scorecardresearch

लंच टाइम

स्वदेशी किट 'ओम' तैयार; महज़ 4 घंटे में ओमिक्रॉन वायरस का लगेगा पता, जानें पूरी डिटेल

27 जनवरी 2022

कोरोना काल में देश में भी तकनीकी क्रांति का दौर जारी है. देश में ओमिक्रॉन जांच के लिए सीडीआरआई के वैज्ञानिकों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टेस्टिंग किट ईजाद की है, जिसमें 4 घंटे में ओमिक्रॉन वायरस का पता किया जा सकता है. जोकि देश मे पहलीं स्वदेशी किट है, इस आरटीपीसीआर किट का नाम ओम रखा गया है. जानकारी के मुताबिक कोविड-19 का नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को जिनोम सीक्वेंसिंग के जरिए अभी तक पता किया जाता है, जबकि आरटी पीसीआर टेस्ट के जरिए केवल कोविड-19 संक्रमण का पता किया जा सकता था. अब सीडीआरआई के वैज्ञानिकों की एक टीम ने ओमिक्रॉन की विशिष्ट पहचान के लिए स्वदेशी किट का इजाद किया है. देखिए ये रिपोर्ट.

गणतंत्र दिवस पर देश के पहले मेटावर्स कॉन्सर्ट में परफॉर्म करेंगे सिंगर दलेर मेहंदी

25 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस के मौके पर जब राजपथ पर शौर्य बोलेगा और पराक्रम जौहर दिखाएगा. जब पूरी दुनिया हिंदुस्तान की आन, बान और शान की झांकी देखेगी, ठीक उसी दिन भारत के संगीत जगत में एक नई क्रांति की अलख जगेगी. इस क्रांति का नाम है मेटावर्स और भारत के संगीत जगत में इसकी अलख जगाने वाले हैं देश के जाने माने पंजाबी सिंगर दलेर मेहंदी. दलेर मेहंदी गणतंत्र दिवस पर देश का पहला मेटावर्स संगीत कार्यक्रम पेश करने वाले हैं. आप भी इस कार्यक्रम का हिसा बन सकते हैं. देखें लंच टाइम.

सैलानियों से भरे हिल स्टेशन, कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक बर्फ की सफेद चादर से ढंके पहाड़

24 जनवरी 2022

मौसम मेहरबान हो तो एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. पहाड़ों पर इन दिनों जमकर बर्फबारी हो रही है. कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ढंके है. ये मौसम सैलानियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. यही वजह है कि ज्यादातर हिल स्टेशन इन दिनों सैलानियों से भरे पड़े हैं.

भारत ने ब्रह्मोस के नए वर्जन का किया सफल परीक्षण, जानें नए संस्करण में क्या-क्या हुआ अपडेट

21 जनवरी 2022

ब्रह्मोस की ताकत से हिंदुस्तान के दुश्मनों की रूह कांप जाती है. भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए ये सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल लगातार आधुनिक तकनीक से लैस हो रही है. गुरुवार को ओडिशा के बालासोर के पास अपडेटेड ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया. ब्रह्मोस एयरो स्पेस की टीम ने डीआरडीओ के साथ मिलकर इस परीक्षण को अंजाम दिया. इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान सभी टारगेट को ध्वस्त कर दिया. ब्रह्मोस को हिंदुस्तान की सबसे भरोसेमंद मिसाइल का ओहदा हासिल हो चुका है. अब स्वदेशी तकनीक से लैस इस मिसाइल में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए कुछ अहम बदलाव किये गए हैं. देखें लंच टाइम.

