्रेन हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, देखें कैसे हैं हालात

17 जून 2024

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास रंगापानी में बड़ा रेल हादसा हुआ है. जिसके बाद राहत-बचाव का काम युद्धस्तर पर जारी है. इस हादसे में 20 से 25 यात्रियों के घायल होेने की खबर बताई जा रही है रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

भीषण गर्मी के बीच पानी की किल्लत से जूझ रही है राजधानी, कई दिनों से नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी

14 जून 2024

दिल्ली में आसमान से आग बरस रही है और राजधानी बूंद बूंद के लिए तरस रही है. घरों में नल सूखे हैं. लोग टकटकी लगाए टैंकर की राह देख रहे हैं. टैंकर आते ही पानी लेने के लिए होड़ मच जा रही है. मिनटों में टैंकर खाली हो जा रहे हैं. जिन्हें पानी मिल गया वो खुद को खुशनसीब समझ रहे हैं और जिन्हें नहीं मिल पा रहा उनके इंतज़ार का सिलसिला दोबारा शुरु हो जा रहा है. इस बीच टैंकर माफिया का अपना धंधा चल रहा है.

नीट परीक्षा धांधली में GNT की मुहिम का बड़ा असर, परीक्षा पर उठे सवालों पर NTA ने सुप्रीम कोर्ट में दिया जवाब

13 जून 2024

NEET परीक्षा और इसके परिणाम को लेकर जारी विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले को लेकर NTA ने कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया है. सुप्रीम कोर्ट में NT ने कहा कि 1,563 अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क देने का NTA का फैसला वापस ले लिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि काउंसलिंग होती रहेगी और हम इस पर रोक नहीं लगा रहे हैं... कोर्ट में अब तक क्या क्या हुआ देखिए.

नीट एग्जाम पर देशभर में छात्रों का विरोध प्रदर्शन, 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई

12 जून 2024

जो बच्चे मेडिकल कॉलेज में दाखिले का ख्वाब देख रहे थे, वो सड़कों पर आज आवाज उठा रहे हैं. जो माता पिता बच्चों के सुनहरे भविष्य के सपने संजो रहे थे, उन्हें अब बच्चों के करियर की फिक्र सता रही है. इस साल NEET का रिजल्ट ही इस परीक्षा पर सबसे ज्यादा सवाल खड़े कर रहा है. ऊंचे कटऑफ से दाखिले पर आशंका के बादल मंडरा रहे हैं. अच्छे नंबर पाए उन्हें भी यकीन नहीं कि दाखिला मिलेगा भी या नहीं. एक सेंटर पर 6 टॉपर होना भी सवालों के घेरे में है. सवाल बच्चों के भविष्य के साथ साथ एक प्रतिष्ठित संस्थान की साख का भी है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है.

बीआरओ ने लद्दाख की दुर्गम पहाड़ियों पर तैयार कर दी सड़क, चीन सीमा के करीब सेना का पहुंचना हुआ आसान

11 जून 2024

चीन की बेचैनी बढ़ाने वाली हिंदुस्तान की सड़क तैयार है. चीन की हर हरकत पर नज़र रखने के लिए सरहद के आखिरी छोर तक पहुंचना अब आसान हो गया है. BRO ने लद्दाख की दुर्गम पहाड़ियों में ऐसी सड़कें बनाई, जिनसे चीन सीमा के करीब सेना की गाड़ियों और हथियारों को पहुंचाना आसान हो गया. यही नहीं आने वाले वक्त में यहां ऐसा एयरबेस बनाने की तैयारी है, जिन पर वायुसेना के सबसे बड़े विमान भी टेक ऑफ और लैंडिंग कर पाएंगे. देखिए ये रिपोर्ट.

मुंबई और पुणे में मॉनसून ने दी दस्तक, गुजरात में भी प्री मॉनसून फुहारों ने दी गर्मी से राहत

10 जून 2024

गर्मी से राहत देने वाला मानसून तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. खुशखबरी है कि मुंबई में भी मानसून ने एंट्री कर ली है. झमाझम बारिश के साथ मानसून देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पहुंच गया है. जिस रफ्तार से मानसून ने केरल में दस्तक दी थी, उसी रफ्तार से वो मुंबई तक पहुंच भी गया है. गुजरात में भी प्री मानसून की बारिश हो रही है. अहमदाबाद वडोदरा और सूरत के तमाम हिस्सों में रिमझिम फुहारें लोगों को राहत का एहसास करा रही है. मानसून की स्पीड से अंदाजा लगाया जा रहा है कि, उत्तर भारत में भी मानसून समय से पहले पहुंच सकता है. उत्तर भारत के लोगों कोे भी सूरज के प्रचंड तेवर से जल्द ही राहत मिलने वाली है.