scorecardresearch

शुभ मंगल सावधान

Iran-Israel Conflict: इजरायल-ईरान में हुई जंग तो कौन किस पर पड़ेगा भारी?

17 अप्रैल 2024

ईरान के हमलों से इजरायल बुरी तरह भड़का हुआ है और जवाबी कार्रवाई के लिए वॉर कैबिनेट की बैठक पर बैठक हो रही है. सोमवार से अभी तक पांच बैठके हो चुकी हैं. खबर है कि हर बैठक में ईरान पर पलटवार करने की रणनीति पर चर्चा हुई है. हालांकि इजरायल के गुस्से को देखते हुए दुनिया के कई देश इस संघर्ष को बढ़ने से रोकने की कोशिश में जुटे हैं.

Iran-Israel Conflict: इजरायल के पलटवार पर होगा युद्ध? देखिए रिपोर्ट

16 अप्रैल 2024

इजरायल पर ईरान के हमले ने दुनियाभर में हलचल बढ़ा दी है. दुनिया के कुछ देशों के बीच जारी युद्ध के बीच इस हमले ने मिडिल ईस्ट में तनाव को और बढ़ा दिया है. ईरान ने किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइल से इजरायल पर हमला किया. हालांकि इजरायल के मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम ने 99 फीसदी हमलों को नाकाम कर दिया.

हिमालय से सेना की हुंकार, चीन बॉर्डर पर दागी एंटी-टैंक मिसाइल...देखें Video

13 अप्रैल 2024

सिक्किम के सुपर हाई एल्टिट्यूड एरिया में त्रिशक्ति कोर के जवानों ने एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का अभ्यास किया. करीब 17 हजार फीट की ऊंचाई पर हर मिसाइल निेशाने पर लगी. इस अभ्यास को 'एक मिसाइल एक टैंक' का नाम दिया गया. ईस्टर्न कमांड के मैकेनाइज़्ड और इंफेंट्री यूनिट ने इस युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया.

आतंक पर करारा प्रहार! कश्मीर के पुलवामा में एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, देखिए रिपोर्ट

11 अप्रैल 2024

सेना और सुरक्षाबलों की कामयाबी की शुभ खबर आज कश्मीर के पुलवामा से आई. यहां अपने नापाक मंसूबों के साथ छिपे एक आतंकी को सेना और सुरक्षाबलों के जवानों ने ढेर कर दिया. खुफिया जानकारी पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया था लेकिन आतंकी की ओर से फायरिंग होने पर सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में उसे मार गिराया गया.आतंकी की पहचान दानिश एजाज शेख के रूप में हुई है.

तालिबान सरकार ने हिंदू-सिखों को उनकी जमीनें वापस लौटाने का किया फैसला, जानिए पूरी डिटेल

10 अप्रैल 2024

करीब तीन साल पहले जब अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हुआ था, तब बड़ी तादाद में हिंदू और सिख वहां से चले गए थे. अब शुभ खबर ये है कि तालिबान सरकार ने हिंदू और सिखों को उनकी जमीनें वापस लौटाने का फैसला किया है. अधिकारियों ने हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों को उनकी निजी प्रॉपर्टी बहाल करने के लिए काम भी शुरू कर दिया है.

चीन को पीएम मोदी का करारा जवाब, साउथ चाइना सी में भी सहमा चीन..जानिए पूरी डिटेल

10 अप्रैल 2024

साउथ चाइना सी पर चीन अपना दबदबा समझता है, अपना वर्चस्व बनाने के लिए छोटे देशों को आंख दिखाता है. सीमा पर विवाद खड़ा करके चीन अरसे से फिलीपीन्स को दबाने की कोशिश करता रहा है. लेकिन तस्वीर बदल गई, जब फिलीपीन्स के साथ अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया के जंगी बेड़ों ने चीन की सरहद पर हुंकार भरी. इस शक्ति प्रदर्शन से चीन सहम गया है. इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल पर चीन को साफ शब्दों में समझा दिया.

उरी में सेना ने चप्पे-चप्पे पर की मोर्चाबंदी, दो आतंकियों को ढेर करने के बाद सर्च ऑपरेशन जारी

06 अप्रैल 2024

जम्मू-कश्मीर से आतंक आखिरी सांसे गिन रहा है. सेना और सुरक्षाबल के जवानों ने आतंकियों को चुन चुनकर खत्म किया है. पाकिस्तान से आतंक की डिलीवरी रोक दी गई है. सीमापार से होने वाली घुसपैठ पर लगाम लगा दी गई है. आतंक पर भारत के प्रहार से पाकिस्तान और उसकी पनाह में पलने वाले आतंकी बौखलाए हुए हैं. इसलिए उन्होंने एक बार फिर कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश की. लेकिन आज सुबह सेना ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया, इसके बाद पूरे इलाके में जबरदस्त सर्च ऑपरेशन चला.

चीन के भीतर तक मार करने की क्षमता और पाकिस्तान के लिए भी काल, जानिए अग्नि-प्राइम मिसाइल की खूबियां

05 अप्रैल 2024

कुछ दिन पहले ही DRDO ने स्वदेशी तकनीक वाले अग्नि-5 का कामयाब परीक्षण किया था और अब देश को अग्नि-प्राइम की सौगात मिलने वाली है. नए दौर की नई मिसाइल, जो हल्की भी है, और ज्यादा घातक भी. सुरक्षा और प्रहार दोनों में सक्षम है. ये चीन के भीतर तक मार सकती है और पाकिस्तान के लिए काल है. एक दिन पहले ही सेना के अधिकारियों के साथ DRDO ने इसका कामयाब परीक्षण किया है.

Kashmir: सीमा से सटे हाईवे पर फाइटर प्लेन की लैंडिंग से सहमा पाकिस्तान, देखें रिपोर्ट

03 अप्रैल 2024

हाईवे पर फाइटर प्लेन की लैंडिंग की तस्वीरें हमने पहले भी देखी हैं लेकिन कश्मीर के अनंतनाग में कुछ ऐसा हुआ, जो सभी को हैरान कर गया. नेशनल हाइवे पर बने एयर स्ट्रिप से रात के अंधेरे में भारी भरकम हेलिकॉप्टर्स ने टेकऑफ किया. पूरा इलाका उनकी आवाज से गूंज उठा.

भारत संग अमेरिकी कमांडो का अभ्यास, देखें Tiger Triumph Exercise की तस्वीरें

02 अप्रैल 2024

पूर्वी तट पर अमेरिकी सैनिकों के साथ इंडियन नेवी और आर्मी के जवान अमेरिका के साथ युद्धाभ्यास में जुटे थे. 31 मार्च को युद्धाभ्यास टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन हुआ. इस दौरान हमले या आपदा के समय काउंटर अटैक और मदद का अभ्यास किया गया.