scorecardresearch

शुभ मंगल सावधान

गुजरात से बंगाल तक नवरात्रि की धूम, भगवंत मान भी लोगों के संग थिरके

04 अक्टूबर 2022

शारदीय नवरात्रि का आज नौवां दिन है और मां दुर्गा के भक्त उनके नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा आराधना कर रहे हैं. वहीं गुजरात में गरबा पंडालों में लोग जमकर थिरक रहे हैं. और उसका लुत्फ उठा रहे हैं. गुजरात में नवरात्र के मौके पर गरबा का रंग कुछ ऐसा गाढ़ा हो जाता है कि पूरे पंडाल में रंग ही रंग नजर आता है. सिर से लेकर पांव तक गरबा डांसर पारंपरिक वेश में कुछ ऐसे सजे होते हैं कि देखते ही बनता है.

देशभर में आज हो रही मां स्कंदमाता की पूजा, मां की एक झलक पाने को लोग हैं बेताब

30 सितंबर 2022

आज शारदीय नवरात्रि का पांचवां दिन है और मां दुर्गा के भक्त उनके पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा आराधना कर रहे हैं. मान्यता है कि सच्चे मन से स्कंदमाता की आराधना करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है और संतान प्राप्ति के लिए स्कंदमाता की आराधना करना लाभकारी माना गया है. वहीं देश के कोने कोने में मां दुर्गा के पंडाल बनाए गए हैं और उनमें कई तरह के सामाजिक संदेश भी दिए गए हैं.

तोप और मिसाइलें भी नहीं तोड़ पाई आंदोलनकारियों के जज्बे, एंटी हिजाब क्रांति से ईरान में घबराई सरकार

29 सितंबर 2022

ईरान में महिलाओं की एंटी हिजाब क्रांति से वहां की सरकार घबरा गई है. राष्ट्रपति रईसी की घबराई सरकार आंदोलनकारियों के दमन पर उतर आई है. आज इराक के कुर्दिस्तान में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने मिसाइल से हमले किए, जिसमें कुछ लोगों की मौत हो गई और कई घायल भी हो गए. लेकिन ईरान सरकार की तोप और मिसाइलें भी आंदोलनकारियों के जज्बे को नहीं तोड़ पा रही हैं. ईरान में हिजाब का हिसाब करने सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों से ईरानी हुकूमत मिसाइल से बदला ले रही है. हिजाब के खिलाफ इंसान की मांग करने वालों पर राष्ट्रपति रईसी सरकार मिसाइलें दागकर उनके पाक मंसूबों पर पानी फेरना चाहती है.

नवरात्रि के तीसरे दिन हुई मां चंद्रघंटा की पूजा, सुबह से ही मंदिरों में रही भक्तों की भारी भीड़

29 सितंबर 2022

पूरे देश में मां दुर्गे का जयकारा गूंज रहा है और पूरा देश मां दुर्गे की आराधना में डूबा हुआ है. आज शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन है और मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप चंद्रघंटा की पूजा हो रही है. दिल्ली हो, कोलकाता हो, ओडिशा हो या फिर गुजरात. मां के दरबार में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी है.

नवरात्रि का दूसरा दिन, मां के दरबार में गूंजा जयकारा

28 सितंबर 2022

पूरे देश में मां अंबे का जयकारा गूंज रहा है और पूरा देश मां दुर्गे की आराधना में डूबा हुआ है. आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है और मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूजा हो रही है. सुबह से मां दुर्गा के पंडालों, और घरों में पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की गई. और मां अंबे ने भी अपने भक्तों को खुले दिन से आशीर्वाद और वरदान दिया.

ईरान की आधी आबादी हिजाब के विरोध में सड़कों पर उतरी, देश-विदेश से मिला समर्थन

23 सितंबर 2022

ईरान की आधी आबादी जब हिजाब के विरोध में सड़कों पर उतरी, तो देश दुनिया के दूसरे देशों से भी उन्हें भारी समर्थन मिलने लगा. हिजाब विवाद की ये चिंगारी टर्की से लेकर कनाडा और ग्रीस तक जा पहुंची. ईरानी महिलाओं के समर्थन में वहां भी लोगों ने प्रदर्शन और नारेबाजी की जिससे ईरान सरकार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, ये महिलाएं आजादी चाहती हैं उस रुढिवादी सोच से जिसने उन्हें बेड़ियों में जकड़ रखा है.

