scorecardresearch

लंच टाइम

जम्मू में पहली बार भारतीय वायुसेना का भव्य एयर शो, आकाश में किया पराक्रम का प्रदर्शन

22 सितंबर 2023

जम्मू में आज पहली भारतीय वायुसेना ने भव्य एयर शो का आयोजन किया.जिसमें सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम ने आसमान में हैरतअंगेज करतब दिखाए.आकाश में अलग अलग फॉर्मेशन बनाकर शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन किया.इसके साथ ही एमआइ 17 हेलीकाप्टरों ने भी आसमान में उड़ान भरी.आकाश गंगा टीम ने पैरा जंप किया और फिर वायुसेना की गरुड़ कमांडोज की टीम ने हेलीकाप्टर से लटककर अपना कौशल दिखाया.जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के 76 साल पूरे होने और जम्मू वायु सेना स्टेशन की डायमंड जुबली के मौके पर ये एयर शो आयोजित किया गया था.इस एयर शो की मकसद ज्यादा से ज्यादा युवाओं को वायुसेना में शामिल होने के लिए जागरुक करना है.

शांति और एकता का संदेश, आदिगुरु की भव्य प्रतिमा के अनावरण पर क्या बोले साधु-संत

21 सितंबर 2023

आज एमपी के खंडवा के पास ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकराचार्य की 108 फीट की भव्य प्रतिमा का अनावरण हो रहा है. ओंकारेश्वर आदि शंकराचार्य की ज्ञान स्थली है.लिहाजा यहां उनकी भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है. खंडवा जिले में नर्मदा नदी किनारे स्थित ओंकारेश्वर मंदिरों का शहर कहा जाता है.भगवान शिव को समर्पित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक शिवलिंग ममलेश्वर ओंकारेश्वर में स्थित है.ये विशाल प्रतिमा नर्मदा नदी के किनारे सुरम्य मांधाता पहाड़ी के ऊपर स्थित है.आठवीं शताब्दी के दार्शनिक व हिंदू धर्म में प्रतिष्ठित शंकराचार्य की इस 108 फुट ऊंची प्रतिमा का नाम एकात्मता की प्रतिमा रखा गया है.एकात्म धाम में प्रतिमा के साथ एक संग्रहालय भी बनाया जा रहा है.

ओंकारेश्वर में कल आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण, जानिए इसकी पूरी कहानी

20 सितंबर 2023

देश की सनातन परंपरा के लिहाज से कल का दिन बेहद अहम है.कल यानी 21 सितंबर को मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया जाना है. 108 फीट ऊंची ये विशाल प्रतिमा नर्मदा नदी के किनारे मांधाता पहाड़ी के ऊपर स्थित है.कल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिमा का अनावरण करेंगे.पहले ये अनावरण 18 सितंबर को किया जाना था लेकिन भारी बारिश की वजह से टाल दिया गया था.

घरों और पंडालों में विराजे गजानन, देश के अलग-अलग हिस्सों से देखें रिपोर्ट

19 सितंबर 2023

उत्सवों के देश भारत में आज एक औऱ उत्सव का दिन है.आज से गणेश चतुर्शी का शुभारंभ हो चुका है. पूरे देश में उल्लास का माहौल है. उत्तर से दक्षिण तक पूरब से पश्चिम तक देश गणपति के रंग में रंग चुका है.घर घर बाप्पा विराज चुके हैं. पांडालों में रौनक छा गई है. मुंबई समेत महाराष्ट्र में तो इस त्योहार की धूम देखते ही बन रही है.

हरतालिका तीज के साथ देश में गणपति उत्सव की रौनक, महाराष्ट्र में दिख रहा बप्पा का भव्य रुप

18 सितंबर 2023

आज हरतालिका तीज का पर्व मनाया जा रहा है. आज महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.साथ ही आज के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की विधिवत पूजा भी की जाती है.हरतालिका तीज पर कठिन निर्जला व्रत रखने का विधान भी है. वहीं दूसरी तस्वीर गणपति उत्सव की है.घर घर गणपति के पधारने का सिलसिला शुरु हो चुका है.सबसे ज्यादा रौनक महाराष्ट्र के शहरों में है.जहां बड़े बड़े पंडालों में बप्पा का भव्य रुप देखते ही बन रहा है.

