scorecardresearch

GNT स्पेशल

वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे होने पर देश ने ऐसे मनाया जश्न, देखें

21 अक्टूबर 2021

भारत ने आज कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में एक शानदार मुकाम हासिल कर लिया है. दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में भारत ने आज 100 करोड़ वैक्सीन के आंकड़े को छू लिया. भारत का 100 करोड़वां टीका दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में लगाया गया. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों से जश्न की तस्वीरें आईं. लाल किले पर 1400 किलो का विशालकाय तिरंगा लगाया गया. वहीं दिल्ली एयरपोर्ट के टी 3 टर्मिनल पर स्पाइस जेट ने भी देश के इस खास माइलस्टोन का जश्न मनाया. देखें GNT स्पेशल.

यूपी में तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए कुशीनगर को ही क्यों चुना गया, जानें

20 अक्टूबर 2021

भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण की भूमि कुशीनगर में आज एक नया अध्याय आरंभ हो गया. देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही दुनिया भर में मौजूद बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए इस पावन धरती तक पहुंचने का रास्ता आसान कर दिया. माना जाता है कि कुशीनगर ही वो जगह है जहां भगवान बुद्ध को मुक्ति मिली थी. कपिलवस्तु मार्ग पर मौजूद कुशीनगर में 543 ईसवी पूर्व में लंबी बीमारी के बाद भगवान बुद्ध ने देह त्याग किया था. GNT स्पेशल में जानें उत्तर प्रदेश में तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए कुशीनगर को ही क्यों चुना गया.

कोरोना के खिलाफ जंग में 100 करोड़ वैक्सीनेशन के बेहद करीब पहुंचा भारत, देखें

19 अक्टूबर 2021

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोर शोर से चल रहा है. इस बीच देश में वैक्सीनेशन के दिन-प्रतिदिन नए रिकॉर्ड भी बन रहे हैं. आपको बता दें, भारत पहले ही टीकाकरण के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ चुका है. इसी क्रम मेंअब जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लेने वालों की संख्या 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी. अब तक देश में 99 करोड़ से ज़्यादा टीके लगाए जा चुके हैं और जल्द ही 100 करोड़ वाले मील के पत्थर को पार करने वाला है. भारत ने 27 अगस्त को पहली बार एक दिन में 1 करोड़ टीके लगाने का टारगेट हासिल किया था. देखें GNT स्पेशल.

LAC पर भारतीय सेना को मिलेंगे गैर-घातक हथियार, वज्र, त्रिशूल, ग्लव्स, दंड और भद्र

18 अक्टूबर 2021

चीन हमारा एक ऐसा पड़ोसी है जिस पर भरोसा करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है. चालाक है, शातिर है, हर वक्त प्रपंच रचता है. हर बार बातचीत के लिए आता है लेकिन फिर कोई ऐसी हरकत कर देता है सारी पुरानी कोशिशें बेकार हो जाती हैं. चीन सीमा पर भारत और चीन की सेना आधुनिक हथियारों से लैस नहीं होती. इसी का फायदा उठाकर चीन ने गलवान में दगाबाजी की थी. चीन के सैनिक कंटीले तार और डंडे लेकर हमारे सैनिकों से टकराए थे. हालांकि हमारे जाबांजों ने उस वक्त भी, इस धोखे का मुंहतोड़ जवाब दिया था. लेकिन अब..... भारत ने LAC पर चीन को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी कर ली है.

देश में धूमधाम से मनाया जा रहा दशहरा, कई शहरों में रावण दहन कार्यक्रम शुरू

15 अक्टूबर 2021

आज पूरा देश दशहरे का त्योहार मना रहा है. शक्ति के इस त्योहार पर पूरा देश जश्न के माहौल में डूबा है. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध करके इस पृथ्वी से पाप का नाश किया था. आज शहर-शहर रामलीला का मंचन हो रहा है. सूरज की आखिरी किरण के साथ ही शहर-शहर रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस बार कोरोना नियमों का पालन करते हुए रावण दहन किया गया. हर शहर में अलग अलग समय पर रावण दहन हो रहा है. देखें GNT स्पेशल.

वाराणसी का अनोखा कन्या गुरुकुल, जहां साथ सिखाए जाते हैं शास्त्र और शस्त्र, देखें GNT स्पेशल

13 अक्टूबर 2021

वाराणसी के महमूरगंज में स्थित पाणिनि कन्या महाविद्यालय की छात्राओं को न केवल वैदिक परंपराओं और कर्मकांड में महारत हासिल है बल्कि उनके भाले और तलवार के वार का भी कोई जोड़ नहीं है. वैदिक शिक्षा के साथ धार्मिक कर्मकांड की पढ़ाई कराने वाला देश का ये सबसे बड़ा कन्या गुरुकुल है. यहां बेटियों को शस्त्र और शास्त्र दोनों का ज्ञान दिया जा रहा है. इस गुरुकुल में पांचवी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक की पढ़ाई होती है. 8 साल से लेकर 25 साल तक की लड़कियां यहां अपने घर से दूर रहकर संस्कृत की शिक्षा ले रही हैं. खूबी ये है कि छोटी-छोटी लड़कियों को भी वेद व्याकरण और कर्मकांड मुंहजबानी याद है. देखें ये स्पेशल रिपोर्ट.