यूक्रेन की गेमचेंजर मिसाइल से टेंशन में पुतिन, बढ़ी रूस की परेशानी

22 सितंबर 2022

रुस -युक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच बाइडेन ने कहा कि अगर रूस ने यूक्रेन में परमाणु बम का इस्तेमाल किया तो फिर हम भी एटमी वार करेंगे. हम परमाणु हथियार इस्तेमाल तो करेंगे. लेकिन यूक्रेन में नहीं, ये हमला जर्मनी होगा. ऐसे में ये धमकी ये संकेत है कि रूस-यूक्रेन की जंग में कमजोर पड़ता जा रहा है. लेकिन सवाल ये है कि यूक्रेन ने रूस जैसे ताकतवर देश पीछे कैसे धकेला, इसका जवाब है HIMARS रॉकेट सिस्टम. ये यूक्रेन का वो ब्रह्मास्त्र है, जिसकी काट खोजने में रूस की सेना नाकाम रही है

'परमाणु' धमकी से रूस में मची खलबली, पुतिन के ऐलान से सहमे लोग

22 सितंबर 2022

राष्ट्रपति पुतिन के तीन लाख सैनिकों की तैनाती बढ़ाने के ऐलान के बाद से ही रूस में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. इस ऐलान के बाद से ही यहां के लोगों ने बड़ी संख्या में वन वे फ्लाइट टिकट बुक करा लिया है. जिसकी वजह से सभी फ्लाइट्स फुल हैं, साथ ही टिकटों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं. रूस की टॉप ट्रैवल प्लानिंग वेबसाइट aviasales.ru के मुताबिक , पुतिन की घोषणा के कुछ मिनट के भीतर ही मॉस्को से जॉर्जिया, तुर्की और अर्मेनिया जाने वाले यात्रियों की बाढ़ सी आ गई. इससे ये भी साफ होता है कि यहां लोग पुतिन के रिजर्व सैनिकों की तैनाती वाले ऐलान के बाद से ही डरे हुए हैं. लोग रूस छोड़कर जाने के लिए तैयार हैं. चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है.

रूस में पुतिन का जमकर विरोध, बड़ी संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतरकर किया प्रदर्शन

22 सितंबर 2022

दुनिया में परमाणु युद्ध का खतरा फिर से मंडराने लगा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका और नाटो को परमाणु हमले की धमकी दी और रूस में 3 लाख रिजर्व सैनिकों को इकट्ठा करने का आदेश दिया. पुतिन के सैनिकों की तैनाती को बढ़ाने के ऐलान के विरोध में मॉस्को से लेकर कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर आए. प्रदर्शनकारियों ने 'नो टू वॉर, नो मोबिलाइजेशन' के नारे भी लगाए. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए लाठीचार्ज किया और हजारों को गिरफ्तार भी किया. ऐसे में सवाल ये है कि पुतिन को ये फैसला लेने की जरूरत क्यों पड़ी. जानने के लिए देखिए ये वीडियो

हिजाब को लेकर ईरान में हुई नई क्रांति, महिलाएं सड़कों पर कर रही हैं प्रदर्शन

21 सितंबर 2022

हिजाब को लेकर ईरान में बवाल मचा हुआ है. ईरान की आधी आबादी महसा अमिनी की मौत को लेकर सड़कों पर है और खुलेआम ईरानी हुकूमत की आंखों में आंखें डालकर चुनौती दे रही हैं. यही नहीं ईरान में हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है. लेकिन महिलाएं अब आर पार के मूड में हैं और वो किसी कीमत पर अपने पांव पीछे खींचने के लिए तैयार नहीं हैं.

ईरान में हिजाब पर बवाल, तेहरान से लेकर कई शहरों में प्रदर्शन

21 सितंबर 2022

हिंदुस्तान में महिलाओं को हिजाब के खिलाफ आवाज बुलंद करने का अभी भी इंतजार है. लेकिन ईरान में महिलाओं ने एंटी हिजाब क्रांति की शुरुआत कर दी है. हिजाब को लेकर 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद महिलाओं का सब्र का बांध टूट गया. इसके विरोध में महिलाएं तेहरान से लेकर ईरान के कई शहरों में सड़कों पर उतर आईं. ईरानी महिलाओं को ये तो बिल्कुल भी मंजूर नहीं है कि कोई जबरन उनसे हिजाब का हिसाब मांगे.