Good News: सुस्त पड़ रही कोरोना की रफ्तार, दिल्ली-मुंबई के आंकड़े दे रहे अच्छे संकेत

20 जनवरी 2022

कोरोना के खिलाफ मुकम्मल तैयारियों ने देश को इस महामारी से लड़ने का आत्मविश्वास दिया है. दूसरी लहर से मिले सबक के दम पर देश तीसरी लहर का डटकर मुकाबला कर रहा है. यही वजह है कि बहुत जल्द इस बार राहत के संकेत भी मिलने लगे हैं. ये संकेत देश के तमाम शहरों से मिलने लगे हैं. दिल्ली में 13 जनवरी के बाद से कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली ही नहीं, मुंबई भी कोरोना को मात देती नजर आ रही है. मुंबई में कोरोना के नए केस लगातार कम हो रहे हैं. देखें लंच टाइम.

एक विवाह ऐसा भी: Google Meet पर होगी शादी और मेहमानों को घर बैठे मिलेगी दावत

19 जनवरी 2022

14 जनवरी को सूर्य के उत्तरायण होने के बाद से ही खरमास का अंत हुआ और शादी विवाह के साथ-साथ शुभ कामों की शुरुआत हो गई. मगर शादियों पर कोरोना का नया वैरियंट ओमिक्रॉन सबसे बड़ा संकट लेकर आया है. लेकिन कहते हैं कि जहां चाह हो वहां राह भी निकल आती है. इस पेनडमिक सिचुएशन से लड़ने के लिए पश्चिम बंगाल के एक कपल ने ऐसा यूनीक आइडिया खोजा कि आज वो पूरे बंगाल में फेमस हो गए. संदीपन और अदिती आने वाली 24 तारीख को शुभ मुहूर्त में विवाह के बंधन में बंध जाएंगे. अदिती और संदीपन ने वर्चुअल शादी करने का फैसला किया है. देखें लंच टाइम.

देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, जानें कब मिलेगी राहत

18 जनवरी 2022

उत्तर भारत में सर्दी का सितम अब कहर बनता जा रहा है. पारे के लगातार लुढ़कने से तापमान में गिरावट हो रही है. पहाड़ों और ऊंचाई वाले इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढके हैं. जनवरी साल का सबसे ठंडा महीना माना जाता है. लेकिन अमूमन मकर संक्रांति के बाद ठंड कम होनी शुरू हो जाती है. लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी 20 जनवरी तक ठंड का मौसम किसी भी तरह की राहत देने के मूड में नहीं है. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, यूपी,पंजाब, हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड,जम्मू कश्मीर के साथ साथ बिहार में भी ठंड से हालात खराब हो रहे हैं. देखें लंच टाइम.

मकर संक्रांति पर उमंग और उल्लास में डूबे श्रद्धालु, कहीं स्नान और पूजा तो कहीं पतंगबाजी

14 जनवरी 2022

आज पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. साल के पहले बड़े त्योहार के रंग आज पूरे हिंदुस्तान में बिखरे हैं. उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड तक और गुजरात से अमृतसर तक, साल के पहले पर्व का जश्न है. प्रयागराज में संगम के तट पर आस्था की डुबकी का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया था. वाराणसी के घाटों पर भी श्रद्धालुओं का तांता लगा है. पश्चिम बंगाल के गंगासागर में भी मंकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. पौराणिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान करने से जीवन के सारे पाप कट जाते हैं. देखें लंच टाइम.

दिल्ली से पंजाब तक लोहड़ी की धूम, जानें कैसे मनाया जाता है ये त्योहार

13 जनवरी 2022

भारत त्योहारों का देश है, यहां पूरे साल अलग-अलग त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाए जाते हैं. हिंदुस्तान में सभी धर्मों के लोग हर त्योहार को एक साथ मिल-जुलकर मनाते हैं चाहें वो दिवाली हो, ईद हो, क्रिसमस हो या फिर लोहड़ी. मकर संक्रांति से एक दिन पहले उत्तर भारत के कई राज्यों में आज लोहड़ी पर्व मनाया जा रहा है. लोहड़ी का त्योहार खास तौर से फसल कटाई का त्योहार होता है. पंजाब और हरियाणा के लोग इसे बहुत धूम-धाम से मनाते हैं. लोहड़ी वाले दिन आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली चढ़ाने का रिवाज है. देखें लंच टाइम.