scorecardresearch

प्रार्थना हो स्वीकार

आम जीवन में सिंदूर के क्या हैं प्रयोग? जानिए इसके ज्योतिषीय महत्व

25 जून 2024

हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत महत्व दिया जाता है. भारतीय परंपरा के मुताबिक सिंदूर किसी भी सुहागन के माथे का ताज माना जाता है.. आज हम आपको सिंदूर का आम जीवन में होने वाले कुछ अलग प्रयोगों और इसके महत्व के बारे में बताते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सिंदूर का अपना महत्व है. देखिए प्रार्थना हो स्वीकार.

आषाढ़ में फलदायी होंगे शुभ प्रयोग, जानिए इस महीने का महत्व

24 जून 2024

आषाढ़ का महीना बड़ा ही पावन और पवित्र माना गया है. इस महीने की पूजा उपासना से देवी देवताओं की विशेष कृपा साधक पर बनी रहती है. लेकिन ज्योतिषियों के अनुसार आषाढ मास में ही शुभ काम बंद हो जाते हैं. देखें प्रार्थना हो स्वीकार.

कुंडली में सूर्य और बुध का शिक्षा से कैसा है संबंध, जानिए

23 जून 2024

सूर्य एक ऐसा साक्षात देव है जिनकी पूजा सीधे-सीधे आपको और आपके जीवन को लाभ पहुंचाती है. सारी सृष्टि में प्रकाश का कारण सूर्यदेव ही तो हैं. वहीं बुध ग्रह आपकी बुद्धि, एकाग्रता का कारक माना जाता है जिससे ग्रहों में सबसे सुंदर कहा जाता है, तो आज आपको बताते हैं कि भगवान भास्कर और बुध ग्रह की कृपा से आपको शिक्षा का वरदान मिल सकता है. आपकी कुंडली में सूर्य और बुध का क्या है शिक्षा से संबंध, जानिए

नव ग्रहों को कैसे करें मजबूत, जानिए घरेलू और सरल उपाय

22 जून 2024

कुंडली में नवग्रहों की शांति के लिए अनेक उपाय बताए गए हैं जिनसे आपके जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त होती है. यदि आप भी सभी नवग्रहों का बलवान बनाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ सरल उपाय बताते हैं. जानिए

सूर्य की साधना में छिपा है मानव का कल्याण, आज योग दिवस पर जानिए इसी से जुड़ा एक योग

21 जून 2024

सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में पूरा योग समाया हुआ है. केवल सूर्य़ नमस्कार करने से कम ही वक्त में संपूर्ण व्यायाम का लाभ मिल सकता है. ऋषि-मुनियों ने योग की इस विधा को सबसे उत्तम बताया है. देखें प्रार्थना हो स्वीकार.

भगवान की पूजा में प्रसाद का क्या है महत्व? जानिए अलग-अलग प्रसाद के चमत्कार

20 जून 2024

आरती के बाद अपने आराध्य को भोग लगाने का विधान है. बिना भोग के कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती. पूजा के समय जब कोई खाद्य सामग्री देवी-देवताओं के समक्ष प्रस्तुत की जाती है, तो वह प्रसाद के रूप में वितरण होती है. इसे 'नैवेद्य' भी कहते हैं. ज्योतिष के जानकारों की मानें तो पूजन में प्रसाद अर्पित करना ज़रूरी नहीं ....लेकिन जिस पूजा में प्रसाद शामिल हो उसे उत्तम माना जाता है. देखें प्रार्थना हो स्वीकार.

बुध प्रदोष पर दूर करें कुंडली के दोष, जानिए कैसे करें शिव जी की उपासना?

19 जून 2024

इस बार बुधवार यानि आज के दिन प्रदोष पड़ा है. मान्यता है प्रदोष तिथि पर व्रत और महादेव के पूजन से मोक्ष की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में प्रदोष व्रत को सर्वसुख प्रदान करने के साथ परम कल्याणकारी बताया गया है. देखिए प्रार्थना हो स्वीकार.

निर्जला एकादशी व्रत का कैसे करें समापन, जानिए

18 जून 2024

ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है. आइए जानते हैं क्या है निर्जला एकादशी व्रत की समापन विधि.

गायत्री जयंती पर होगा कल्याण, ज्योतिषाचार्य से जानिए मंत्र की महिमा और पूजा विधि

17 जून 2024

गायत्री सदबुद्धि का मंत्र है. कार्य सिद्धि का महामंत्र है और बच्चों के लिए सौगात है. गायत्री मंत्र की शक्ति का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों के मन पर होता है. विद्यार्थि अगर इस मंत्र का नियम अऩुसार 108 बार जाप करें.. तो उन्हें सभी प्रकार की विद्या प्राप्त करने में आसानी होती है. देखें प्रार्थना हो स्वीकार.

कपूर से लेकर दीपक तक, छोटी-छोटी चीजें कैसे बना सकती हैं आपकी पूजा को खास, जानिए

16 जून 2024

पूजा, उपासना और ध्यान आत्मा को परमात्मा से जोड़ने के साधन हैं. पूजा आप भी करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा में कपूर क्यों जलाया जाता है या दीपक में अलग-अलग समय पर अलग-अलग तरह के तेल का इस्तेमाल क्यों होता है? जानिए कैसे बनाती हैं ये चीेजें आपकी पूजा को खास, प्रार्थना हो स्वीकार में.

श्रीकृष्ण की उपासना से कैसे मिलेगी शनि के कष्टों से मुक्ति, देखिए प्रार्थना हो स्वीकार में

15 जून 2024

श्रीकृष्ण की उपासना से कैसे मिलेगी शनि के कष्टों से मुक्ति. कृष्ण की उपासना करने वालों पर नहीं होंगे शनि क्रोधित. क्या है कृष्ण और शनि का संबंंध, जानने के लिए देखिए प्रार्थना हो स्वीकार में.