scorecardresearch

IPL 2024: Shivam Dubey और Rachin ने Gujarat Titans को जमकर धोया, CSK अंक तालिका में शीर्ष पर, Pat Cummins और Hardik Pandya भिड़ने को तैयार, जानें किसका रहेगा बोलबाला

CSK vs GT: Chennai Super Kings टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 206 रन बनाए थे. इसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम 143 रन ही बना सकी. सीएसके लिए शिवम दुबे ने तूफानी बल्लेबाजी की. उन्होंने 23 गेंदों में 51 रन की बेहतरीन पारी खेली. 

Chennai Super Kings (Image Credit-PTI) Chennai Super Kings (Image Credit-PTI)
हाइलाइट्स
  • शिवम दुबे ने 23 गेंदों में 51 रन बनाए

  • रचिन रविंद्र ने 46 रन की खेली पारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का जलवा कायम है. CSK ने अपने होम ग्राउंड पर गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को 63 रनों से हरा दिया. इस तरह से रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली सीएसके टीम लगातार दो जीत के साथ अंक तालिका में चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है.

मैच के जीत के हीरो शिवम दुबे (Shivam Dubey) और रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) रहे. आईपीएल 2024 का आठवां मुकाबला आज शाम (27 मार्च) मुंबई इंडियंस (MI) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा. आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान पैट कमिंस और हार्दिक पंड्या के बीच टक्कर होगी. 

गुजरात टाइटंस की रनों से सबसे बड़ी हार
टॉस गंवाने के बाद मैदान पर बैटिंग करने उतरी सीएसके टीम ने तूफानी बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 206 रन बनाए. इसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम 143 रन ही बना सकी. इस तरह से सीएसके ने 63 रनों से मैच जीत लिया. यह आईपीएल में  GT की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी हार है.

सम्बंधित ख़बरें

गुजरात के लिए कप्तान शुभमन गिल ने आठ रन, ऋद्धिमान साहा ने 21, विजय शंकर ने 12, डेविड मिलर 21, अजमतुल्लाह ओमरजई ने 11 रन, राहुल तेवतिया ने छह रन और राशिद खान ने एक रन बनाए. उमेश यादव 11 गेंद में 10 रन और स्पेंसर जॉनसन पांच रन बनाकर नाबाद रहे. सीएसके के गेंदबाज दीपक चाहर, मुस्तफिजुर रहमान और तुषार देशपांडे ने दो-दो विकेट लिए. डेरिल मिचेल और मथीशा पथिराना ने एक-एक खिलाड़ियों को आउट किया. 

चेन्नई सुपर किंग्स को रचिन ने दी तेज शुरुआत 
चेन्नई सुपर किंग्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाए. शिवम दुबे ने चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन बनाए. ऋतुराज गायकवाड़ ने 36 गेंदों में 46 रन बनाए. रचिन रचिन रविंद्र ने 20 गेंदों में 46 रन बनाए. इसमें 6 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. अजिंक्य रहाणे ने 12 गेंदों में 12 रन, डेरिल मिचेल ने 24 रन, समीर रिजवी ने 14 रन बनाए. रविंद्र जडेजा सात रन बनाकर नाबाद रहे. गुजरात की ओर से राशिद खान ने दो, साईं किशोर, स्पेंसर जॉनसन और मोहित शर्मा ने एक-एक विकेट लिया.

शिवम दुबे के नाम रहा मैच 
चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शिवम दुबे ने तूफानी बल्लेबाजी की. उन्होंने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 23 गेंदों में 51 रन की पारी खेली. उन्होंने 22 गेंदो में अर्धशतक पूरा किया. इस तरह से दूबे ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में दूसरी सबसे तेज फिफ्टी लगाई. शिवम दूबे से ऊपर सिर्फ एक बल्लेबाज हैं. आंद्रे रसेल ने एसआरएच के खिलाफ 20 गेंदों में 50 रन बनाए थे. 25 गेंदों पर पचासा लगाकर तीसरे नंबर पर हेनरिक क्लासेन हैं. 

मुंबई या हैदराबाद, कौन होगा विजेता
आईपीएल का 8वां मुकाबला 27 मार्च को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से मुंबई इंडियंस (MI) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा. क्रिकेट प्रेमियों को कप्तान पैट कमिंस और हार्दिक पंड्या के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. कमिंस को हैदराबाद फ्रेंचाइजी एक सीजन के लिए 20.50 करोड़ रुपए दे रही है. पंड्या को मुंबई से 15 करोड़ रुपए मिल रहे हैं.

इस सीजन में मुंबई और हैदराबाद में से किसी को जीत हासिल नहीं हुई है. दोनों टीमों का यह दूसरा मुकाबला होगा. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने हैदराबाद को पहले मैच में 4 रनों से हराया था. गुजरात टाइटन्स (GT) मुंबई को 6 रनों से मात दी थी. हैदराबाद के खिलाफ मुंबई का पलड़ा भारी लग रहा है. अब तक दोनों टीमों के बीच 21 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें मुंबई को 12 और हैदराबाद टीम को नौ मैचों में जीत मिली है. पिछले 5 मैचों के रिकॉर्ड के अनुसार मुंबई इंडियंस पूरी तरह हावी दिखी है. उसने 5 में से 4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. हैदराबाद को सिर्फ एक जीत मिली है.

पिच रिपोर्ट
राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच सपाट (फ्लैट) विकेट्स के लिए जानी जाती है. बल्लेबाज इस मैदान पर गेंदबाजों की खूब धुनाई करते हैं. हालांकि मैच बढ़ने के साथ स्पिनर्स को भी मदद मिलती है. इस मैदान पर रनों को चेज करने वाली टीमों को ज्यादा सफलता मिली है. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में अब तक आईपीएल के 71 मैच खेले गए हैं.

इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 31 मैचों में जीत मिली है, वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 40 मुकाबलों में विजय मिली है. इस रिकॉर्ड को देखते हुए जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वो पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले सकता है. इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 159 रन है जबकि दूसरी पारी का 148 रन है.

मुंबई और हैदराबाद के स्क्वॉड
मुंबई इंडियंसः हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव (शुरुआती मैचों से बाहर), तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहाल वढेरा, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, ल्यूक वुड, रोमारियो शेफर्ड, गेराल्ड कोएत्जी, श्रेयस गोपाल, नुवान तुषारा, नमन धीर, अंशुल कंबोज, मोहम्मद नबी, शिवालिक शर्मा, क्वेना मफाका.

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, एडेन मार्करम, मार्को जानसेन, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, ग्लेन फिलिप्स, सनवीर सिंह, हेनरिक क्लासेन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, टी. नटराजन, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक मार्कंडेय, उपेंद्र सिंह यादव, उमरान मलिक, नीतीश कुमार रेड्डी, फजलहक फारूकी, शाहबाज अहमद, ट्रेविस हेड, वानिंदु हसारंगा, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, झटवेध सुब्रमण्यन.