scorecardresearch

GNT स्पेशल

शिवभक्तों को रेलवे की सौगात, अपना देश कार्यक्रम के तहत दिव्य काशी यात्रा ट्रेन की हुई शुरुआत

27 जनवरी 2022

देश भर के शिवभक्तों को एक बार फिर, भोलेनाथ की काशी को करीब से जानने, देखने और महसूस करने का मौका मिला है. अब शिव भक्तों को भारत की सांस्कृतिक राजधानी काशी के पौराणिक इतिहास को अपने वर्तमान में समाहित करने का अवसर मिला है और ये अवसर दिया है भारतीय रेलवे ने. भारतीय रेलवे ने देखो अपना देश कार्यक्रम के तहत दिव्य काशी यात्रा ट्रेन की शुरुआत की है. दिव्य काशी यात्रा में भक्तों को काशी के सभी मंदिरों और अहम धार्मिक जगहों पर घुमाया जाएगा. दिल्ली से काशी और काशी से दिल्ली तक की इस यात्रा में, शिव भक्तों को काशी के युगों पुराने इतिहास के झरोखे में झांकने का मौका मिलेगा.

गणतंत्र दिवस पर राफेल विमान के जरिए प्रदर्शन, देखिए 75 विमानों से हैरतअंगेज़ फॉर्मेशन

26 जनवरी 2022

आज दुनिया के सबसे बड़े गणतंत्र का जश्न सारी दुनिया ने देखा. आज राजपथ पर भारत के हर रंग, हर रूप की अद्भुत छटा बिखर गई. ये गणतंत्र दिवस आज़ादी के अमृत महोत्सव के बीच मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर राजधानी के राजपथ पर देश के वायुवीरों ने फाइटर जेट्स से लेकर कॉमबैट हेलिकॉप्टर का ऐसा दमखम दिखाया...जिसे देखने वाले बस देखते रहे गए. आजादी के 75वें साल के मौके पर इस साल गणतंत्र दिवस के फ्लाइ पास्ट में वायुसेना के 75 विमानों ने हिस्सा लिया था. इस खास मौके पर वायुसेना ने अपने प्रदर्शन में 1971 के में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की स्वर्णिम विजयगाथा को राजपथ पर एक बार फिर से ज़िंदा कर दिया.

गणतंत्र उत्सव की तैयारी पूरी, परेड में दिखाई देंगे पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने वाले विंटेज टैंक और तोप

25 जनवरी 2022

73वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी हो गई हैं.देश आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है .ऐसे में राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान देश की आन बान और शान की तस्वीरें दिखाई दी.परेड में इस साल भारतीय सेना के साथ साथ 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने वाले विंटेज टैंक और तोप भी दिखाई देंगे.जिसकी पहली झलक फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखाई दी. परेड में सबसे पहले पीटी-76 और सेंचुरियन टैंक आएंगे.जिन्होनें 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना की धज्जियां उड़ा दी थी.हालांकि ये विंटेज टैंक अब सेना के जंगी बेड़ा का हिस्सा नहीं हैं और खासतौर से इन्हें म्यूजयिम से परेड के लिए बुलाया गया है. कल के गणतंत्र दिवस परेड में क्या कुछ रहने वाला है सबसे खास.देखिये ये रिपोर्ट.

जानें इस बार गणतंत्र दिवस परेड में क्या कुछ होगा खास

25 जनवरी 2022

26 जनवरी कल है लेकिन उससे पहले ही शहर-शहर गणतंत्र के उत्सव का उल्लास नजर आने लगा है. देश के तमाम राज्यों की राजधानियों में 26 जनवरी की परेड की रिहर्सल की गई. लखनऊ से लेकर लद्दाख तक 26 जनवरी के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की गई. 73वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के मौके पर ये गणतंत्र बेहद खास होगा. गणतंत्र दिवस की परेड में भारतीय सेना की ताकत दिखेगी. इस बार दिखाया जाएगा कि किस तरह वक्त के साथ इंडियन आर्मी की वर्दी बदली है और हथियारों में किस तरह का बदलाव आया है. देखें स्पेशल रिपोर्ट.

ऑपरेशन मेघदूत की अद्भुत कहानी, देखिए गणतंत्र दिवस पर विशेष कार्यक्रम

24 जनवरी 2022

सियाचिन एक ऐसी जगह है जहां चलना-फिरना, उठना-बैठना, यहां तक कि सांस लेना भी मुश्किल होता है. लेकिन यहीं पर लड़ा गया भारत-पाकिस्तान का सबसे लंबा युद्ध. ऑपरेशन मेघदूत में भारतीय सेना ने सियाचिन में पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को बर्फ़ में मिला दिया था. आइए आपको सुनाते हैं ऑपरेशन मेघदूत की वो अद्भुत कहानी, वो भी सियाचिन के वीरों की ज़ुबानी. देखें जीएनटी स्पेशल.