आज से जयपुर में भव्य एयर शो करेगी भारतीय वायुसेना, आसमान में दिखेंगे हैरतअंगेज करतब

15 सितंबर 2023

भारतीय वायुसेना आज से तीन दिनों के लिए जयपुर में भव्य एयर शो करने जा रही है. जिसमें सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम आसमान में हैरतअंगेज करतब दिखाएगी.आकाश में अलग अलग फॉर्मेशन बनाकर शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन करेगी.ये एयर शो ज्यादा से ज्यादा युवाओं को वायुसेना में शामिल होने के लिए जागरुक करना है.तो एक दिन पहले लखनऊ में वायुसेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया.आकाश में सूर्यकिरण विमानों ने तिरंगे के रंग बिखेरे.वायुसेना ने ये कार्यक्रम मीडिया आउटरीच और आपसी समझ को बढ़ाने के लिए किया था.

भारत को मिली पहली C-295 Aircraft, समझिए इससे कितनी बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

14 सितंबर 2023

भारतीय वायुसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए स्पेन के साथ करार किया गया.स्पेन की यूरोपियन कंपनी से करार के तहत इंडियन एयरफोर्स को C-295 एयरक्राफ्ट के पहले विमान की डिलीवरी हो गई है. स्पेन में भारतीय वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने इसे रिसीव किया. करार के तहत 16 फ्लाइंग कंडीशन विमान भारत आने हैं. जबकि मेक इन इंडिया के तहत 40 विमान भारत में ही बनेंगे.

मिस्र के जवानों के साथ भारतीय सेना का युद्धाभ्यास, दिखी भारतीय जांबाजों की ताकत

13 सितंबर 2023

मिस्र में चल रहे सैन्य अभ्यास BRIGHT STAR 23 में भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना ने अपने शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन किया.पानी से लेकर हवा तक चले इस अभ्यास में भारतीय जांबाजों ने अपनी ताकत और तकनीक की नुमाइश की. एक्सरसाइज ब्राइट स्टार अब अपने आखिरी दौर में है. कल इसका समापन होगा. इस एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने अपनी गर्जना से ताकत का एहसास करवाया. वायु सेना के आईएल-78 टैंकर ने इस दौरान अपना कौशल दिखाते हुए मिस्र की वायु सेना के मिग 29 एम और राफेल लड़ाकू विमान में ईंधन भरा.

राजस्थान में पर्यटन के नए द्वार का शुभारंभ, कोटा में चंबल रिवर फ्रंट का हुआ उद्घाटन

12 सितंबर 2023

राजस्थान में पर्यटन के नए द्वार का शुभारंभ हो रहा है.कल तक जो कोटा आईआईटी, मेडिकल की कोचिंग के लिए जाना जाता था.आज उसकी नई पहचान बन रही है.कोटा में चंबल रिवर फ्रंट बनकर तैयार हो चुका है.करीब 6 किलोमीटर में फैले इस रिवर फ्रंट से ना सिर्फ पर्यटन उद्योग को पंख लगेंगे.बल्कि शहर की सैलाब की समस्या भी इससे दूर होगी.राज्य कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल ने आज चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया.

लद्दाख में सबसे ऊंचा फाइटर एयरफील्ड बनना शुरू, चीन से महज 35 किमी की है दूरी

12 सितंबर 2023

भारत ने लद्दाख में सबसे ऊंचा फाइटर एयरफील्ड बनाना शुरू कर दिया है.13 हजार 700 फीट की ऊंचाई पर बन रहा ये एयरफील्ड दुनिया का सबसे ऊंचा एयरफील्ड होगा.यहां से लड़ाकू विमान उड़ान भर सकेंगे. चीन से इस एयरबेस की दूरी महज 35 किलोमीटर है. रक्षा मंत्री न्योमा एयरबेस का शिलान्यास करेंगे...