जिंदगी बचाने की जंग लड़ती हैं NDRF की ये महिलाएं, देखें कैसे होती है इनकी ट्रेनिंग

12 अक्टूबर 2021

नवरात्र का त्यौहार चल रहा है और देश भर में इन दिनों देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जा रही है. इस बीच आज जीएनटी स्पेशल में आपको देवी शक्ति का एक ऐसा रूप दिखा रहे हैं जो लोगों की जान बचाकर उनको नई ज़िंदगी देता है. देश में कहीं बाढ़ आए या भूकंप, आग लगने की घटना हो या कोई इमारत ढह जाए, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) की आठवीं बटालियन का महिला दस्ता ज़िंदगी और मौत के बीच दीवार बनकर खड़ा हो जाता है. जीएनटी स्पेशल में देखें कैसे होती है इनकी ट्रेनिंग और उनसे खास बातचीत.

हैप्पी बर्थडे बिग बी: नायक से महानायक कैसे बन गए अमिताभ बच्चन?

11 अक्टूबर 2021

अमिताभ बच्चन. अगर उन्हीं की ज़ुबां में कहें तो वाकई ये दो शब्द नहीं बल्कि एक मुकम्मल वाक्य है. वाक्य भी ऐसा कि जिसके जुड़े जाने भर से हिंदी सिनेमा की सूरत ही बदल गई. आज सिनेमा के शहंशाह. अदाकारी के जादूगर और बड़े पर्दे के बिग बी का जन्मदिन है. देश महानायक अमिताभ बच्चन को उनके उनासीवें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दे रहा है. बॉलीवुड में आधी सदी से ज़्यादा का सफर कर चुके बच्चन साहब, आज भी हिंदी सिनेमा के शिखर पर विराजमान हैं. उनकी कहानी वक्त लगातार लिख रहा है. रोज उसमें एक नया किस्सा जुड़ जाता है. उनका 79 बरस का जीवन नई पीढ़ियों के लिए एक दस्तावेज है. देखें जीएनटी स्पेशल.

क्या है दिल्ली पुलिस की देवी शक्ति, जिस पर है देश को गर्व?

10 अक्टूबर 2021

सारा देश मां दुर्गा की आस्था का पर्व मना रहा है. दुनिया इन दिनों भारत की राजधानी दिल्ली में देवी शक्ति का एक अलग ही रूप देख रही है. दिल्ली में पहली बार 6 महिला अधिकारयों को डीसीपी बनाया गया है. कानून व्यवस्था के लिहाज से दिल्ली को 15 ज़िलों में बांटा गया है. अब, इन 15 में से 6 जिलों की सुरक्षा की कमान, महिला आईपीएस अधिकारियों के हाथ में है. देखें जीएनटी स्पेशल, अनंत भट्ट के साथ.

भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर वायुवीरों ने आसमान में दिखाए जबरदस्त करतब, देखें

08 अक्टूबर 2021

आज भारतीय वायुसेना अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है. इस खास मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर शानदार आयोजन हुआ. जहां वायुवीरों ने फाइटर जेट्स से लेकर कॉमबैट हेलिकॉप्टर का ऐसा दमखम दिखाया जिसे देखने वाले बस देखते रहे गए. आजादी के 75वें साल के मौके पर इस साल एयर फोर्स डे परेड में 75 जेट्स ने हिस्सा लिया था. इस खास मौके पर वायुसेना ने अपने प्रदर्शन में 1971 के युद्ध में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगाथा को भी दिखाया. देखें GNT स्पेशल.

दिल्‍ली में 6 जिलों की सुरक्षा की कमान अब महिला DCP के हाथ, देखें GNT स्पेशल

07 अक्टूबर 2021

दुनिया इन दिनों भारत की राजधानी दिल्ली में देवी शक्ति का एक अलग ही रूप देख रही है. दिल्ली में पहली बार 6 महिला अधिकारियों को डीसीपी बनाया गया है. कानून व्यवस्था के लिहाज़ से दिल्ली को 15 ज़िलों में बांटा गया है और इन 15 में से 6 ज़िलों की सुरक्षा की कमान महिला आईपीएस अधिकारियों के हाथ में है. दिल्ली पुलिस के इस अनोखे रिकॉर्ड पर आज सारा देश गर्व कर रहा है. बेनीटा मेरी जैकर को साउथ, श्वेता चौहान को सेंट्रल, ऊषा रंगनानी को नॉर्थ वेस्ट, प्रियंका कश्यप को ईस्ट, ईशा पांडे को साउथ ईस्ट और उर्विजा गोयल को वेस्ट दिल्ली का डीसीपी बनाया गया है. देखें GNT स्पेशल.