आज से शुरु हुआ गणतंत्र दिवस समारोह; नेताजी के होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, देखें

23 जनवरी 2022

नेताजी सुभाष चंद्र की जन्म जंयती पर देश श्रद्धांजलि दे रहा है. इस मौके पर इंडिया गेट पर पीएम मोदी नेताजी के होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण कर दिया है. इसी होलोग्राम प्रतिमा की जगह बाद में ग्रेनाइट से बनी भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी. आज से ही गणतंत्र दिवस समारोह शुरु हो गया है. मोदी सरकार ने ये अहम फैसला लिया. पहले 24 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत होती थी, लेकिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल करने के लिए पीएम मोदी ने ये फैसला लिया.

कहानी बैटल ऑफ़ बसंतर की... कहानी देश के मतवालों की, देखें 1971 में जब खाक हुए थे दुश्मनों के मंसूबे

22 जनवरी 2022

आज बात करेंगे एक जज्बे की. एक ऐसा जज्बा, जो कहता है मौत की आंखों में आंखें डाल के डटो, एक इंच भी पीछे मत हटना. एक ऐसा जोश जो कहता है दुश्मन कितनी ही बड़ी तादाद में क्यों न हो, हार जाएगा. एक ऐसा पागलपन जो कहता है कि चाहे दुश्मन लहर पर लहर आकर आक्रमण करें, उसे पीछे धकेलो. आज मतवालों की ऐसी ही कहानी आपको सुनाते हैं. आज कहानी 1971 की जंग में देश के पश्चिमी मोर्चे पर लड़ी गई लड़ाई, बैटल ऑफ़ बसंतर की.

5G Explained: यहां समझें क्या है 5G और इसके आने से आपकी जिंदगी में क्या-क्या बदलाव होंगे

21 जनवरी 2022

इन दिनों आपने 5G का नाम खूब सुना होगा. 5G टेक्नलॉजी का इस्तेमाल वैसे तो अभी कई देश कर रहे हैं. दक्षिण कोरिया 2019 से इसका इस्तेमाल कर रहा है. यूरोपीय संघ, अमेरिका जैसे कई और देश हैं जहां 5 जी का इस्तेमाल काफी पहले से हो रहा है. भारत में इस टेक्नॉलजी का फिलहाल ट्रायल चल रहा है. टेलीकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियों ने अलग-अलग ट्रायल कर इसके नतीजे भी साझा किए हैं. बताया जा रहा है कि 4जी के मुकाबले 5G की स्पीड 20 गुना तेज होने वाली है. देखें GNT स्पेशल.

गणतंत्र दिवस पर वीरों को नमन, कारगिल के 'शेरशाह' की कहानी, देखें

20 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस से पहले जीएनटी स्पेशल में हम आपके लिए कुछ ऐसी कहानियां लेकर आए हैं जो हर उस व्यक्ति के लिए जानना ज़रूरी है जिसे भारतीय होने पर गर्व है. हम यहां आपको अदम्य साहस और शौर्य की कहानियां सुनाएंगे. जिनमें युद्धभूमि की वीरगाथाएं होंगी तो आतंक से टकराता शौर्य भी होगा. जो पहली कहानी हम आपको सुनाने जा रहे हैं, वो है भारत के शेर, करगिल के हीरो परमवीर, कैप्टन विक्रम बत्रा की.

गणतंत्र दिवस की ज़ोरदार तैयारी, 75 लड़ाकू विमान भरेंगे हुंकार

19 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस की तैयारियां आखिरी दौर में हैं. इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 75 लड़ाकू विमान हुंकार भरेंगे. इनमें राफेल से लेकर हर्क्युलस भी होगा. इसके साथ-साथ राजपथ पर सांस्कृतिक झांकियां भी होंगी... और क्या कुछ खास होने वाला है आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान. देखिए जीएनटी स्पेशल.

LOC पर भारतीय सेना की हुंकार, लगातार बर्फबारी के बीच पेट्रोलिंग

18 जनवरी 2022

इन दिनों कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के जांबाज़ बर्फ़ के तूफ़ान के बीच, देश की सीमा की रक्षा कर रहे हैं. लाइन ऑफ़ कंट्रोल के इस इलाके में कई दिनों से लगातार बर्फ़बारी हो रही है, लेकिन माइनस 20 डिग्री के तापमान में, जवान पूरी मुस्तैदी से अपना फ़र्ज़ निभा रहे हैं. बदनीयत पड़ोसी की ओर से होने वाली हर आहट पर, इनके कान टिके हैं. ऐसे समय में, गुड न्यूज़ टुडे सीधे पहुंचा इन जांबाज़ों के बीच, लाइन ऑफ कंट्रोल. देखें जीएनटी स्पेशल.