scorecardresearch

लंच टाइम

LAC से महज 100 किलोमीटर दूर भारत-अमेरिका के युद्धाभ्यास से चीन हुआ बेचैन

30 नवंबर 2022

ऊंची पहाड़ियों में हिंद के वीरों के युद्ध कौशल का लोहा पूरी दुनिया मानती है। औली में भारत के जवान इन दिनों अमेरिकी सैनियों को ये हुनर सिखा रहे हैं। करीब 15 दिनों तक संयुक्त युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे की काबिलियत को बारीकी से परख रही हैं। औली में जिस जगह पर ये युद्धाभ्यास चल रहा है वहां से एलएसी महज 100 किलोमीटर दूर है.

हवाई लड़ाकों ने आपदा राहत अभ्यास में दिखाया दम, लगाई 1000 फीट की ऊंचाई से छलांग

30 नवंबर 2022

आगरा एयरफोर्स स्टेशन पर तीन दिनों के आपदा राहत अभ्यास में वायुसेना के कई हवाई लड़ाकों ने हिस्सा लिया. समन्वय 2022 नाम के इस अभ्यास में भारत के वायुवीरों ने एक हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर सभी को हैरान कर दिया. तीनों दिनों तक चले इस अभ्यास में कल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पहुंचे. इस सैन्य अभ्यास में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, वियतनाम, लाओस और कंबोडिया के डेलिगेट्स भी शामिल हुए.

हिंद के शौर्य का गवाह बन रहा राजस्थान, देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया के युद्धाभ्यास की तस्वीरें

29 नवंबर 2022

राजस्थान की रेत इन दिनों हिंद के शौर्य का गवाह बन रही है. बीकानेर के महाजन फायरिंग रेंज में इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत का संयुक्त युद्धाभ्यास चल रहा है. 11 दिसंबर तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में दोनों सेनाओं को एक दूसरे की काबिलियत परखने का मौका मिलेगा.

भगवान राम के शुभ विवाह की तैयारियां पूरी, देश-विदेश से अयोध्या पहुंचे भक्त

28 नवंबर 2022

आज मंदिरों में मंगल गीत गूंज रहे हैं. भगवान राम के शुभ विवाह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. पूरा अयोध्या इस वक्त विवाह के उत्सव में मगन है. आज के दिन को विवाह पंचमी भी कहते हैं. विवाह पंचमी के दिन अयोध्या नगरी में श्री राम की भव्य बारात निकाली जाएगी. रथ पर प्रभु राम के साथ तीनों भाई लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न भी नजर आएंगे.

धूमधाम से मनाई जा रही है लाचित बोड़फुकन की 400वीं जयंती, मुगल सेना को बुरी तरह किया था पराजित

25 नवंबर 2022

अब आपको दिखाते हैं 16वीं सदी के पूर्वोत्तर के वीर सेनानायक के पराक्रम की एक ऐसी अनोखी गाथा. जिसे जानकर आपका हृदय गर्व और सम्मान से भर उठेगा. हम बात कर रहे हैं अहोम साम्राज्य के सेनापति लाचित बोरफुकन की. जिनकी अगुवाई में अहोम सेना ने 1671 में लड़ी गई सरायघाट की लड़ाई में मुगलिया सेना को बुरी तरह पराजित किया था.

समंदर की सरहदों को महफूज रखेगा हिंदुस्तान का नया महायोद्धा, जानें इसकी ताकत

25 नवंबर 2022

समंदर की सरहदों को महफूज रखने के लिए हिंदुस्तान को लहरों का नया योद्धा मिल गया है. दुश्मनों को करारा जवाब देने के लिए ये नया जंगी जहाज नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया है. समंदर में भारतीय नौसना की ताकत को और दमदार बनाने के लिए Y-12705 मोरमुगाओ अब भारतीय नैसेना के बेड़े शामिल किया गया है. मझगांव डॉकयार्ड में प्रोजेक्ट 15बी के तहत स्टील्थ गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर के दूसरे जहाज को नौसेना को सौंप दिया गया.

इंडोनेशिया में अपनी ताकत और हुनर को धार दे रही भारतीय सेना, देखें तस्वीरें

24 नवंबर 2022

भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए खुद को पहले से तैयार रखना ही एक अनुभवी सेना की पहचान होती है. हिंदुस्तान की सेना अपनी ताकत और हुनर की धार को बरकरार रखने के लिए लगातार युद्धाभ्यास में जुटी है. इसकी ताजा मिसाल है इंडोनेशिया में भारतीय सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ शक्ति. ये युद्धाभ्यास दोनों देशों की स्पेशल फोर्सेज को अपनी काबिलियत परखने का मौका दे रहा है.

हिंद के वीरों का पराक्रम देख दुश्मन के हौसले पस्त, देखें तस्वीरें

23 नवंबर 2022

हिंदुस्तान को महफूज़ रखने का सबसे बड़ा हथियार हिंद के वीरों का पराक्रम है. राजस्थान की रेतीली जमीन इस पराक्रम का गवाह बनी है. देश के जवानों ने यहां जांबाजी की ऐसी तस्वीर पेश की जिसे देखकर दुश्मन के हौसले पस्त हो गए. जमीन से लेकर आसमान तक सेना ने अपने शौर्य का प्रदर्शन किया.

नासा के मिशन को मिला नया मुकाम, चांद के करीब पहुंचा आर्टिमिस-1

22 नवंबर 2022

नासा ने दशकों बाद अपना मिशन मून एक बार फिर शुरु किया है. उसने आर्टिमिस वन नाम का अंतरिक्ष यान चांद के पास भेजा था. जो 5 दिन की यात्रा के बाद चांद के पास पहुंच गया है. अंतरिक्ष यान आर्टिमिस वन में लगे कैमरों ने चांद की कक्षा में पहुंचने के बाद दिलचस्प तस्वीरें भेजी हैं. जिससे वैज्ञानिक काफी खुश हैं. आपको बता दें कि नासा के मिशन मून का ये पहला चरण है. तीसरे चरण में इंसानों को चंद्रमा पर उतारा जाएगा.

BTS की धमाकेदार परफॉर्मेंस और आतिशबाजी से सजी फीफा वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी

21 नवंबर 2022

फुटबॉल के फैंस का इंतजार खत्म हो गया. पूरी दुनिया में फुटबॉल के महाकुंभ का जोश दिखने लगा है. कतर के अल बैत स्टेडियम में शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ फुटबॉल विश्वकप का आगाज हो गया. ओपनिंग सेरेमनी में रंग-बिरंगी आतिशबाजी से पूरा आसमान रोशन हो गया.

दुनिया ने देखी अंतरिक्ष में भारत की उड़ान, देश का पहला प्राइवेट रॉकेट हुआ लॉन्च

18 नवंबर 2022

हिंदुस्तान के अंतरिक्ष कार्यक्रम में आज एक नए युग का प्रारंभ हो गया. भारत के पहले निजी रॉकेट विक्रम एस ने मिशन प्रारंभ के तहत अंतरिक्ष में पहली उड़ान भरी. इस रॉकेट को हैदराबाद की कंपनी स्काईरूट एयरोस्पेस ने बनाया है. इस सफल उड़ान के साथ भारत दुनिया के उन तमाम चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जहां प्राइवेट कंपनी के रॉकेट अंतरिक्ष में कामयाबी की उड़ान भर रहे हैं.